Low Investment Business Ideas: बेकार मत बैठो, मात्र ₹5000 में शुरू करो ये बिजनेस, होगी ताबड़तोड़ कमाई

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यदि आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, जिसमें आपको मोटी कमाई करने का अवसर मिले और पूंजी की आवश्यकता कम हो, तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया प्रस्तुत कर रहे हैं, जिसे 5,000 रुपये के इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू किया जा सकता है। यह बिजनेस चाय पत्ती का है। 

रोजमर्रा की चीजों में चाय पत्ती भी प्रमुख है। आज देश के हर वर्ग को चाय की आदत है। अधिकांश घरों में सुबह की शुरुआत चाय से होती है। इसलिए, इस बिजनेस से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। अमीर या गरीब, हर कोई इस प्रोडक्ट का उपयोग करता है।

चाय पत्ती की खेती देश के कई हिस्सों में की जाती है। असम और दार्जलिंग की चाय पत्ती को सबसे बेस्ट माना जाता है। यहाँ की चाय पत्ती की मांग भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है। अगर आप चाय पत्ती का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो इन बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

ऐसे शुरू करें चाय पत्ती का बिज़नेस

चाय पत्ती के बिज़नेस को कई तरीकों से किया जा सकता है। आप बाजार में खुले आम तौर पर चाय बेच सकते हैं या फिर रिटेल और थोक मूल्य में चाय पत्ती का बिज़नेस कर सकते हैं।

Low Investment Business Ideas

इसके अलावा, कई बड़ी कंपनियां भी अपने खुले चाय की दुकानों के लिए फ्रेंचाइजी प्रोग्राम चलाती हैं। यह फ्रेंचाइजी बहुत कम बजट में मिल सकती है। इसके बाद, आपको बेचने पर अच्छी कमीशन मिलता है। 

इसके अलावा, एक विकल्प डोर टू डोर सेल्लिंग है। आप अच्छी पैकेजिंग में चाय को सस्ते दामों पर बेचकर डोर टू डोर चाय बेच सकते हैं। क्योंकि आप सस्ते दामों पर बेचने के कारण, आपकी चाय लोगों को पसंद आएगी।

चाय पत्ती बिज़नेस में हर महीने होगी इतनी कमाई

चाय की डिमांड दिनों दिन बढ़ती जा रही है। असम और दार्जिलिंग की अच्छी कड़क चाय थोक मूल्य में 140 से 180 रुपये किलोग्राम आसानी से मिल जाती है। इसे आप बाजार में 200 से 300 रुपये किलोग्राम के भाव में बेच सकते हैं। सिर्फ 5000 रुपये में शुरु होने वाले इस बिजनेस से हर महीने 20,000 रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं। 

अगर आप इसे ब्रांड बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपनी कंपनी का पंजीकरण कराना होगा। इसके अलावा, अच्छी क्वालिटी की पैकेजिंग भी करनी होगी। इसके बाद अच्छी मार्केटिंग करके मोटी कमाई कर सकते हैं।



Leave a Comment