IPO Kya Hai 2024 | आईपीओ क्या है? आईपीओ के फायदे? कैसे खरीदे? (सम्पूर्ण जानकारी)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IPO Kya Hai – यदि आप स्टॉक मार्केट में रुचि रखते है, या आप स्टॉक मार्केट में निवेश करते है तो आपने IPO (आईपीओ) के बारे में तो जरूर से सुना होगा। लेकिन यदि आप IPO Kya Hai के बारे में नहीं जानते है तो यह पोस्ट आप सभी के लिए फायदेमंद होने वाला है। 

इस पोस्ट पर हम आईपीओ क्या होता है साथी किसी भी कंपनी का आईपीओ कैसे खरीदेआईपीओ खरीदने के फायदे के बारे में बताएंगे। जानकारी के लिए बता दे की IPO भी एक तरह से कंपनी का शेयर ही है जिसे खरीदकर आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है। तो चलिए IPO Kya Hai इसे कैसे खरीदे, फायदे के बारे में अच्छे से जानते है। 

IPO Kya Hai (आईपीओ क्या होता है) 

IPO का पूरा नाम Initial Public Offering (इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग) है, जिसे हिंदी में आरंभिक सार्वजनिक निर्गम भी कहां जाता है। यदि IPO Kya Hai (आईपीओ क्या होता है) के बारे में बताएं तो जब कोई प्राइवेट यानी निजी कंपनी का शेयर पब्लिक को पहली बार बेचता है तो उसे IPO कहां जाता है। 

IPO के माध्यम से कोई भी निजी कंपनी खुद के कंपनी को शेयर मार्केट में लिस्टिंग करता है। आपके जानकारी के लिए बता दे की जब कोई कंपनी अपना आईपीओ लाती है तो वह निजी कंपनी एक पब्लिक कंपनी बन जाता है, क्यूंकि उस कंपनी का शेयर पब्लिक द्वारा खरीदा जाता है। सभी निजी कंपनी आपने कंपनी को बड़े स्तर पर ले जाने के लिए आईपीओ निकलती है ताकि वह पब्लिक से कैपिटल प्राप्त कर सके। 

IPO Kya Hai

जब भी कोई कंपनी अपनी आईपीओ शेयर मार्केट में लिस्टिंग करती है, तो वह अतिरिक्त प्राइस से कम में लिस्टिंग होती है। तो यदि आप किसी आईपीओ को खरीदते है तो आपको उस पर अच्छा मुनाफा देखने को मिलता है। लेकिन किसी भी कंपनी के आईपीओ में निवेश करने से पहले आपको उस कंपनी के बारे में काफी अच्छे से रिसर्च कर लेना काफी जरूरी है। 

IPO में निवेश करना काफी जोखिम भी होते है, क्यूंकि आपको पता नहीं होता है की आगे चलकर कंपनी का शेयर प्राइस क्या होगा। लेकिन जब कोई कंपनी अपना शेयर पहली बार यानी IPO निकलती है तब वह कंपनी डिटेल्स भी सभी निवेशकों के साथ शेयर करती है। यदि आप किसी IPO में निवेश करते है तो आप किसी विशेषज्ञ की सलाह ले सकते है।

आईपीओ के प्रकार (Types Of IPOs) 

आईपीओ क्या है इसके बारे में तो आप जान गए होंगे, लेकिन इसी के साथ आपको आईपीओ के प्रकार के बारे में भी जानना जरूरी है। क्यूंकि यदि आप किसी कंपनी के आईपीओ को खरीदना चाहते है तो प्रकार के बारे में भी जानना जरूरी है। यदि आईपीओ के प्रकार के बारे में बताएं तो वाह है – 

  • फिक्स्ड प्राइस आईपीओ (Fixed Price IPO) – इस प्रकार के आईपीओ के नाम से ही पता चलता है, की इस प्रकार के आईपीओ के शेयर का प्राइस फिक्स्ड होता है। जब कोई कंपनी अपना आईपीओ निकलती है और उसका प्राइस निवेशकों बैंक के साथ निर्धारित करके शेयर का कीमत निर्धारित करते है तब उस शेयर को फिक्स्ड प्राइस आईपीओ कहते है। 
  • बुक बिल्डिंग आईपीओ (Book Building Offering IPO) – बुक बिल्डिंग आईपीओ एक ऐसा आईपीओ है, जिसमे कंपनी सभी निवेशकों से अपने शेयर प्राइस के लिए बोलिया मांगती है, ताकि वह कंपनी IPO के जरिए अपने शेयर का सही मूल्य निर्धारित कर सके इसीलिए इसे बुक बिल्डिंग आईपीओ कहां जाता है। 

तो यह थे आईपीओ के प्रकार जिसके बारे में आपको अच्छे से जानकारी मिल गया है। 

आईपीओ के फायदे (Advantages Of IPO)

किसी भी कंपनी के आईपीओ को खरीदने के कई सारे फायदे है। आप यदि सही से रिसर्च करके और विशेषज्ञ का मदद लेकर किसी आईपीओ में निवेश करते है तो आप आप पैसे को कुछ ही दिनों में 3 से 4 गुना कर सकते है। फायदे के बारे में बताएं तो वह है – 

  • आईपीओ में RBI का काफी नजर रहता है, इसीलिए आईपीओ में Fraud का खतरा कम रहता है। 
  • आप यदि किसी अच्छे कंपनी के आईपीओ (IPO) को खरीदते है तो आप आपके पैसे को आसानी से और कम समय में दुगना कर सकते है।
  • जब कोई कंपनी अपना आईपीओ निकलती है, तो उसका शेयर प्राइज काफी कम होता है और इससे आप कम पैसे निवेश करके काफी अच्छा कमाई कर सकते है।
  • यदि कोई पहली बार स्टॉक मार्केट में निवेश करना चाहता है, तो उसके लिए आईपीओ फायदेमंद है। 

आईपीओ के नुकसान (Disadvantages Of IPO)

जैसे आईपीओ के कई सारे फायदे है, ठीक उसी तरह इसके कुछ नुकसान भी है। आपको आईपीओ के फायदे के साथ नुकसान के बारे में भी जानना जरूरी है। यदि आईपीओ (IPO) के नुकसान के बारे में बताएं तो वह है –

  • जब आप किसी आईपीओ में निवेश करते है तो आप केबल उस कंपनी के बारे में ही जानते है बाकी फंडामेंटल्स और साथी आगे चलकर उसका शेयर प्राइस क्या होगा उसके बारे में ना जानने के कारण IPO से आपका Loss भी हो सकता है। 
  • आईपीओ (IPO) में निवेश करना काफी जोखिम भरा भी होता है। 

IPO में निवेश कैसे करें | IPO Kaise Kharide (संपूर्ण जानकारी) 

आईपीओ कैसे खरीदा जाता है इसके बारे में यदि आप जानना चाहते है, तो आप नीचे IPO Kaise Kharide को अच्छे से पढ़ सकते है। उसमे हमने आईपीओ में निवेश कैसे करें के बारे में अच्छे से जानकारी दी है – 

  1. किसी भी कंपनी के IPO (आईपीओ) में निवेश करने के लिए आपके पास Demat अकाउंट का होने जरूरी है। यदि आपके पास Demat अकाउंट नहीं है तो आप Groww या Upstox में अकाउंट खोल सकते है।
  1. किसी भी Brokerage App में अकाउंट Open करने के बाद, आपको App के अंदर IPO का सेक्शन देखने को मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना होगा। 
  1. आईपीओ के सेक्शन में क्लिक करने के बाद, आपको सभी लिस्टिंग कम्पनी के IPOs देखने को मिल जायेंगे अब आप जिस कंपनी के IPO को खरीदना चाहते है, आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  1. अब आपको UPI से IPO को खरीदने के लिए पेमेंट करना होगा। आप जितने कंपनी के जितने शेयर खरीदे है आप उतने शेयर के हिस्सेदार बन जाते है। 

ध्यान दे – यदि किसी कारण आपका IPO Allot नहीं होता है, तो आपके द्वारा पेमेंट किया गया सभी पैसा कंपनी द्वारा आपके बैंक अकाउंट में Refund करवा दिया जाता है। 

तो इस तरीके से आप काफी आसानी से किसी भी कंपनी के IPO को खरीद सकते है। और उससे मुनाफा कमा सकते है। 

IPO Kya Hai Video

IPO Kya Hai से जुड़े (F.A.Qs)

  1. IPO क्या है?

    जब कोई निजी यानी प्राइवेट कंपनी पहली बार अपने शेयर को शेयर मार्केट में लिस्टिंग करती है, उसे IPO कहां जाता है।

  2. IPO (आईपीओ) का फुल फॉर्म क्या है?

    IPO का Full Form Initial Public Offering (इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग) है, जिसका हिंदी में पूरा नाम आरंभिक सार्वजनिक निर्गम भी कहां जाता है।

  3. आईपीओ कितने तरह के होते है?

    आईपीओ मुख्य तौर पर 2 तरह के होते है, एक फिक्स्ड प्राइस आईपीओ दूसरा बुक बिल्डिंग ऑफरिंग आईपीओ है।

  4. आईपीओ से पैसे कैसे कमाएं?

    IPO से पैसे कमाने के लिए आपको आईपीओ में निवेश करना होगा। यदि आप कंपनी के फंडामेंटल्स और कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च करके IPO को खरीदते है तो आप आपके पैसे को चार गुना तक कर सकते हैं।

  5. आईपीओ में निवेश करने के लिए क्या जरूरी है?

    यदि आप किसी कंपनी के आईपीओ को खरीदना चाहते है, तो आपके पास एक Demat अकाउंट का होना जरूरी है।

  6. आईपीओ कैसे खरीदे?

    आईपीओ खरीदना काफी आसान है, आप किसी भी ब्रोकरेज ऐप जैसे Upstox, Angle One, Groww आदि के जरिए किसी भी कंपनी के IPO को खरीद सकते है।

  7. क्या आईपीओ में निवेश करना चहिए?

    हां यदि आपको शेयर मार्केट का अच्छा ज्ञान है, और आप कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च करते है तो आप आईपीओ में जरूर निवेश कर सकते है क्यूंकि इससे आप कम समय में आपके पैसे को 2 से 4 गुना तक कर सकते है।

  8. क्या आईपीओ हमेशा प्रॉफिट देते है?

    आपके जानकारी के लिए बता दे कि आईपीओ हमेशा प्रॉफिट नहीं देता है। क्यूंकि यदि आप किसी ऐसे कंपनी के शेयर को खरीदते है जिसका फंडामेंटल सहीं नहीं है तो आपको काफी घाटा भी हो सकता है।



IPO Kya Hai – निष्कर्ष 

यदि आप IPO Kya Hai और आईपीओ कैसे खरीदे, आईपीओ के फायदे क्या है, आईपीओ कितने प्रकार के होते है के बारे में नहीं जानते थे तो उम्मीद करते है की आप इस आईपीओ क्या है के पोस्ट से अच्छे से आईपीओ के बारे में जान गए होंगे। 

आईपीओ एक तरह से शेयर ही है जब पहली बार कोई निजी कंपनी अपना शेयर शेयर मार्केट में लिस्टिंग करती है तो उसे IPO कहां जाता है। इससे आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है। यदि आपके मन में आईपीओ क्या होता है से जुड़े कोई प्रश्न है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके बता सकते है।

Leave a Comment