Business Ideas: धुआंधार कमाई करनी है तो आज ही शुरू करें ये बिज़नेस, मिलेगी सरकारी मदद

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आजकल, लगभग सभी व्यक्ति अपनी आय को बढ़ाने की चाहत रखते हैं। इसके लिए, वे अक्सर अपनी नौकरी के साथ-साथ किसी बिजनेस की शुरुआत भी करने की सोचते हैं।

अगर आप भी बिजनेस शुरु करने की सोच रहे हैं, तो हम आपको एक Best Business Idea बताने जा रहे हैं, जिसका नाम “ऑल पर्पस क्रीम बनाने का बिज़नेस” है। यह बिज़नेस आपको बड़ी सफलता प्रदान कर सकता है।

इस बिज़नेस में एक विशेष बात है कि इस प्रोडक्ट की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। यदि आप इस बिज़नेस की शुरुआत करने का विचार कर रहे हैं और आपके पास अधिक धन नहीं है, तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के माध्यम से लोन भी ले सकते हैं।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने ऑल पर्पस क्रीम के उत्पादन के लिए एक परियोजना तैयार की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, इस व्यापार की शुरुआत के लिए लगभग 14 लाख 95 हजार रुपये की आवश्यकता होगी।

धुआंधार कमाई करनी है तो आज ही शुरू करें ये बिज़नेस मिलेगी सरकारी मदद

यदि आप इस बिज़नेस की शुरुआत करते हैं, तो इसके लिए केवल 1 लाख 52 हजार रुपये का निवेश करना होगा। शेष राशि आप लोन के रूप में ले सकते हैं। इसके तहत, आपको 4 लाख 44 हजार रुपये का टर्म लोन प्राप्त होगा। 

साथ ही, आप वर्किंग कैपिटल के लिए 9 लाख रुपये का लोन भी ले सकते हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक, मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने के लिए 400 वर्ग मीटर की भूमि की आवश्यकता होगी।

यदि आपके पास आवश्यक स्थान नहीं है, तो आप इसे किराए पर भी ले सकते हैं। इसके लिए आपको प्लांट और मशीनरी, फर्नीचर और फिक्सर, प्री-ऑपरेटिव खर्च, और वर्किंग कैपिटल आवश्यक होंगे, जो क्रमश: 3.43 लाख रुपये, 1 लाख 50 हजार और 10.25 लाख रुपये में हो सकते हैं। 

See also  15+ Top Manufacturing Business Ideas In Hindi जिससे होगी आपकी कमाई दोगुनी


यदि आप पूरी क्षमता के साथ कार्य करते हैं, तो पहले वर्ष में आप खर्चों को कम करके लगभग 6 लाख रुपये का मुनाफा कमा सकते हैं। आपका व्यापार बढ़ता रहेगा और आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी।

Leave a Comment