Dividend क्या है, कैसे मिलता है | Dividend Meaning In Hindi 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Dividend Meaning In Hindi – यदि आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते है या फिर यदि आप शेयर बाजार में रुचि रखते है तो आपने एक बार ना एक बार तो जरूर Dividend के बारे में सुना होगा। 

लेकिन क्या आप जानते है की आखिर Dividend Kya Hai और डिविडेंड कैसे मिलता है यदि नहीं तो यह पोस्ट आप सभी के लिए काफी फायदेमंद होने वाला है क्यूंकि इस पोस्ट पर हम Dividend Meaning In Hindi के बारे में विस्तार में बताएंगे।

शेयर मार्केट में यदि आप निवेश करते है तो आपके जानकारी के लिए बता दे कि शेयर मार्केट से पैसे कमाने के मुख्य 2 तरीके होते है एक शेयर खरीदना और बेचना और दूसरा Dividend. शेयर बेचकर पैसे कमाने के बारे में तो हर कोई जानते है लेकिन डिविडेंड के बारे में कम लोग जानते है। तो चलिए डिविडेंड क्या होता है के बारे में अच्छे से जानते है। 

डिविडेंड क्या है – Dividend Kya Hai (Dividend Meaning In Hindi) 

Dividend को हिंदी में लाभांश कहां जाता है। यदि डिविडेंड क्या है के बारे में बताएं, तो जब भी कोई शेयर मार्केट में लिस्टेड कंपनी ज्यादा प्रॉफिट (मुनाफा) कमाता है, तब वह कंपनी उस मुनाफे की कुछ प्रतिशत राशि अपने शेयर धारकों को देते है और उसी राशि को ही शेयर मार्केट के भाषा में Dividend कहां जाता है।

Dividend Meaning In Hindi

आपको आपके जानकारी के लिए बता दे की जो कंपनी अच्छा प्रॉफिट कमाती है केवल वहीं कंपनी ही अपना डिविडेंड जारी करती है और कोई भी कंपनी ऐसा नहीं करती है यानी जो कंपनी घाटे में चल रही है वह डिविडेंड जारी नहीं करते हैं। कंपनी अपने शेयर धारकों को विश्वास जताने के लिए बोनस या रिवार्ड के तौर पर डिविडेंड जारी करते है। और डिविडेंड की राशि कंपनी के द्वारा ही तय की जाती है। 

डिविडेंड का उदाहरण – (Example Of Dividend) 

डिविडेंड क्या है इसके बारे में तो आप जान गए होंगे, अब यदि उदाहरण स्वरूप समझाएं तो मान लीजिए कि आपके पास HUL (Hindustan Unilever) कंपनी के 300 शेयर है और कंपनी ने प्रति शेयर डिविडेंड ₹20 जारी किया है तो आपको कंपनी के तरफ से डिविडेंड से (300×20) = ₹6000 की कमाई होगी। 

डिविडेंड कैसे मिलता है

शेयर मार्केट में लिस्टेड किसी भी कंपनी का जब ज्यादा प्रॉफिट होता है, तब वह कंपनी अपने शेयर धारकों को अपने प्रॉफिट का कुछ प्रतिसत हिस्सा बोनस या रिवार्ड के रूप में देते है। 

तो यदि आप डिविडेंड कैसे मिलता है के बारे में जानना चाहते है के बारे में बताएं तो जब आप किसी अच्छे कंपनी के शेयर को खरीदते है और वह कंपनी जब अच्छा लाभ कमाती है तो आपको उस लाभ का कुछ हिस्सा देते है और इसी तरह आपको डिविडेंड मिलता है। 

सबसे ज्यादा डिविडेंड देने वाली कंपनी लिस्ट 

जो कंपनी प्रॉफिट नहीं कमाती है वह Dividend जारी नहीं करती है केबल वहीं कंपनी डिविडेंड जारी करती है जो हर साल काफी ज्यादा प्रॉफिट कमाती है। यदि आप सबसे ज्यादा डिविडेंड देने वाली कंपनी लिस्ट के बारे में जानना चाहते है तो वह है – 

  • वेदांता लिमिटेड
  • कोल इंडिया
  • आईओसी
  • BPCL 
  • NMDC
  • सोनाटा सॉफ्टवेयर

कृपया ध्यान दे हम केवल ऊपर उन सबसे ज्यादा डिविडेंड देने वाली कंपनी लिस्ट को दिया है, जो साल में सबसे ज्यादा बार डिविडेंड देते है। लेकिन हम किसी भी कंपनी के शेयर में निवेश करने की सलाह नहीं देते है। 

Dividend Per Share क्या होता है?

कंपनी जो डिविडेंड सभी शेयर धारकों के लिए जारी प्रति शेयर जारी करते है यानी कंपनी के प्रति शेयर पर कंपनी जो डिविडेंड जारी करते है उसे ही  Dividend Per Share कहते है। 

डिविडेंड यील्ड क्या है? – (Dividend Yield Meaning In Hindi) 

Company के शेयर प्राइस के कितने प्रतिशत (%) का डिविडेंड देते है, उसे ही डिविडेंड यील्ड (Dividend Yield) कहां जाता है। 

Dividend कितने प्रकार के होते है? (Types Of Dividend In Hindi) 

Dividend Kitne Prakar Ke Hote Hai, के बारे में बताएं तो Dividend मुख्य रूप से 5 प्रकार के होते हैं जैसे – 

  • Cash Dividend
  • Stock Dividend
  • Asset Dividend
  • Scrip Dividend
  • Liquidating Dividend

1) Cash Dividend

इस प्रकार के डिविडेंड में कंपनी अपने शेयर धारकों को पैसा सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देते है और इसी कारण इस प्रकार के डिविडेंड को Cash Dividend कहां जाता है।

2) Stock Dividend 

इस प्रकार के डिविडेंड में कंपनी अपने शेयर धारकों को डिविडेंड पैसे के बदले अपने कंपनी के और शेयर देते है। इसी कारण इस डिविडेंड को स्टॉक डिविडेंड कहां जाता है। 

3) Asset Dividend

जब कोई कंपनी अपने कंपनी के शेयर धारकों को डिविडेंड के रूप में कोई एसेट यानी संपत्ति का भुगतान करती है तो उसे एसिड डिविडेंड (Asset Dividend) कहां जाता है। 

4) Scrip Dividend

जब कंपनी के पास अपने शेयर धारकों को Dividend देने के पैसे नहीं होते है, तो वह कंपनी अपने सभी इन्वेस्टर्स को Scrip Dividend देती है इसका मतलब यह है की वह कंपनी भविष्य में जरूर अपने शेयर धारकों को डिविडेंड देंगे और यह उसका गारंटी होता है। 

5) Liquidating Dividend

जब कोई कंपनी बंद होने वाली होती है, तब जो डिविडेंड कंपनी द्वारा अपने सभी इन्वेस्टर्स को दी जाती है उसे ही शेयर मार्केट में भाषा में Liquidating Dividend कहां जाता है। 

डिविडेंड पॉलिसी क्या है (Dividend Policy Meaning In Hindi)

जिस सिद्धांतो और नियमों का पालन करके शेयर मार्केट में लिस्टेड कोई कंपनी अपने सभी शेयर धारकों को डिविडेंड का दर तय करती है, उसे ही साधारण भाषा में डिविडेंड पॉलिसी (Dividend Policy) कहां जाता है। 

Dividend देने के नियम 

यदि डिविडेंड देने के नियम के बारे में बताएं तो यह किसी भी कंपनी को अनिवार्य नहीं है कि डिविडेंड देना ही है लेकिन यदि कोई कंपनी अपने कमाई के ऊपर अच्छा प्रॉफिट कम आती है तो वह अपने शेयरधारकों को विश्वास जताने के लिए डिविडेंड एक रिवॉर्ड के रूप में देते हैं। 

ध्यान दे – आपकी जानकारी के लिए बता दे की कोई भी कंपनी डिविडेंड अपने कंपनी के शेयर प्राइस के आधार पर नहीं देती है बल्कि कंपनी अपने फेस वैल्यू के आधार पर अपने शेयरधारकों को डिविडेंड देते हैं। 

डिविडेंड क्या है (Dividend Meaning In Hindi) से जुड़े सवाल (F.A.Q)

  1. डिविडेंड क्या होता है?

    जब शेयर मार्केट में लिस्टेड कोई कंपनी ज्यादा प्रॉफिट यानी मुनाफा कमाती है, और उस मुनाफे को अपने सभी शेयर धारकों को प्रॉफिट के कुछ हिस्सा देती है तो उसे ही डिविडेंड कहा जाता है।

  2. डिविडेंड कब मिलता है?

    जब कोई कंपनी ज्यादा मुनाफा कमाती है, तब कंपनी अपने सभी शेयर धारकों को विश्वास जताने के लिए अपने मुनाफे का कुछ हिस्सा डिविडेंड के रूप में देती है।

  3. डिविडेंड साल में कितनी बार मिलती है?

    डिविडेंड साल में कितनी बार मिलती है यह कंपनी के लाभ के ऊपर निर्भर करती है।

  4. डिविडेंड कितने प्रकार के होते है?

    डिविडेंड 5 प्रकार के होते है तथा Cash Dividend, Stock Dividend, Asset Dividend, Scrip Dividend, Liquidating Dividend, Special Dividend।

  5. डिविडेंड पॉलिसी क्या होती है?

    कंपनी जिस नियमो के आधार पर डिविडेंड जारी करती है उसे ही डिविडेंड पॉलिसी कहां जाता है।

  6. सबसे ज्यादा डिविडेंड देने वाली कंपनी कौनसी है?

    सबसे ज्यादा डिविडेंड देने वाली कंपनी है –
    वेदांता लिमिटेड
    कोल इंडिया
    आईओसी
    BPCL
    NMDC
    सोनाटा सॉफ्टवेयर



Dividend Meaning In Hindi – निष्कर्ष

यदि आप शेयर मार्केट में पैसे निवेश करते हैं परंतु आप डिविडेंड क्या होता है, डिविडेंड कब मिलता है, डिवीजन के प्रकार क्या है, Dividend Meaning in Hindi के बारे में नहीं जानते थे तो उम्मीद करते हैं कि आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद Dividend Kya Hai से संबंधित सभी जानकारी के बारे में अच्छे से जान गए होंगे यदि आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

Leave a Comment