Computer Me Typing Kaise Kare | कंप्यूटर में टाइपिंग कैसे करें  2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Computer Me Typing Kaise Kare: आप अगर computer में टाइपिंग सीखना चाहते है तो यह आप दो दिन में नही सीख सकते है। कंप्यूटर में टाइपिंग सीखने के लिए आपको रोज अभ्यास करने की जरूरत होगी। अगर आप भी अपने कंप्यूटर टाइपिंग को तेज और बेहतर करना चाहते है तो आपके लिए आज का ब्लॉग पोस्ट काफी जरूरी हो जाता है। 

आज हम आपको इस ब्लॉग के माध्यम से computer me typing kaise kare के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की हुई है। अगर आप भी Typing से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपको आज का आर्टिकल शुरू से अंत तक अच्छे से पढ़ना होगा।

पोस्ट मुख्य हैडलाइन👉 दिखाये

टाइपिंग सीखने की जरूरत क्या है?

आज के आईटी फील्ड में आपको कंप्यूटर और लैपटॉप पर अधिकांश काम करना होता है। अगर आप एक coder है तो आपको code टाइप करनी है। वही अगर एक डाटा एंट्री करने वाले व्यक्ति है तो डाटा को फीड करना है। इसी तरह हर काम में आपको कंप्यूटर में टाइपिंग आना जरूरी हो गया है। 

Computer Me Typing Kaise Sikhe | Computer Me Typing Kaise Kare

अगर आपको कंप्यूटर टाइपिंग को तेज और काफी हद तक सही बनना है तो उसके लिए आपको कंप्यूटर टाइपिंग के कुछ नियम पता होने चाहिए। अगर आप उनके अनुरूप ही काम करेंगे तो आप जल्दी से टाइपिंग सीख सकते है।

computer me typing kaise kare

1) होम रो का अभ्‍यास करना

कीबोर्ड में home row के 11 key को प्रेस करने का एक नियम हैं जैसे बाय हाथ के छोटे फिंगर से A को प्रेस करो। रिंग फिंगर से S को प्रेस करे। मिडल फिंगर से D को, index फिंगर से F और G को प्रेस करे।

वही दायें हाथ के small finger से single quote और comma को प्रेस करे। रिंग फिंगर से L, middle finger से K, और इंडेक्स फिंगर से J और H को प्रेस करे।

होम row पर फिंगर रखने का नियम यह है कि बायें हाथ को ASDF पर और दायें हाथ को semicolon और JKL पर रखे। जरूरत के अनुसार बायें  हाथ के index finger से G और H को दबाए और वही दायें हाथ के index finger से F and J बटन को दबाए।

2) टॉप रो का अभ्‍यास करना

Top row में मौजूद 13 key को प्रेस करने का भी एक नियम है। बायें हाथ के small finger से Q को प्रेस करे। रिंग फिंगर से w को प्रेस करे। Middle finger से E को प्रेस करे। Index finger से R और T को प्रेस करे। 

वही दायें हाथ की small finger से P, Bracket Close, Bracket open, Back, Slash को प्रेस करे, रिंग फिंगर से O को, Middle Finger से I को, वही index finger की बात करे तो उससे आप U और T को प्रेस करे। वही अंगूठे से Space bar को प्रेस करे।

See also  Photo Ka Background Kaise Change Kare | Photo का Background कैसे चेंज करें ऑनलाइन 10 सेकंड में

नोट: Top row पर फिंगर सेट करने के लिए बायें हाथ को QWER पर रखे और वहीं दायें हाथ के फींगर को POIU पर रखे। वही जरूरत के अनुसार दोनो हाथ के index finger से Y और T को प्रेस करे।

3) Bottom रो का अभ्‍यास करना

Bottom row के key को प्रेस करने के भी कुछ नियम है। जैसे बायें हाथ के small finger से Z को प्रेस करे, ring Finger से X को प्रेस करे, middle finger से C को प्रेस करे, वही index finger से V बटन को प्रेस करे।

दायें हाथ के small finger को Full Stop, Forward Slash button को प्रेस करे। रिंग फिंगर से Comma को प्रेस करे, middle finger से M को प्रेस करे, वही index finger से b और N को प्रेस करे।

Note: Bottom row पर फिंगर सेट करने के लिए बायें हाथ को ZXCV और दायें हाथ को Full Stop, Comma, M, N aur B पर रखे। 

4) नम्‍बर रो का अभ्‍यास करना

नम्बर row को प्रेस करने के लिए भी कुछ नियम है। बायें हाथ के small finger से 1 और tilde button को प्रेस करे। रिंग फिंगर से 2, middle finger से 3, index finger से 4 और 5 को प्रेस करे।

वही दायें हाथ के small finger से 0, ड्रेस बटन, बराबर का बटन प्रेस करे। रिंग फिंगर से 9 को प्रेस करे। मिडल फिंगर से 8 को, index finger से 7 और 6 को प्रेस करे वही अंगूठे से space bar को दबाए।

नोट: number row पर फिंगर सेट करने के लिए बायें हाथ को 1234 पर रखे और दाएं हाथ को 0987 पर रखे।

5) कीबोर्ड के दोनो साईड के Shift का प्रयोग करना

आपको अगर दाएं हाथ के साइज के कोई भी key को प्रेस करना है तो आपको बाए हाथ के small finger से shift को दबाकर बाए हाथ के साइज के key को प्रेस करे। वही दाएं हाथ को small finger से शिफ्ट को प्रेस करके दाएं हाथ के साइड के key को प्रेस करे।

6) symbol के की को टाईप करने के लिए सिफ्ट के साथ नम्‍बर रो का अभ्‍यास करना

Number row के 13 key को प्रेस करने के लिए shift दबाकर बाए हाथ के small Finger से 1, tilde button को प्रेस करे, रिंग फिंगर से 2, मिडिल से 3, index finger se 4 और 5।

नंबर key को प्रेस करने के लिए shift दबाकर दायें हाथ के small finger से 0, ड्रेस बटन और equal to को प्रेस करे, मिडील finger से 8 को प्रेस करे, index finger से 7 और 6 को प्रेस करे।

7) The quick brown fox jumps over the lazy dog का अभ्‍यास करना और A से Z तक अभ्‍यास करना

ऊपर बताए गए row को पूरा सीखने के बाद The Quick Brown Fox jumps over the lazy dog का हर दिन एक घंटा अभ्यास करे। वही A to Z के सभी alphabet का 1 घंटा रोज अभ्यास करे। उसके बाद धीरे धीरे छोटे छोटे paragraph को टाइप करना शुरू कर दे। रोज कम से कम 1 घंटा टाइपिंग का अभ्यास करे।

Home Row Position क्या है?

कीबोर्ड में ASDF और JKL wali row को Home Row Position के नाम से जाना जाता है। यह row keyboard के बीचों बीच होते है जिसके कारण से टाइपिंग करने के अपने फिंगर्स को इसी लाइन में रखा जाता है। 

See also  Screen Off Karke Video Record Kaise Kare 2024 - [100% वर्किंग]

Home Row Position का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप बिना हाथ उठाए सभी बटन पर फिंगर को रख सकते है। जिससे आपका काफी टाइम बचता है और आपकी स्पीड भी बढ़ जाती है।

Color Coded keyboard Scheme

नीचे आपको एक फोटो दिखाई देगी जिससे आप जान सकते है कि आपको कौन से row की key को किस फिंगर से प्रेस करना है। अगर आप इसका ध्यान रखेंगे तो आपके लिए टाइपिंग काफी आसान हो जाएगी।

computer me typing kaise kare

टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाएं?

अगर आपने अभी नया नया टाइपिंग सीखना शुरू किया है तो शुरू में आपको टाइपिंग स्पीड से अधिक टाइपिंग की mistake पर ध्यान देना होगा। जब आपके फिंगर्स कीबोर्ड पर आसानी से चलने लगे तो उसके बाद आपको अपने टाइपिंग की स्पीड को बढ़ाने के बारे में सोचना चाहिए। अगर आप शुरुवात से ही टाइपिंग की स्पीड को बढ़ाने के लिए जायेंगी तो आपकी टाइपिंग में काफी सारी mistake देखने  को मिलेगी।

Hindi Typing कैसे करें?

हिन्दी भाषा में  टाइपिंग सीखने के लिए आपको MS Word open करना होगा और वहा लैंग्वेज में Kruti Dev को सेलेक्ट कर लेना होगा। यह एक हिन्दी फॉन्ट है। जब आप कीबोर्ड में english के लेटर को दबाएंगे तो स्क्रीन पर हिंदी के कुछ अक्षर बनेंगे।

नीचे आपको एक फोटो दिखाई देगी उसमे आपको दिख रहा होगा कि आप किस key को प्रेस करेंगे तो उसके बदले स्क्रीन पर क्या दिखाएगा?

computer me typing kaise kare

अगर आप यह सोच रहे है कि आपको यह पूरा keyboard याद करना पड़ेगा उसके बाद ही आप हिंदी में टाइपिंग कर पायेंगे तो आप गलत है। आपको शुरुवात के कुछ दिन ASDF से लेकर JKL वाली लाइन की प्रेक्टिस करनी होगी। उसके बाद ऊपर वाले row की और उसके बाद niche Wale row की भी कुछ दिन practice करनी होगी।

जब आप लाइन की प्रैक्टिस पूरी कर ले तो उसके बाद आपको दो अक्षर के वर्ड लिखने है, फिर 3 अक्षर के वर्ड और ऐसे ही धीरे धीरे अपने लेवल को बढ़ाना है। इस तरह से आप हिंदी में टाइपिंग सीख सकते है।

Hindi Typing कैसे सीखें ?

अगर आप हिंदी टाइपिंग सीखना चाहते है तो आप सीधा हिंदी की टाइपिंग भी सीख सकते है। ऐसा बिल्कुल भी जरूरी नही है कि पहले आपको english की टाइपिंग सीखना होगा उसके बाद ही आप हिंदी टाइपिंग सीख सकते है।

ऐसा बिल्कुल नही है आप सीधा हिंदी टाइपिंग सीखे। आपको अधिक सोचने की जरूरत नही है आपको केवल टाइपिंग सीखने के लिए रोजाना अभ्यास करना होगा। अगर आप इस चीज का ध्यान रखते है कि आप रोज अभ्यास कर रहे है या नही तो आप जल्दी से हिंदी में टाइपिंग सीख सकते है।

टाइपिंग स्पीड बढ़ाने की टिप्स

  • आपको अपने फिंगर को हमेशा home row position wale tab पर ही रखना चाहिए।
  • आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आप अपने हाथ को बार बार कीबोर्ड से न उठाए।
  • अपने अंगूठे से ही space bar को हमेशा प्रेस करे।
  • पहले आपको टाइपिंग में कम से कम गलती करने के बारे में सोचना होगा और उसके बाद आपको अपने speed को बढ़ाने के बारे में सोचना होगा।
  • कही पर एक सीधे पोजीशन में बैठ कर टाइपिंग करे।
  • टाइपिंग करते समय अपने हाथ को हल्का रखे। उस पर अधिक वजन रखने का प्रयास न करे।

English Typing सीखने वाले सॉफ्टवेयर

आज के समय में Kiran’s Typing Tutor सबसे पॉपुलर इंग्लिश टाइपिंग सीखने के लिए सॉफ्टवेयर माना जाता है। आप इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके जल्दी से टाइपिंग सीख सकते है।

See also  आईएएस कैसे बनें - स्टेप बाय स्टेप गाइड । IAS Kaise Bane 2024

आप जब इस सॉफ्टवेयर के द्वारा टाइपिंग करते है तो आप अपने फिंगर्स को कीबोर्ड पर अच्छे से मैनेज करना सीख जाते है। इस सॉफ्टवेयर में आपके पास प्रैक्टिस करने के लिए काफी कुछ चीजे है जिससे आप english की टाइपिंग को जल्द से जल्द सीख सकते है।

Kiran’s Typing Tutor को Download कैसे करें?

आप इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके इंग्लिश की टाइपिंग सीखना चाहते है तो आप नीचे टेबल में दिए गए Download Now पर क्लिक करके सॉफ्टवेयर को प्राप्त कर सकते है।

Kiran’s Typing Tutor Software Download Now 

Typing सीखने वाले Software Use करने के फायदे

  • इन software की मदद से आप जल्दी टाइपिंग सीख सकते है।
  • जब आप सॉफ्टवेयर में टाइपिंग करते है तो इससे आपकी स्पीड भी जल्दी बढ़ने लगती है।
  • आप अगर सॉफ्टवेयर का प्रयोग करके कुछ लिखते है तो वो सॉफ्टवेयर आपको बता देता है कि आप इधर कुछ गलत टाइप किए है।
  • इन सब सॉफ्टवेयर में आप टाइपिंग वाले गेम भी खेल सकते है जिससे आप मजे के साथ टाइपिंग भी सीख सकते है।

Computer Me Typing Kaise Kare से जुड़े सवाल

  1. कंप्यूटर में टाइपिंग कैसे सीखे?

    आप अगर कंप्यूटर में टाइपिंग सीखना चाहते है तो आर्टिकल के ऊपरी सेक्शन में हमने आपको कंप्यूटर में टाइपिंग सीखने के कुछ नियम बताए है। अगर आप उनका रोजाना अभ्यास करते है तो aal computer में टाइपिंग सीख सकते है।

  2. कीबोर्ड टाइपिंग कैसे करे?

    जिस तरह से आपको ऊपर में एक color Coded keyboard में finger को सेट करने के लिए कहा गया है। अगर आप वैसा ही करते है तो आप keyboard में अपनी उंगली को सेट करके आसानी से कीबोर्ड में टाइपिंग कर सकते है।

  3. कंप्यूटर पर टाइपिंग फास्ट कैसे करे?

    कंप्यूटर में टाइपिंग को फास्ट करने से पहले आमो यह देखना होगा कि आप टाइपिंग करते वक्त गलती कितनी करते है? आपको पहले अपने गलती को कम करना होगा। उसके बाद ही आपको कंप्यूटर में टाइपिंग को फास्ट करने के बारे में सोचना होगा।

  4. घर बैठे टाइपिंग कैसे सीखे?

    घर बैठे टाइपिंग सीखने के लिए आप सॉफ्टवेयर का प्रयोग कर सकते है। आप चाहे तो आप Kiran’s Typing Tutor software का इस्तेमाल करके घर बैठे टाइपिंग सीख सकते है।



निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको computer me typing kaise kare के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने का किया है। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। 

अगर आप हमेशा टाइपिंग से संबंधित कोई सुझाव शेयर करना चाहते है या सवाल पूछना चाहते है तो आप ब्लॉग पोस्ट के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमसे संपर्क कर सकते है।

Leave a Comment