प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना – विवरण, पात्रता, ब्याज दर और आवेदन प्रक्रिया | PM Vidya Laxmi Education Loan Scheme in Hindi 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Vidya Laxmi Education Loan Scheme in Hindi: हमारा भारत देश आज बहुत तेज़ी से विकास की ओर बढ़ता हुआ एक महा शक्तिशाली और एक आधुनिक देश बन रहा है और इसी के साथ साथ हमारे देश में प्रतिस्पर्धा भी बहुत तेजी से बढ़ रही है जिसमे वही छात्र आगे बढ़ पाते है जो आर्थिक रूप से बहुत मजबूत है और यही छात्र जो पहले से ही आर्थिक रूप से मजबूत हैं वही छात्र आगे चल कर के उच्च शिक्षा ले पाते हैं और जो गरीब छात्र हैं जिनकी आर्थिक स्थिति उतनी अच्छी नहीं है जिस कारण छात्र उच्च शिक्षा को ग्रहण नहीं कर पाते हैं ।

ऐसे में वे छात्र जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और वो पैसों की तंगी के कारण अपनी उच्च शिक्षा को आगे तक जारी नही रख पाते| ऐसे छात्रों की समस्या को देखते हुए भारत सरकार ने इनके लिए प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन की शुरुआत  की है जिसकी मदद से सीधे जरूरतमंद छात्रों को लाभ मिल सकेगा जिससे वो भी उच्च शिक्षा लेकर अपना सपना पूरा कर सकें।

हमारे देश भारत में प्रतिभा की कमी बिल्कुल नहीं है| ऐसा कई बार देखा गया है की जब भी इन प्रतिभाशाली छात्रों को अवसर दिया जाता है तो ये अपना बेहतरीन प्रदर्शन देने से कभी नही चूकते। ऐसे में बहुत से छात्र हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर है और पैसे की तंगी से जूझ रहे है। जिनकी प्रतिभा और उनका हुनर उनके सपने के साथ आर्थिक मजबूती न होने के कारण खत्म हो जाता है।

बहुत सारे छात्र और छात्राएं अपनी पढ़ाई को छोड़ देते हैं| या तो उन्हें ये मजबूरन करना पड़ता है या सिर्फ पैसे के कमी के कारण। इसी को देखते हुए भारत सरकार ने इन छात्र छात्राओं के लिए प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना को पेश किया है जिसकी सहायता से उन छात्रों को आर्थिक सहायता यानी education loan दिया जा सके जिससे वे भी उच्च शिक्षा को ग्रहण करके अपने सपनो को पूरा कर सके। इस योजना के तहत जरूरतमंद छात्रों तक सीधे लाभ पहुंचेगा।

PM Vidya Laxmi Education Loan Scheme in Hindi

आज के इस आर्टिकल में हम यही जानेंगे कि प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना (PM Vidya Laxmi Education Loan Scheme in Hindi) क्या है और हम इसके लिए आवेदन कैसे कर सकते है? 

हम इसके बारे में अन्य सवाल भी जानेंगे जैसे कि प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन ब्याज दर (PM Vidya Laxmi Education Loan Scheme Interest Rate), प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज (Document for PM Vidya Laxmi Education Loan Scheme), प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन के लिए योग्यता (Eligibility for PM Vidya Laxmi Education Loan Scheme) और प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन आवेदन प्रक्रिया (PM Vidya Laxmi Education Loan Apply Online) आदि. 

अगर आप इन सब के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें.

पोस्ट मुख्य हैडलाइन👉 दिखाये

PM Vidya Laxmi Education Loan Scheme Highlights

मुख्य बिंदुविवरण
पोस्ट का नामप्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना – विवरण, पात्रता, ब्याज दर और आवेदन प्रक्रिया
योजना किसके द्वारा संचालित हैकेंद्र सरकार द्वारा संचालित योजना
कौन आवेदन कर सकता हैदेश के सभी विद्यार्थी
उद्देश्यविद्यार्थियों को पढाई करने के लिए एजुकेशन लोन उपलब्ध करवाना
डिपार्टमेंटडिपार्टमेंट ऑफ़ हायर एजुकेशन एंड ह्यूमन डेवलपमेंट
ऑफिसियल वेबसाइटक्लिक करें

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना क्या है (PM Vidya Laxmi Education Loan Scheme in Hindi)

PM Vidya Lakshmi education loan yojana आज जरूरतमंद छात्र लाभार्थियों को बेहद आसानी से और जल्द से जल्द एजुकेशन लोन मुहैया कराने का काम करती है| प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के पोर्टल की सहायता से आज बहुत सारे लाखो छात्रों को बहुत ही सरलता और सुगमता से एजुकेशन लोन मिल पा रहा है जिसके कारण बहुत सारे छात्र और छात्राएं उच्च शिक्षा को प्राप्त करने में सफल हो पा रहे है और अपना जीवन भी सफल बना पा रहे हैं।

पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना की शुरुआत 2015 में हुई थी| इस पोर्टल को भारत सरकार ने NSDL ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के साथ मिल कर बनाया था। इस पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के पोर्टल का उपयोग कर के छात्र और छात्राएं सीधे ऑनलाइन इस पोर्टल पर जाके सभी एजुकेशन लोन की जानकारी को घर बैठे ही हासिल कर सकते हैं और इतना ही नही बल्कि वे इस पोर्टल का उपयोग करके किसी भी education loan के लिए apply भी कर सकते हैं।

छात्र और छात्राएं PM vidyalaxmi education loan scheme के पोर्टल पर जाके अपने लिए अपनी जरुरत के हिसाब से education loan के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसके साथ ही छात्र और छात्राएं scholarship के लिए भी यही से आवेदन कर सकते हैं। इन आर्थिक तंगी से संघर्ष कर रहे छात्रों के लिए यह पोर्टल किसी वरदान से कम नही है जहाँ पहले छात्र छात्राओं को एजुकेशन लोन पाने के लिए बहुत मेहनत और मशक्कत करनी पड़ती थी जिसमे भी बहुत से विद्यार्थियों का लोन अप्रूवल नही हो पाता था।

लेकिन इस पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के आ जाने से इस पोर्टल से छात्र बहुत सरलता से घर बैठे एजुकेशन लोन के लिए आवेदन कर पा रहे हैं| ये पोर्टल उस दरार को खत्म करता है जो bank और students के बीच हुआ करता था|

लेकिन इस portal के आ जाने से bank और छात्र दोनो एक ही पोर्टल पर आ गए है जिसकी वजह से आज घर बैठ कर भी education loan के लिए आवेदन किया जा सकता है और यही वजह है की आज पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के इस पोर्टल पे लगभग 127 विभिन्न प्रकार के लोन स्कीम और सुविधाएं उपलब्ध हैं और इस पोर्टल के ऊपर लगभग 38 bank registered हैं जो अपनी लोन स्कीम और सेवाएं यहाँ उपलब्ध करा रहे हैं।

पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना का उद्देश्य

PM Vidya Laxmi education loan scheme का उद्देश्य ऐसे गरीब छात्र और छात्राएं को लोन दिलाना है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और जो विद्यार्थी उच्च शिक्षा को लेने के लिए इछुक तो हैं लेकिन अपनी आर्थिक कमजोरी के कारण अपनी शिक्षा को आगे जारी नहीं कर सकते उन्हें एजुकेशन लोन मुहैया कराने का कार्य पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन पोर्टल करता है ताकि ऐसे विद्यार्थी जो पैसे की तंगी के मारे हैं और जो उच्च शिक्षा को प्राप्त कर के लिए इछुक हैं उन्हें अपने इस सपने को साकार करने का मौका मिल सके । 

क्योंकि सीधा बैंक से education loan प्राप्त करना बहुत कठिन कार्य है जबकि पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के साथ education loan को प्राप्त करना थोड़ा आसान हो जाता है। इससे इसका उद्देश्य स्पष्ट है की खराब आर्थिक स्थिति से जूझ रहे छात्रों को लोन मुहैया कराना है ।

पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना का कौन लाभ उठा सकता है

भारत सरकार  इस पोर्टल की सहायता से उन गरीब छात्रों को एजुकेशन लोन देने में सहायता करती है जो छात्र अपनी पारिवारिक आर्थिक से कमजोर हैं।

पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन पोर्टल की लाभ और विशेषताएं (Benefits of PM Vidya Laxmi Education Loan Scheme)

पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना का यह पोर्टल अपने आप में ही एक मिसाल है जिसे शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ही बनाया गया है| 

जहाँ पहले छात्र छात्राओं को जब एजुकेशन लोन न मिलने की वजह से अपनी पढ़ाई को अधूरा छोड़ना पड़ता था लेकिन vidyaLaxmi education loan scheme के पोर्टल के सहायता से आज एजूकेशन लोन को लेना बहुत आसान हो गया है जिसके फलस्वरूप आज बहुत सारे छात्र, छात्राएं अपनी पढ़ाई को जारी रख पा रहे हैं और केवल यही नहीं और भी कई सारे इस पोर्टल के लाभ और विशेषताएं हैं-

  • पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के तहत 38 bank registered हैं।
  • इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य आर्थिक तंगी से जूझ रहे छात्रों को लोन दिलाना।
  • पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना पोर्टल के ऊपर लगभग 127 लोन स्कीम उपलब्ध हैं।
  • पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के सभी पोर्टलों को NSDL ई-गवर्नेंस के द्वारा डेवलप और मैनेज किया जाता है।
  • इस पोर्टल की सहायता से छात्रों को स्कॉलरशिप भी दी जाती है।
  • केंद्र सरकार के 10 विभाग और मंत्रालय द्वारा बच्चो को स्कॉलरशिप के माध्यम से पैसा दिया जाता है।
  • वन प्लेटफार्म होने के कारण छात्र छात्राओं को स्कॉलरशिप और एजुकेशन लोन आवेदन करना बहुत आसान है।
  • पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के पोर्टल के अनुसार एक फॉर्म को भर कर कई योजनाओं का लाभ उठाया जा सकता हैं।
  • एजुकेशन लोन से संबंधित जानकारी जानने व शिकायत दर्ज करने के लिए पोर्टल पर ई मेल की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।
  • पोर्टल पे उपलब्ध e mail सुविधा के कारण अधिकारियों से संपर्क बहुत ही आसानी से किया जा सकता है।
  • इस पोर्टल पर registered सभी बैंकों द्वारा दी जा रही सभी लोन स्कीम एक ही पोर्टल पे  देखने को मिल जाती है।
  • लोन के लिए आवेदकों का इस पोर्टल पे आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत आसान कर दी गई है।
  • कमजोर व अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों को सरकारी बैंकों के तरफ से और पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन स्कीम की तरफ से सब्सिडी भी दी जाती हैं।

पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के तहत दी जा रही धनराशि

पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के तहत आप अपनी आवश्यकता अनुसार लोन को प्राप्त कर सकतें है। जिसका विवरण कुछ इस प्रकार है-

  • आप इस पोर्टल की सहायता से अपने शिक्षा को जारी करने के लिए 4 लाख तक लोन को ले सकतें है।
  • पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के तहत अगर कोई छात्र 4 लाख का लोन लेता है तो उस छात्र को अपने इस एजुकेशन लोन के लिए किसी security की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • अगर कोई छात्र पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के पोर्टल से 4 लाख से 6.5 लाख तक का लोन लेता है तो इस स्थिति में उस छात्र को किसी तीसरे व्यक्ति की गारंटी देने पड़ेगी।
  • परंतु अगर कोई छात्र 6.5 लाख से अधिक का लोन पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के तहत लेता है तो इस स्थिति में उस छात्र को अपनी किसी संपत्ति को गिरवी रखना पड़ सकता है।

पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना का लाभ लेने से पहले इन बातों का रखे खास ख्याल

PM Vidya Laxmi education loan scheme का लाभ उठाने से पहले सभी छात्रों को इन कुछ खास बातों को बहुत ध्यान पूर्वक देख लेना चाहिए जिससे भविष्य में लाभार्थी को कोई समस्या का सामना न करना पड़े।

  • पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के पोर्टल से जब भी आप किसी भी तरह के लोन के लिए आवेदन करें तो आपको उन दस्तावेजों को बहुत ध्यान से पढ़ लेना चाहिए और उनके शर्त व नियम (term and condition) को भी बहुत सावधानी पूर्वक पढ़ ले तभी कोई फैसला लें।
  • अगर आप लोन को नियत समय पर चुका नही पाते हैं तो बैंक आपको डिफॉल्टर की सूची में डाल देगा जिससे फिर भविष्य में आपको लोन लेने में समस्या आ सकती है।
  • विद्यार्थी को लोन के लिए आवेदन करते समय अपनी सारी details को बिल्कुल सही भरना अनिवार्य होता है अगर आपकी कोई जानकारी गलत पाई जाती है तो इस दशा में आपका आवेदन रद्द किया जा सकता है।
  • लोन के तहत जितना भी खर्चा होता है उन सभी  की जानकारी आपके संस्था के पास पहुंच जाती है।
  • कमजोर व गरीब वर्ग के विद्यार्थियों को सब्सिडी का विकल्प मिल जाता है |
  • जब भी education loan ले तो चुने गए बैंको के बारे में भी कुछ जानकारी को अवश्य जान लें।
  • एजुकेशन लोन को अप्लाई करते समय आपको अपने कॉलेज और कोर्स का भी विवरण देना पड़ता है जैसे – जिस कोर्स को आप ज्वाइन कर रहे हैं उसकी अवधि कितनी और आप जहाँ दाखिला ले रहे हैं वह संस्था सरकारी है या गैर सरकारी इन सभी जानकारियों को आपको भरना अनिवार्य होता हैं।
  • छात्र को अपने प्रत्येक वर्ष के अपने पठन पाठन की कुल लागत की राशि, अपनी परीक्षा और स्कॉलरशिप की जानकारी और किश्तों की संख्या, प्रति माह किस्त की राशि इत्यादि जानकारी को भी भरना अनिवार्य होता है।

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के अंतर्गत रजिस्टर्ड बैंक (List of Banks in PM Vidyalakshmi Portal)

अब हम जानेंगे कि प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के अंतर्गत कौन कौन से बैंक शामिल है जिस से हम लोन के लिए आवेदन कर सकते है –

  1. State Bank of India
  2. Tamilnad Mercantile Bank Limited
  3. Canara Bank
  4. Bank of India
  5. J&K bank
  6. GP Parsik Bank
  7. Punjab National Bank
  8. UCO Bank
  9. Federal Bank
  10. Axis Bank
  11. India Overseas Bank
  12. RBL Bank
  13. New India Cooperative Bank
  14. Union Bank of India
  15. India Bank
  16. Bank of Baroda
  17. Central Bank of India
  18. Andhra Pragathi Grameena Bank
  19. HDFC Bank
  20. IDBI Bank
  21. Karur Vysya Bank
  22. Syndicate Bank
  23. Kerala Gramin Bank

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन ब्याज दर (PM Vidya Laxmi Education Loan Interest Rate)

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन की ब्याज दर अलग अलग बैंक के अनुसार अलग है | आप अलग अलग बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ब्याज दर चेक कर सकते है|

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना की ब्याज दर 8.40% से शुरू होती है | अधिक जानकारी के लिए आप बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते है |

कॉमन एजुकेशनल लोन एप्लीकेशन फॉर्म (CELAF)

यह एक प्रकार का आवेदन फॉर्म है जिसको भरकर एक विद्यार्थी एजुकेशन लोन के लिए आवेदन कर सकते है | यह एक प्रकार का एकल फॉर्म है जिसे हर बैंक में स्वीकार किया जाता है | विद्यार्थी इस फॉर्म को भरकर किसी भी बैंक में जमा करवा सकता है और प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के लिए आवेदन कर सकता है |

इस फॉर्म को आप प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन की ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है अथवा आप नीचे दिए बटन पर क्लिक करके इस फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है|

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के लिए आवश्यक योग्यता (Eligibility for PM Vidya Laxmi Education Loan Scheme)

अगर आप प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के अंतर्गत लोन का आवेदन करना चाहते है तो आपको निम्नलिखित पात्रता को पूरा करना होगा –

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए|
  • आवेदक की उच्च माध्यमिक डिग्री या इसके समकक्ष डिग्री पूरी होनी चाहिए|
  • इसमें मार्क या ग्रेड से सम्बंधित कोई बाध्यता नही है|
  • आवेदक का एडमिशन एक सरकारी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में होना चाहिए|
  • लोन का आवेदन करने के लिए आवेदक को किसी भी प्रकार की गारंटी या सिक्यूरिटी देने की आवश्यकता नही है|
  • विशिष्ट विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के अंतर्गत पात्र छात्र दूसरी बार भी लोन का आवेदन कर सकते है|
  • आवेदक के माता-पिता की वार्षिक आय 4.5 लाख रूपये से अधिक नही होनी चाहिए|

पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट (Document for PM Vidya Laxmi Education Loan Scheme)

जो छात्र पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना का लाभ उठाने का सोच रहे हैं उन विद्यार्थियों के पास निम्नलिखित documents जरूरी होने चाहिए ।

  • विद्यार्थी का फोटोग्राफ
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ (वोटर आईडी)
  • बैंक पासबुक 
  • हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की मार्कशीट
  • वर्तमान में पढ़ रहे संस्थान की एडमिशन लेटर
  • माता पिता का एक ज्वाइंट फोटोग्राफ
  • प्रवेश परीक्षा अंक तालिका
  • विश्वविद्यालय से सीट पुष्टिकरण पत्र
  • पूर्ण विवरण के साथ भुगतान की मांग नोटिस
  • आवेदन संख्या के साथ विद्यालक्ष्मी ऑनलाइन पंजीकरण की प्रति

पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन प्रकिया (PM Vidya Laxmi Education Loan Apply Online)

पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन पोर्टल के माध्यम से लोन प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा जो बेहद आसान प्रक्रिया है जिसे आप आसानी से कर सकते हैं नीचे दिए गए निर्देशों को फॉलो करके ।

PM vidya laxmi education loan
  • सबसे पहले आपको पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट कर लेना है। वेबसाइट पर जाने के लिए आप नीचे दिए गये बटन पर क्लिक कर सकते है|
  • होम पेज के ऊपर right side में आप देखेंगे तो आपको registration का ऑप्शन दिखेगा उसपे क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको registration का फॉर्म show होगा जहां आपको अपनी सारी जानकारी जैसे आपका नाम, पता, आधार नंबर इत्यादि सभी को सावधानी पूर्वक भर दें।
  • सभी जानकारी को भरने के बाद सबमिट के ऑप्शन पे click करें।
  • जैसे ही आप सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपका रजिट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण हो जायेगी ।

पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन पोर्टल लॉग इन प्रक्रिया (PM Vidya Laxmi Education Loan Log in)

pm vidya laxmi education loan login
  • जब आपने अपना रजिस्ट्रेशन पूरा किया होगा तो अपने जिस ई मेल को भरा होगा रजिस्ट्रेशन के समय उस ई मेल पे आपको अपना पासवर्ड प्राप्त हो जायेगा। और इसी ई मेल और पासवर्ड का इस्तेमाल करके आप पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हो।
  • जब आप लॉगिन कर लेंगे तो आपको एक कॉमन एजुकेशन लोन का एक फॉर्म का एक ऑप्शन दिखाई देगा।
  • इस ऑप्शन पे click करके आपको एजुकेशन लोन फॉर्म ओपन कर लेना है।
  • उसके बाद इस लोन फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरने के बाद सबमिट कर देना है जिसके बाद आप सफलता पूर्वक आवेदन कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना स्टेटस  (PM Vidya Laxmi Education Loan Status)

  • ऑफिसियल वेबसाइट को visit कर के अपने आवेदन की स्थिति को बहुत आसानी से चेक किया जा सकता है।
  • आवेदक को अपने आवेदन की स्थिति उसके ई मेल पे मिलती रहती है।
  • आवेदन का status यह बताता है की आवेदक का फॉर्म अप्रूवल हुआ है या नही।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना से मुझे कितना लोन मिल सकता है ?

    प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के तहत आपको 4 लाख से 6.5 लाख तक का लोन आपको मिल सकता है। जिसमे आप 4 लाख तक का लोन बिना किसी गारंटी या सिक्यूरिटी के ले सकते हैं और अधिक लोन को लेने के लिए आपको सिक्योरिटी देना पड़ेगा।

  2. प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन कैसे प्राप्त करें ?

    प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन को प्राप्त करने के लिए आपको पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर के आवेदन करना होगा जिसके बाद आपको एजुकेशन लोन मिल पाएगा।

  3. क्या प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन में हॉस्टल और मेस की फीस शामिल है ?

    हां हॉस्टल और मेस की फीस एजुकेशन लोन के अंतर्गत शामिल है। जब आवेदक अपने रहने और खाने की व्यवस्था स्वयं कर रहा होता है तब बैंक इसके बारे में विचार करता है लेकिन खर्चे उचित होने चाहिए।

  4. कौन सा बैंक सबसे कम ब्याज दर पर एजुकेशन लोन देता है?

    सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया बहुत कम ब्याज दर पर education loan देता है जो 6.85 प्रतिशत से शुरू होता है।

यह भी पढ़ें :-

  • एसबीआई बैंक से एजुकेशन लोन कैसे ले
  • बेस्ट लाइफ टाइम फ़्री क्रेडिट कार्ड
  • एजुकेशन लोन क्या है प्रकार, योग्यता, दस्तावेज़
  • यस बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले
  • LIC से पर्सनल लोन कैसे ले
  • टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन कैसे ले
  • सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया से पर्सनल लोन कैसे ले
  • आदित्य बिरला फाइनेंस से पर्सनल लोन कैसे ले
  • इंडियन बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले
  • Canara बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको PM Vidya Laxmi Education Loan Scheme in Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी| 

पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना भारत सरकार द्वारा चलाया जा रहा एक ऐसा पोर्टल है जिसके अंतर्गत गरीब व आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को एजुकेशन लोन दिया जाता हैं| PM Vidyalaxmi education loan scheme का लाखो छात्र लाभ उठा रहे हैं अगर आपको भी इस योजना का लाभ उठाना है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया में अवश्य शेयर करे जिस से किसी जरूरतमंद विद्यार्थी को इस योजना का लाभ मिल सके और वह अपनी उच्च शिक्षा को जारी रखे|

अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या है या आपको लोन का आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो हमें अवश्य कमेंट करें| हम आपकी समस्या का समाधान करने की पूरी पूरी कोशिश करेंगे|

1 thought on “प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना – विवरण, पात्रता, ब्याज दर और आवेदन प्रक्रिया | PM Vidya Laxmi Education Loan Scheme in Hindi 2024”

  1. I, Sadhana Arya, W/O Late Lal Chand Saroj, R/O-116/69-A, Muir Riad, Rajapur, Prayagaraj-211002. This is my humble request to you that’s I m a single (Widow) mother of 2 daughters and with this I’ m handicapped (left leg dames in a major road accident) also, now me and my daughters are live in so many crises of money and my elders daughter-Trinetra Arya, got admission in Lloyd law college, Noida, I was pay admission fee (registration fee+admission fee 50,000/- already but now I needs rest amount 2.5 lacs rupees for regularly classes and other procedures as per norms of college’s rules and regulations but now I have no money to pay rest due amount and no any support from anywhere. So please please help n guide me to take a loan for my daughter’s educational life.
    Thanking you

    With Regards
    Sadhana Arya
    M/o-Trinetra Arya
    Address-116/69-A, Rajapur, Prayagaraj-211002. U.P.
    Mob. No.-9452668075, 6388597797

    Reply

Leave a Comment