Google Mera Naam Kya Hai 2024 | गूगल मेरा नाम क्या है (OK Google Mera Naam Kya Hai)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

गूगल मेरा नाम क्या है या फिर यदि आप Google Mera Naam Kya Hai ये पूछ कर इस पोस्ट में आए है, तो आपको बता दे कि इस तरीके से पूछने से गूगल आपका नाम नहीं बताएगा| इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट के बारे में जानना होगा तभी आप गूगल से काफी सारे प्रश्न पूछ सकते है जैसे Ok Google Mera Naam Kya Hai या गूगल आज कौनसा दिन है, मेरे नाम क्या है आदि। 

Google Assistant एक ऐसा टेक्नोलॉजी है, जो आपके द्वारा पूछे गए सभी प्रश्न का उत्तर बोल कर देता है, जिससे लगता है कि कोई आपके साथ बात कर रहा है। यदि गूगल असिस्टेंट से कोई पूछता है कि गूगल मेरा नाम क्या है तो वह उस व्यक्ति का नाम भी बता देता है, लेकिन ये कोई जादू नहीं है। 

क्यूंकि आप जब गूगल अकाउंट Create करते है तब आपसे आपका नाम और कई डिटेल्स पूछा जाता है, और उसी डिटेल को गूगल स्टोर करके रखता है। और जब आप गूगल से पूछते है Ok Google Mera Naam Kya Hai तब वह गूगल अकाउंट में जो आपका नाम है वह बता देता है और यहां तक कि आप इससे आपका जन्म दिन, उम्र भी पूछ सकते है। 

गूगल असिटेंट में आपको कई सारे फीचर्स मिलते है। आप गूगल असिस्टेंट के जरिए सिर्फ आपके नाम ही नहीं बल्कि किसी भी प्रश्न का उत्तर यहां तक कि किसी को कॉल करना, SMS भेजना आदि भी आसानी से कर सकते है। यदि आप जानना चाहते है की गूगल से गूगल मेरा नाम क्या है पूछने पर वह आपका नाम बताएं तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े। 

Google Mera Naam Kya Hai

गूगल मेरा नाम क्या है | Google Mera Naam Kya Hai (Ok Google Mera Naam Kya Hai) 

Google Mera Naam Kya Hai या Ok Google Mera Naam Kya Hai यह पूछने पर गूगल आपका नाम बता देता है। लेकिन यदि गूगल मेरा नाम क्या है ये पूछने पर गूगल आपका नाम नहीं बता रहा है तो इसका मतलब ये है की आप सही जगह नहीं पूछ रहे है। 

यदि आप गूगल से कुछ भी प्रश्न पूछने पर आवाज में उत्तर प्राप्त करना चाहते है, तो आपको इसके लिए Google Assistant का मदद लेना होगा। क्यूंकि गूगल असिस्टेंट से पूछने पर ही आप आपका नाम और यहां तक कि किसी भी प्रश्न का उत्तर प्राप्त कर सकते है। 

गूगल असिस्टेंट गूगल का ही प्रोडक्ट है, यह एक Voice Assistant है। आप गूगल से जब भी बोलकर गूगल असिस्टेंट से कोई सवाल करते है तो वह सामने से आवाज में आपका उत्तर बताता है, इससे लगता है की कोई आपस में एक दूसरे के साथ बात कर रहा है। और यदि गूगल मेरा नाम क्या है की बात की जाए तो यह आपके गूगल एकाउंट के नाम को बताता है। 

आप इससे कोई भी काम आसानी से करवा भी सकते है, जैसे आप बोलकर किसी ऐप को Open करवा सकते है जैसे Open Google App इसी के साथ आप बोलकर किसी को Call या मैसेज भी करवा सकते है, जैसे Call Brother या जिसे Call करना चाहते है Call के बाद उस व्यक्ति का नाम बताकर। लेकिन इसके लिए आपको मोबाइल में Google Assistant को सेटअप करना होगा। 

Google Assistant Kya Hai – गूगल असिस्टेंट क्या है 

Google Assistant गूगल कम्पनी का ही एक प्रोडक्ट है। गूगल असिस्टेंट की बात करें तो यह एक Voice Assistant है। आप गूगल असिस्टेंट से बोलकर प्रश्न पूछ सकते है और साथ ही गूगल असिस्टेंट सभी पूछे गए सवालों का उत्तर भी आपको बोलकर ही देता है। 

Google Assistant को मुख्य रूप से स्मार्टफोन और होम डिवाइस के लिए विकसित (डेवलप) किया गया है। आप आपके मोबाइल में गूगल अकाउंट के जरिए गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल काफी आसानी से कर सकते है। और आप इसका इस्तेमाल करके आप गूगल से किसी भी तरह का प्रश्न पूछ सकते है। 

गूगल असिस्टेंट Ai यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर भी काम करता है। आप यदि गूगल असिस्टेंट से किसी भी तरह का कोई प्रश्न पूछते है तो आपको उन सभी पूछे गए प्रश्न का उत्तर मिलेगा। सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर गूगल असिस्टेंट का ऐप Pre-Installed होता है, लेकिन यदि ना हो तो इसे Play Store से आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करके आप किसी भी तरह के प्रश्न का उत्तर प्राप्त करता है या फिर आप आपके निजी काम जैसे कॉल करना, SMS भेजना आदि भी “Ok Google” कमांड दे कर आसानी से करवा से करता है। आप गूगल असिस्टेंट के सेटिंग में जा कर गूगल असिस्टेंट  के आवाज को भी बदल सकते है। 

ऐप का नाम Google Assistant 
डेवलपर Google LLC
लॉन्च डेट 9 March 2018
कैटेगरी Voice Assistant 
क्या क्या कर सकते है? प्रश्न पूछ सकते है, खुदका नाम पूछ सकते है (गूगल मेरे नाम क्या है, किसी को इसके द्वारा बोलकर मैसेज भेज सकते है, कॉल कर सकते है, यहां तक कि अलार्म भी इसके द्वारा सेट कर सकते है

गूगल असिस्टेंट सेटअप कैसे करें | Ok Google Mera Naam Kya Hai 

अगर आप गूगल से Google Mera Naam Kya Hai यह प्रश्न पूछते है और उत्तर में आपका नाम सुनना चाहते है, तो इसके लिए आपको सबसे पहले Google Assistant को आपके मोबाइल में सेटअप करना होगा। 

गूगल असिस्टेंट को सेटअप करने के लिए आपको सबसे पहले आपके मोबाइल मे गूगल असिस्टेंट को Open करना होगा, यदि App आपके मोबाइल में Install नहीं है तो आप इसे Play Store से डाउनलोड कर सकते है। 

  1. गूगल असिस्टेंट  सेटिंग को Open करें। आप गूगल असिस्टेंट  सेटिंग को ओपन करने के आपके मोबाइल के नीचे के होम बटन को लॉन्ग प्रेस कर सकते है।
Google Mera Naam Kya Hai
  1. गूगल असिस्टेंट  सेटिंग को Open करने के बाद, आपको नीचे Hey Google का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
Google Mera Naam Kya Hai
  1. Hey Google को Open करने के बाद आपको सभी परमिशन को Accept करके Hey Google को Enable करना होगा। 
Google Mera Naam Kya Hai

आप Hey Google या फिर Ok Google बोल कर आसानी से Google Assistant को एक्टिवेट कर सकते है। और गूगल असिस्टेंट से किसी भी प्रश्न का उत्तर काफी आसानी से Voice के जरिए प्राप्त कर सकते है।

Mera Naam Kya Hai – Google Mera Naam Kya Hai (कैसे पूछे?) सही तरीका

यदि आप गूगल से गूगल मेरा नाम क्या है ये पूछने पर आपका नाम सुनना चाहते है लेकिन आप इसका सही तरीका नहीं जानते है तो आप नीचे Google Assistant Mera Naam Kya Hai या Mera Naam Kya Hai के सही तरीके के बारे में जान सकते है – 

  1. गूगल मेरा नाम क्या है या Ok Google Mera Naam Kya Hai ये जानने के लिए आपको सबसे पहले Ok Google या Hey Google बोलकर या Home Button को Long Press करके गूगल असिस्टेंट को Open करना होगा। 
  1. गूगल असिस्टेंट को ओपन करने के बाद, आपको नीचे Mic (माइक्रोफोन) के आइकॉन पर क्लिक करना होगा।
Google Mera Naam Kya Hai
  1. अब आपको हिंदी में Google Mera Naam Kya Hai या फिर English में What Is My Name Google यह पूछना होगा। 
Google Mera Naam Kya Hai
  1. Ok Google Mera Naam Kya Hai पूछने के बाद गूगल आपको आपका नाम बता देगा। 
Google Mera Naam Kya Hai

इस तरीके से आप गूगल से पूछ सकते हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है सिर्फ यही नहीं बल्कि गूगल असिस्टेंट से आप आपका जन्मदिन कब है, गूगल मैं कहां पर हूं जैसे कई सारे निजी प्रश्न के साथ और भी कई प्रश्न पूछ सकते है। 

Google Mera Naam Kya Hai से जुड़े (F.A.Q)

  1. गूगल मेरा नाम क्या है?

    गूगल को आप यदि गूगल मेरा नाम क्या है यह पूछकर आपके नाम सुनना चाहते है, तो इसके लिए आपको सबसे पहले Google Assistant को Open करना होगा फिर पूछना होगा की मेरा नाम क्या है इससे आप काफी आसानी से गूगल से आपका नाम सुन सकते है।

  2. गूगल असिस्टेंट की आवाज किसकी है?

    गूगल असिस्टेंट में आप जिस लड़की की आवाज सुनते है, उसके बारे में बताएं तो गूगल असिस्टेंट की आवाज किकी बेसेल की है।

  3. क्या मैं गूगल से बात कर सकता हूं?

    हां बिल्कुल आप Hey Google या Ok Google बोलकर या आपके मोबाइल के Home Button को Long Press करके गूगल से बात कर सकते है।

  4. गूगल असिस्टेंट क्या है?

    गूगल असिस्टेंट एक Voice Assistant है, जिसके जरिए आप Voice के माध्यम से गूगल से प्रश्न पूछ सकते है साथी Voice के जरिए उत्तर प्राप्त कर सकते है।

  5. गूगल नाम कैसे बदले?

    आप यदि गूगल असिस्टेंट में अपना नाम चेंज करना चाहते है, तो आप गूगल असिस्टेंट को Open करके Change My Name बोलकर नाम को बदल सकते है।



निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट पर हमने गूगल मेरा नाम क्या है इसके बारे में काफी अच्छे से बताया है, यदि आप मोबाइल पर Google Mera Naam Kya Hai बोलते है लेकिन गूगल आपका नाम नहीं बताता है, तो आप इस पोस्ट के जरिए आसानी से गूगल असिस्टेंट को सेटअप कर सकते है।

यदि कोई मेरा नाम क्या है के इस पोस्ट से आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। 

Leave a Comment