बिग बॉस सीजन 17 के प्रतियोगी अंकिता लोखंडे का जीवन परिचय | Ankita Lokhande Biography in Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ankita Lokhande Biography in Hindi: भारतीय दर्शकों में बहुत ही लंबे समय से सीरियल्स को देखने का शौक रहा है और कई बड़े-बड़े भारतीय फिल्म सितारों ने टेलीविजन से ही अपने करियर की शुरुआत करते हुए फिल्म इंडस्ट्री में प्रवेश किया है और उन्हीं सितारों में से एक है –“अंकिता लोखंडे”। जिन्हें धारावाहिक पवित्र रिश्ता में ‘अर्चना मानव देशमुख’ की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है।

दोस्तों आज के अपने इस आर्टिकल में हम अंकिता लोखंडे के जीवन के बारे में बहुत सी बाते बताएंगे। तो आइए जानते हैं उनके बारे में……

पोस्ट मुख्य हैडलाइन👉 दिखाये

अंकिता लोखंडे के बारे में पूरी जानकारी (Ankita Lokhande Biography in Hindi)

अंकिता लोखंडे एक भारतीय टीवी और फिल्म एक्टर्स हैं। अंकिता को टीवी शो “पवित्र रिश्ता” से घर-घर में पहचाने जाने लगा ।  इस टीवी सीरियल में बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के साथ काम करती नजर आई थी। इस टीवी शो के बाद अंकित  लोखंडे बॉलीवुड में नजर आई। उन्होंने बॉलीवुड की मणिकर्णिका फिल्म में झलकारी बाई का किरदार निभाया। 

वास्तविक नामतनुजा लोखंडे
पेशाअभिनेत्री एवं मॉडल
जन्म 19 दिसंबर 1984
आयु (2023 में)38 वर्ष
जन्मस्थलइंदौर, मध्य प्रदेश
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिंदू
पतिविक्की जैन (m. 2021)
शौकअभिनय

अंकिता लोखंडे का जन्म और उनका प्रारंभिक जीवन (Birth and Earlier Life of Ankita Lokhande)

अंकिता लोखंडे का जन्म 19 दिसंबर 1984 में मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम शशीकांत लोखंडे है जो कि पेशे से एक बैंकर हैं। उनकी माता जी का नाम वंदना पंडिस है जो कि पेशे से एक टीचर हैं । इसके साथ ही उनके परिवार में उनके माता-पिता के अलावा उनका एक छोटे भाई सूरज लोखंडे और एक छोटी बहन ज्योति लोखंडे हैं।

अंकिता को बचपन से ही एक्टिंग और अभिनय में बहुत ही ज्यादा दिलचस्पी रही है जिसके कारण उन्होंने अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के साथ एक्टिंग की दुनिया में अपना करियर बनाने के लिए आगे बढ़ रही थी ।

उन्होंने अपनी शिक्षा इंदौर के स्कूलों से प्राप्त की है और अपनी आगे की शिक्षा भी उन्होंने वहीं से प्राप्त की हैं। यहां तक की उन्होंने अपने ग्रेजुएशन की डिग्री भी वही से हासिल की। 

अपनी ग्रेजुएशन की शिक्षा पूर्ण करने के बाद अंकिता ने एयर होस्टेस बनने के लिए ट्रेनिंग ली और इसके लिए उन्होंने इंदौर के फ्रैंकफिन इंस्टिट्यूट में दाखिला लिया था।

बचपन से ही एक्टिंग का शौक होने के कारण उन्होंने अपनी Graduate की शिक्षा के बाद एक्टिंग की दुनिया में ही अपने करियर को बनाना सही समझा और इसके बाद अपनी पढ़ाई छोड़कर एक्टिंग की दुनिया में अपना नाम बनाने में लग गई।

अंकिता लोखंडे का एक्टिंग करियर (Acting Carrier of Ankita Lokhande)

अंकिता लोखंडे ने अपने करियर की शुरुआत 2006 में एक टैलेंट हंट रियलिटी शो आईडिया जी सिनेस्टार से की थी। इसके बाद बाद अंकिता को टीवी की दुनिया सबसे पहला और बड़ा ब्रेक एकता कपूर के शो पवित्र रिश्ता में मिला। डिश टीवी शो में अंकिता शर्मा ने दो अहम भूमिका अदा की थी जिसमें पहले भूमिका अर्चना की थी और अंकिता इस टीवी शो पवित्र रिश्ता के साथ 5 साल तक जुड़ी रही। अंकिता लोखंडे इस टीवी शो से बहुत ज्यादा पॉपुलर हो गई थी और उन्हें घर-घर में जाना जाने लगा था।

और वही साल 2011 में अंकिता लोखंडे डांसिंग शो झलक दिखलाजा सीजन 4 में नजर आई। इसी साल अंकिता लोखंडे टीवी शो कॉमेडी सर्कस में कपिल शर्मा के साथ स्टैंडअप कॉमेडी करती हुई भी दिखाई दी थीं। 

उसी साल 2013 में अंकिता लोखंडे एकता कपूर की फिल्म ” एक थी डायन ” को प्रमोट करने के लिए एकता कपूर द्वारा निर्मित मिनी सीरीज ” एक थी नायक ” में प्रज्ञा का रोल करती नजर आई थी|

अंकिता लोखंडे का फिल्मी करियर (Filmi Carrier of Ankita Lokhande)

टीवी शो पवित्र रिश्ता से पहचाने जाने वाली अंकिता लोखंडे साल 2018 में आई मणिकर्णिका मूवी में झलकारी देवी का रोल निभाया, यह फिल्म अंकिता लोखंडे की पहली मूवी थी। इससे पहले खबर आई थी कि अंकिता लोखंडे  संजय लीला भंसाली की फिल्म ” पद्मावत ” से अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाली थी, लेकिन इसी बीच एक बड़ी खबर निकलकर सामने आई थी कि अंकिता लोखंडे ने इस फिल्म को करने से मना कर दिया था।

अंकिता लोखंडे की बिग बॉस सीजन 17 Journey (Big Boss 17 Journey of Ankita Lokhande)

साल 2023 में हो रहे सलमान खान होस्टिंग शो बिग बॉस सीजन 17 में अंकिता लोखंडे और उनके पति विक्की जैन बिग बॉस के इस हाउस में आने का मौका मिला और वही बिग बॉस के सारे कैंडीडेट्स अपने दर्शकों का दिल जीतने में लगे हुए हैं। वही अंकिता और विक्की दोनों ही अपने दर्शकों से काफी ज्यादा पापुलैरिटी बटोर रहे थे । 

पापुलैरिटी के मामले में अंकित और विक्की सबसे ऊपर दिखाई दिए ।  दोनों ने ही रियलिटी शो में बटर कपल के रूम में एंट्री ली थी लेकिन बिग बॉस के घर में यह दोनों ही काफी लड़ते झगड़ते नजर आए हैं और वही बता दें कि अंकिता लोखंडे ने अपने पति विक्की जैन को चप्पल फेंक कर भी मारी ।

 दरअसल हुआ यूं कि मुनव्वर फारुकी सवाल उठाते हैं कि क्या शो में ‘दिमाग का घर’ में रहने वाले विक्की ने ईशा मालविया और अन्य लोगों के साथ अपना खाना शेयर किया था या नहीं।’दिल का घर’ में रह रही हैं ईशा ने इस पर मुनव्वर को बताया कि दिल का घर’ की खानजादी ने दिमाग रूम के सदस्यों द्वारा पकाया गया खाना खाया था। हालांकि, विक्की और खानजादी ईशा के दावे का मानने से इंकार कर देते हैं।

जब विक्की और उनके साथी अपने ऊपर लगे आरोपों से इनकार कर रहे होते हैं तब वहां अंकिता लोखंडे भी पहुंच जाती हैं और अंकिता को जब सारी बात पता चलती है तो वे खुलासा करती हैं कि उन्होंने खानजादी को दिमाग रूम के सदस्यों का खाना खाते हुए देखा था। इसी बीच दोनों में हाथापाई देखने को मिली हालांकि यह लड़ाई मजाक में हुआ था यह कोई सीरियस लड़ाई नहीं थी।

अंकिता लोखंडे के टीवी सीरियल (T.V. Serial of Ankita Lokhande)

  • इंडियाज बेस्ट सिनेस्टार की खोज (2007)
  • पवित्र रिश्ता (2009 – 2014)
  • झलक दिखला जा सीजन 4 (2011)
  • सपने सुहाने लड़कपन के (2013)
  • एक थी नायिका (2013)
  • शक्ति: अस्तित्व के एहसास की
  • बिग बॉस सीजन 13 (2019)

अंकिता लोखंडे की फिल्में (Ankita Lokhande’s Films)

  • मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी (2019)
  • बागी 3 (2020)

अंकिता लोखंडे के अवार्ड्स (Ankita Lokhande’s Awards)

  • वर्ष 2010 में उन्हें मुख्य किरदार में बेस्ट डेब्यू करने के लिए तीसरा बोरोप्लस गोल्ड अवार्ड प्राप्त हुआ था।
  • वर्ष 2010 में ही उन्हें gr8 फेस ऑफ द ईयर के लिए भारतीय टेलीविजन अकादमी अवार्ड प्राप्त हुआ था।
  • वर्ष 2011 में उन्हें मुख्य रोल में बेस्ट एक्ट्रेस के लिए बोरो प्लस गोल्ड अवार्ड प्राप्त हुआ है।
  • फिर वर्ष 2011 में ही उन्हें ड्रामा सीरीज में बेस्ट एक्ट्रेस के लिए स्टार्ट गिल्ड अवार्ड भी दिया गया था।
  • वर्ष 2012 में उन्हें टेलीविजन पर्सनालिटी ऑफ द ईयर के लिए भारतीय टेली अवार्ड प्रदान किया गया था। फिर इसी साल उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस के लिए पांचवा बोरोप्लस गोल्ड अवार्ड भी प्राप्त हुआ है।
  • वर्ष 2014 में अंकिता को ड्रामा सीरीज में बेस्ट एक्ट्रेस के लिए स्टार गिल्ड अवार्ड मिला था।

अंकिता लोखंडे रिलेशनशिप (Ankita Lokhande’s Relationship)

अंकिता लोखंडे के रिलेशनशिप की बात करें तो अंकिता लोखंडे अपने रिलेशनशिप को लेकर खूब चर्चाओं में बनी रही हैं ।  फिल्मी जगत के सितारे सुशांत सिंह राजपूत के साथ अंकिता लोखंडे का 6 साल रिलेशनशिप रहा। हालांकि यह रिश्ता साल 2016 में किसी वजह से टूट गया। 

अंकिता लोखंडे और सुशांत सिंह राजपूत दोनों ही अलग-अलग हो गए और वही आपको बता दें कि अंकिता लोखंडे और सुशांत सिंह राजपूत की मुलाकात पवित्र रिश्ता के सेट पर पहली बार हुई थी । जिसमें सुशांत सिंह राजपूत ने मुख्य भूमिका मानव का किरदार निभाया था और इसी के साथ दोनों की ही मुलाकात हुई और दोनों के बीच प्यार हो गया था ।

यह रिलेशन साल 2016 तक चला और इसके बाद अंकिता लोखंडे और सुशांत सिंह राजपूत के बीच ब्रेकअप हो गया। इसके बाद अंकिता लोखंडे ने साल 2019 में अपने नया बॉयफ्रेंड विक्की जैन के साथ रिलेशनशिप की बात बताई । अंकिता लोखंडे कुछ साल पहले यानी 2021 में अपने लॉन्गटर्म बॉयफ्रेंड विक्की जैन संग शादी के बंधन में बंध गई ।

शादी के बाद भी अंकिता अपने पति विक्की संग लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में रहती हैं। इस बारे में खुद अंकिता लोखंडे कई बार सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर बताती रहती हैं । आइए जरिए जानते हैं कि अंकिता लोखंडे और विक्की  के लव स्टोरी की शुरुआत कैसे हुई थी।

आप सभी को बता दें कि अंकिता लोखंडे और सुशांत सिंह राजपूत के ब्रेकअप के बाद अंकिता लोखंडे बहुत ज्यादा टूट गई थी और इसी दौरान एक कॉमन फ्रेंड के जरिए अंकिता लोखंडे विक्की जैन से मिली और दोनों के बीच मुलाकात हुई।

इसके बाद अंकिता और विक्की दोनों ही मिलने लगे और दोनों ही एक साथ टाइम बिताने लगे और अंकित लोखंडे को विक्की जैन के साथ टाइम बताना अच्छा लगने लगा। जब अंकिता डिप्रेशन में थी, तो विक्की ने अंकित लोखंडे को डिप्रेशन से निकलने में थोड़ी-थोड़ी मदद भी की जिसके चलते अंकिता और विक्की के बीच प्यार बढ़ने लगा। 

साल 2019 में अंकिता लोखंडे को विक्की जैन ने बेहद ही खास अंदाज में प्रपोज किया और इसके बाद अंकिता लोखंडे मैं सोशल मीडिया पर अपनी रोमांटिक अंदाज की पोस्ट शेयर करके सारे ही फैंस को बता दिया कि वह फिर से रिलेशनशिप में विक्की जैन के साथ आ चुके हैं और अक्सर यह जोड़ी सोशल मीडिया पर अपने रोमांटिक अंदाज में खूब सारा प्यार लुटती हुई नजर आती है। शादी के बाद दोनों ही एक टीवी शो स्मार्ट जोड़ी में पार्टिसिपेट किया था।

यह जोड़ी स्मार्ट जोड़ी शो की विनर भी रही कई बार स्मार्ट जोड़ी के मंच पर अंकिता ने अपने पति विक्की जैन के लिए फीलिंग्स को जाहिर भी किया।

एक्ट्रेस ने बताया कि कैसे सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद विक्की जैन ने उन्हें सपोर्ट किया।

एक्ट्रेस ने कहा कि कोई और होता तो शायद छोड़ देता, लेकिन विक्की ने हमेशा सही का साथ देने के लिए कहा। अंकिता और विक्की को जब भी वक्त मिलता है वो एक दूसरे के संग टाइम स्पेंड करते हुए नजर आते हैं वहीं अंकिता भी कई बार अपने ससुराल जाती-आती रहती हैं, जिसकी झलक वो सोशल मीडिया पर भी शेयर करती हैं।

अंकिता लोखंडे से जुड़े विवाद (Ankita Lokhande’s Controversies)

अंकिता लोखंडे ने 2015 में उस समय के अपने बॉयफ्रेंड सुशांत सिंह राजपूत को यश राज स्टूडियो के बाहर सार्वजनिक रूप से थप्पड़ मार दिया था। बाद में उन्होंने खुलासा किया कि उन्होंने सुशांत को थप्पड़ इसलिए मारा था क्योंकि वह बुरी तरह से नशे में था और अजीब तरह से लड़कियों के आसपास डांस कर रहा था।

अंकिता लोखंडे की इनकम और नेटवर्थ  (Ankita Lokhande’s Income and Net Worth)

अंकिता लोखंडे की इनकम टीवी सीरियल, विज्ञापनों और सोशल मीडिया से होती है। इसके अलावा वह यूट्यूब से सालाना लगभग 24-36 लाख रुपये और इंस्टाग्राम से 20-30 लाख रुपये कमाती हैं। वह टीवी शो, वेब सीरीज और म्यूजिक वीडियो से भी करीब 1.5-2 करोड़ रुपये कमाती हैं।

सोशल मीडिया में उपलब्ध जानकारी के अनुसार अंकिता लोखंडे की कुल संपत्ति $3 मिलियन है जो की भारतीय रुपयों में लगभग ₹24 करोड रुपए होती है।

अंकिता लोखंडे से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स (Interesting Facts About Ankita Lokhande)

  • अंकिता लोखंडे बचपन में खेलों में बहुत एक्टिव थी और state level  बैडमिंटन खिलाड़ी रहीं है।
  • वह हमेशा से एक अभिनेत्री बनना चाहती थी।
  • उन्होंने बॉलीवुड फिल्में “बागी 3” में भी अभिनय किया है।
  • उन्हें मेकअप किट ,जूते और डायमंड खरीदना बहुत पसंद है।
  • वर्ष 2011 में उन्होंने डांस रियलिटी शो झलक दिखला जा में भी हिस्सा लिया था।
  • वह डांस करना पसंद करती हैं और एक कुशल डांसर है।
  • शुरुआत में उनके माता-पिता उनके अभिनेत्री बनने के फैसले से खुश नहीं थे।
  • अंकिता भारतीय टेलीविजन में सबसे अधिक भुगतान पाने वाली अभिनेत्रियों में से एक बन गई हैं।

Ankita Lokhande Biography in Hindi – FAQ’s

  1. अंकिता लोखंडे कौन है?

    अंकिता लोखंडे एक प्रसिद्ध भारतीय टीवी और फिल्म एक्ट्रेस हैं।

  2. अंकिता लोखंडे का जन्म कब और कहां हुआ?

    अंकिता लोखंडे का जन्म 19 दिसंबर 1984 को मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था|

  3. अंकिता लोखंडे की उम्र कितनी है?

    2023 के अनुसार 38 वर्ष

  4. अंकिता लोखंडे की संपत्ति कितनी है?

    सोशल मीडिया के अनुसार अंकिता लोखंडे की कुल संपत्ति $3 मिलियन है।



निष्कर्ष – Ankita Lokhande Biography in Hindi

इस आर्टिकल ” Ankita Lokhande Biography in Hindi ” में अंकिता के जीवन के बारे में जानकर और उनके निजी जिंदगी के बारे में जानकर आपको कैसा लगा कमेंट करके बताएं। अगर आप को हमारा काम पसंद आया हो, तो इस तरह की और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहे।

Leave a Comment