मिलेगी सरकारी मदद, गांव–शहर में मॉडर्न रिटेल स्टोर खोलकर हर महीने होगी लाखों में कमाई

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Business Idea: बिजनेस के माध्यम से बंपर कमाई करने की इच्छा रखने वाले लोग गांव या शहर कहीं भी अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं। वर्तमान में युवाओं में बिजनेस की ओर आकर्षण बढ़ रहा है। केंद्र और राज्य सरकारों ने विभिन्न योजनाओं की शुरुआत की है, जिनका उपयोग करके आप अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं। 

इसी तरह, हरियाणा सरकार ने बेरोजगार युवाओं के लिए एक योजना शुरू की है जिसका नाम हर हित योजना (Har Harith Scheme) है। इस योजना के माध्यम से आप मॉडर्न रिटेल स्टोर खोल सकते हैं और घर बैठे तगड़ी कमाई कर सकते हैं।

  इन स्टोर्स को हरियाणा सरकार ही प्रोडक्ट की डिलीवरी करती है| इसलिए ही इसे हर हित स्टोर्स कहा जाता है| आपको इन स्टोर्स के लिए कहीं से भी प्रोडक्ट्स को लाने की आवश्यकता नहीं है| आपका प्रोडक्ट्स आपके पास अपने आप पहुँच जायेंगा|

कौन कर सकता है हर हित स्टोर्स के लिए आवेदन

यदि आप हर हित स्टोर खोलना चाहते हैं, तो आपकी उम्र 21 से 35 साल के बीच होनी चाहिए और आपको 12वीं पास होना आवश्यक है। आप गांव या शहर के किसी भी स्थान पर स्टोर खोल सकते हैं। 

मिलेगी सरकारी मदद गांव–शहर में मॉर्डर रिटेल स्टोर खोलकर हर महीने होगी लाखों में कमाई

एप्लीकेशन मंजूर होने के बाद, आपको 10,000 रुपये  जमा करने होंगे। हर हित स्टोर खोलने के लिए कम से कम 200 वर्गफीट की दुकान होनी चाहिए। आप इस बिज़नेस को 5 लाख रुपये से आसानी से शुरू कर सकते हैं। 

See also  Best Small Business Ideas For Housewife In Hindi | 2024 में घरेलु महिलाओं के लिए बिज़नेस आइडियाज

सरकार इन स्टोर्स में हर तरह के प्रोडक्ट्स उपलब्ध करवाती है। हर हित स्टोर पर पशुओं के लिए चारा, फीड, खाद्य और चूरी आदि भी बेची जा सकती है। सरकार हेफेड के गुणवत्तापूर्ण प्रोडक्ट्स को किफायती दर पर इन स्टोर्स में उपलब्ध कराती है।

हर हित स्टोर पर मिलते है ये प्रोडक्ट्स

हर हित स्टोर पर देश की नामी कंपनियों के ब्यूटी प्रोडक्ट भी मिलते हैं। यहां की खास बात यह है कि इन्हें खरीदने के लिए स्टोर मालिक को कंपनियों के डीलर्स के पास जाने की जरूरत नहीं होती। सरकार स्टोर पर ही सामान की आपूर्ति कराती है। 

यहां स्टोर में स्टेशनरी का सामान भी उपलब्ध होता है ताकि छात्रों को यहां-वहां भटकने की आवश्यकता ना पड़े। इस स्टोर में चीनी, चाय और रसोई में इस्तेमाल होने वाले किराना का सारा सामान मिलता है। 

गांव की हर जरूरत की चीज इस स्टोर में ही मिलती है। इस मकसद से हरियाणा में 2000 से भी ज्यादा हर हित स्टोर्स चल रहे हैं।



हर हित स्टोर शुरू करके कर सकते है इतनी कमाई

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हर हित स्टोर में बेचे जाने वाले सामान पर कम से कम 10 फीसदी मार्जिन प्राप्त होती है। इसके साथ ही नियमित अवधि में स्कीम्स भी चलाई जाती हैं, जिससे स्टोर मालिक हर महीने भारी कमाई कर सकते हैं।

1 thought on “मिलेगी सरकारी मदद, गांव–शहर में मॉडर्न रिटेल स्टोर खोलकर हर महीने होगी लाखों में कमाई”

Leave a Comment