Google Mera Janam Din Kab Hai 2024 | गूगल मेरा जन्मदिन कब है: जानिए जवाब

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Google Mera Janam Din Kab Hai: गूगल सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला सर्च इंजन है। गूगल के द्वारा आप आज कई तरह के सवाल पूछ सकते है। गूगल पर आप अपने मन में आने वाले किसी भी सवाल का जवाब प्राप्त कर सकते है। इसी तरह आज काफी लोग गूगल पर यह भी पूछते है कि google mera janam din kab hai? अगर आप भी गूगल को यह पूछते है और गूगल आपको अपना जन्मदिन नही बता पाता है। 

आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके के बारे में बताएंगे जिसके माध्यम से आप google mera janam din kab hai यह जान सकते है। अगर आप भी उन तरीके के बारे में जानना चाहते है तो आपको इस ब्लॉग पोस्ट को अंत तक पढ़ना चाहिए।

पोस्ट मुख्य हैडलाइन👉 दिखाये

 मेरा जन्मदिन कब है?

आज भी दुनिया में ऐसे काफी सारे लोग है जिन्हे अपने जन्मदिन के बारे में कुछ जानकारी नही है। इसी कारण से जब वो कोई भी डॉक्यूमेंट बनाते है तो उसमे वो जो तारीख डेट ऑफ बर्थ के रूप में डालते है लोग उसे ही अपना जन्मदिन मान लेते है।

वैसे देखा जाए तो आज के समय में काफी सारे ऐसे लोग जिन्हे अपने जन्मदिन के बारे में जानकारी होती है। जिसके चलते वो सभी दस्तावेज पर सही डेट ऑफ बर्थ को ही दर्ज करते है। अधिकतर लोग जिन्हे अपने जन्मदिन के बारे में जानकारी नही होती है वो 1 जनवरी को अपना जन्मदिन मान लेते है। 

Google Mera Janam Din Kab Hai

Mera Janam Din Kab Hai कैसे पता करें? 

आप अगर अपने जन्म के दिन के बारे में पता करना चाहते है तो आप नीचे बताए गए तरीके का इस्तेमाल कर सकते है,

  • आप सबसे पहले अपने माता पिता से पूछ सकते है कि आपका जन्मदिन कब आता है?
  • अगर आपके माता पिता को भी आपके जन्मदिन के बारे में जानकारी नही है तो आप अपने करीबी रिश्तेदार से अपने जन्मदिन के बारे में पूछ सकते है।
  • अगर उन्हें भी इस बात की खबर नही है तो आप अपने जन्मदिन को जानने के लिए जन्म प्रमाण पत्र का भी इस्तेमाल कर सकते है।
  • अगर आपके जन्म प्रमाण पत्र नही मिल रहा है तो अपने आधार कार्ड या अन्य डॉक्यूमेंट्स में भी अपने जन्मदिन के दिन का पता लगा सकते है।
See also  [Today] Free Fire Redeem Code | आज का फ्री फायर रीडीम कोड (100% Working)

गूगल मेरा जन्मदिन कब है | Google Mera Janam Din Kab Hai

आप अगर गूगल से अपना जन्मदिन के लिए पूछते है तो वो ऐसी स्थिति में वो आपको आपके गूगल अकाउंट पर आपने जो जन्मतिथि दर्ज की होती है वो बताता है।

आप यह सवाल गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते है फोन में गूगल असिस्टेंट को ok Google के द्वारा एक्टिव कर सकते है। उसके बाद आप जब गूगल असिस्टेंट से सवाल पूछते है कि गूगल मेरा जन्मदिन कब है? तो गूगल असिस्टेंट आपको सही जवाब प्रदान करता है।

गूगल से Google Mera Janam Din Kab Hai कैसे पूछे?

आप अगर गूगल से यह पूछना चाहते है कि आपका जन्मदिन कब है? तो आप उनसे नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते है

स्टेप 1: google assistant को खोले

आपको अगर गूगल से यह पूछना है तो कि आपका बर्थडे कब है तो उसके लिए आपको Google assistant को ओपन करना होगा। Google assistant खोलने के लिए आपको hi Google या hello Google बोलकर गूगल assistant को ओपन करना होगा।

Google Mera Janam Din Kab Hai

स्टेप 2: microphone के ऑप्शन पर क्लिक करे

आप गूगल असिस्टेंट को ओपन कर लेते है तो उसके बाद आपको microphone के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Google Mera Janam Din Kab Hai

स्टेप 3:  Google मेरा जन्मदिन कब है?

इसके बाद microphone पर tap करके गूगल मेरा जन्मदिन कब है? यह पूछना होगा। इसके बाद गूगल आपको बता देगा कि आपका बर्थडे कब है? इस तरह से आप गूगल से अपना जन्मदिन पूछ सकते है।

गूगल अकाउंट में अपना जन्मदिन कैसे बदले?

आपने अगर अपने गूगल अकाउंट में अपना जन्मदिन का तारीख गलत दर्ज किया हुआ हैं लेकिन अब आप अपने गूगल अकाउंट पर अपने जन्मदिन को बदलना चाहते है तो आप नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करना होगा:-

स्टेप 1: आपको सबसे पहले Google पर जाकर My Account Search के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Google Mera Janam Din Kab Hai

स्टेप 2: इसके बाद आपको personal information के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Google Mera Janam Din Kab Hai

स्टेप 3: उसके बाद आपको Birthday के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Google Mera Janam Din Kab Hai

स्टेप 4: इसके बाद आपको अपना सही जन्मदिन को दर्ज करना होगा और उसके बाद आपको save के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Google Mera Janam Din Kab Hai

दोस्त का जन्मदिन कैसे पता करें?

आप अगर अपने दोस्त को उनके जन्मदिन पर wish करके उन्हे सरप्राइज करना चाहते है तो उसके लिए आप नीचे बताए गए तरीके का इस्तेमाल कर सकते है,

  • अगर आप अपने दोस्त के जन्मदिन के तारीख को जानना चाहते है तो आप अपने दोस्त के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर जाकर उनके जन्मदिन के दिन के बार में पता कर सकते है।
  • आप अगर उनके प्रोफाइल में जाकर जन्मदिन के बारे में नहीं जान पा रहे है तो आप अपने दोस्त के करीबी दोस्त से उनके जन्मदिन के बारे में पूछ सकते है। जब आपको उनका जन्मदिन का दिन पता चल जाता है तो आप उस तारीख को अपने मोबाइल के नोट्स में सेव करके रख सकते है।
See also  Kinemaster Without Watermark Kaise Download Kare | बिना लोगो वाला काइनमास्टर कैसे डाउनलोड करें 2024

इस तरीके से आप अपने दोस्त के जन्मदिन के बारे में पता कर सकते है।

मेरा जन्मदिन बताओ कब है?

अगर आप किसी भी व्यक्ति के जन्मदिन को जानना चाहते है तो आप उसके लिए मैथ्स का भी इस्तेमाल कर सकते है। आज इस सेक्शन में हम आपको उसी तरीके के बारे में जानकारी प्रदान करने का प्रयास करेंगे।

  • आपको सबसे पहले अपने बर्थडे डेट को 2 से गुणा करना होगा ( मान लीजिए मेरा बर्थडे 11 है) तो मैने जब 11 को 2 से गुणा किया तो मुझे 22 प्राप्त हुआ।
  • आपको जो भी नंबर प्राप्त होता है उसमे आपको 5 जमा करना होता है। इसका मतलब है कि 22 में मुझे 5 जोड़ना होगा तो वो 27 बन जायेगा।
  • इसके बाद मुझे जो अंक प्राप्त होगा उसे 50 से गुणा करना होगा । मुझे 27 को 50 से गुणा करना होगा। तो मुझे को अंक प्राप्त होगा वो 1350 होगा।
  • इसके बाद मुझे जो अंक प्राप्त होगा उसमे से मुझे अपने बर्थ के महीने को जमा कर देना होगा। इसका मतलब 1350 में 11 जोड़ना होगा को 1361 बन जायेगा।
  • आपको इस अंक में से 250 को कम करना होगा। इसका मतलब मुझे 1361 में 250 कम करना होगा तो मुझे 1111 प्राप्त होगा।

इस तरह आपका जन्मदिन आपके सामने आ जाएगा। जिस तरह मेरा जन्मदिन 11 नवंबर को आता है। मुझे यह प्राप्त हो गया है।

भारत के कुछ विशेष लोगों का जन्मदिन

व्यक्ति का नाम जन्मदिन 
नरेन्द्र मोदी17 सितंबर 
रामनाथ कोविंद01 अक्टूबर
योगी आदित्यनाथ 05 जून 
अमित शाह 22 अक्टूबर 
सचिन तेंडुलकर 24 अप्रैल 
कपिल देव 06 जनवरी 
महेंद्र सिंह धोनी 07 जुलाई 
सौरव गांगुली 08 जुलाई 
रोहित शर्मा 30 अप्रैल 
विराट कोहली 05 नवंबर
युवराज सिंह 12 दिसंबर
कपिल शर्मा 02 अप्रैल 
शाहरुख खान 02 नवंबर
अक्षय कुमार 09 सितंबर 
अरिजित सिंह25 अप्रैल 
रतन टाटा 28 दिसंबर 

जन्मदिन के अवसर पर चॉकलेट क्यों बांटा जाता है?

जन्मदिन के दिन पहले मिठाइयां बांटी जाती थी जो समय के साथ चॉकलेट से तब्दील हो गया हैं। जन्मदिन के दिन मिठाई खाने की परंपरा काफी लंबे समय से चल रही है। जिसके चलते आज लोगो के मिठाई को चॉकलेट से तब्दील कर दिया है।

जन्मदिन के अवसर पर केक क्यों काटा जाता है?

जन्मदिन के अवसर पर केक काटने की परंपरा पहले नही थी। यह परंपरा अभी कुछ वर्ष पहले ही शुरू की गई है। पहले हमारे देश में लोग जन्मदिन के दिन अच्छे पकवान खाते थे। यही सबसे जन्मदिन को मानने का एक तरीका होता था।

See also  Download Movie From iBomma 2024 [Telugu, Hindi, Tamil, Kannada] 480p, 720p, 1080p, 4K, HD

मैं अपने जन्मदिन को गूगल खाते में कैसे जोड़े?

आप अगर अपने जन्मदिन के दिन को गूगल खाते में बदलना चाहते है तो आप myaccount.google.com/personal-info के लिंक पर जाकर इसे बदल सकते है। आप अगर जोड़ने की बात कर रहे है तो जब तक आप अपना डेट ऑफ बर्थ दर्ज नही करते है तब तक आपका गूगल अकाउंट ही नही खुल सकता है।

जन्मदिन पर क्या गिफ्ट देना चाहिए ?

आप अगर किसी को जन्मदिन के दिन कुछ गिफ्ट करना चाहते है तो आप उन्हे उनका कुछ मनपसंद समान भेट कर सकते हैं वही अगर आप उनके मनपसंद समान को नही जानते है तो आप उन्हे कपड़े भेट कर सकते है।

जन्मदिन के दिन क्या करना चाहिए ?

अगर आपका जन्मदिन है सबसे पहले आपको माता पिता से आशीर्वाद लेना चाहिए, उसके बाद अपने दोस्तो के साथ अपने दिन को मानना चाहिए। आपको मंदिर जाना चाहिए उधर प्रसाद चढ़ाना चाहिए इस तरीके से आप अपने पहले जन्मदिन को मना सकते है।

Google Mera Janam Din Kab Hai से जुड़े सवाल

  1. गूगल से बर्थडे कैसे पता करे?

    आप Google assistant से अपने बर्थडे के बारे में जान सकते है। उसके लिए आपको केवल मोबाइल ऑन करके Ok Google कहना होगा जिसके बाद आप आसानी से Google Assistant से यह सवाल पूछ सकते है।

  2. मेरा बर्थडे कैसे चेक करे?

    आप अपना बर्थडे अपने फेसबुक प्रोफाइल पर जाकर चेक कर सकते है। अगर आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल नही करते है तो आप अपने आधार कार्ड को देखकर अपने बर्थडे का पता कर सकते है।

  3. किसी के जन्मदिन पर क्या लिखना चाहिए?

    आपको किसी के भी जन्मदिन पर उन्हें प्यार भरा पत्र लिखना चाहिए। आपको उन्हे जन्मदिन की शुभकामनाएं देनी चाहिए। इस तरह से आप जन्मदिन पर किसी को भी importance फील करा सकते है।

  4. आप अपना जन्मदिन कैसे बनाते है?

    आप अपना जन्मदिन कैसे मनाते है यह आपके ऊपर निर्भर करता है। आप अपने जन्मदिन पर क्या करना चाहते है और क्या नहीं ? यह पूरा आपका फैसला है। इसमें हम आपको कुछ भी सुझाव नही दे सकते है।



Google Mera Janam Din Kab Hai – निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Google Mera Janam Din Kab Hai के बारे में जानकारी प्रदान की है। उम्मीद है आपने यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आप हमसे गूगल मेरे जन्मदिन से संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमसे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में सवाल पूछ सकते है। 

Leave a Comment