IDFC First Bank Share Price Target 2025 | जानिए 2025 में आईडीएफसी फर्स्ट बैंक का शेयर प्राइस टारगेट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों आज के इस लेख में मैं आपको IDFC First Bank Share Price Target 2025 के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं| अगर आप। IDFC First Bank Share Price Target. के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही स्थान पर है |

तो दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि IDFC First Bank एक बेहतरीन बैंक है। यह बैंक सबसे बेहतरीन और सबसे विश्वसनीय बैंक की लिस्ट में शामिल हो चुका है। आज के समय में करोड़ों लोग अपना पैसा इस बैंक में रखते हैं। 

यह एक भारतीय बैंक है जिसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है। आईडीएफसी बैंक का उद्घाटन 1 अक्टूबर 2015 को हुआ था और यह भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) से सार्वभौमिक बैंकिंग लाइसेंस प्राप्त करके आरंभ किया गया था।

आज हम IDFC First Bank को Analyse करने के साथ साथ बैंक के बिजनेस और भविष्य के बारे में जानने की कोशिश करेंगे कि आने वाले समय में इस बैंक का शेयर कितना ज्यादा बढ़ेगा और यह बैंक आने वाले समय में अपने निवेशकों को कितना प्रॉफिट देगा?

IDFC First Bank Share Price Target 2025

IDFC First Bank Share Price Target 2025

2025 में आईडीएफसी बैंक के शेयर प्राइस टारगेट को जानने से पहले हम इसके वितीय आंकड़ों और शेयर होल्डिंग पैटर्न के बारे में जानते है| अब हम IDFC First Bank के वितीय आंकड़ों पर एक बार नजर डालते है – 

IDFC First Bank Share Price 19 अक्टूबर 2023 को ₹ 90.8 के भाव पर बंद हुआ था| इस बैंक का कुल मार्केट कैप ₹ 64,058 करोड़ है| वहीं अगर हम इस बैंक के 52 हफ़्तों के हाई और लो लेवल प्राइस की बात करें तो इस बैंक का 52 हफ्ते का हाई प्राइस ₹ 101 और 52 हफ्ते का लो प्राइस ₹ 52.1 है|

See also  Adani Wilmar Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 सम्पूर्ण जानकारी
image 15

वहीं अगर हम इसके स्टॉक P/E रेश्यो की बात करें तो 23.4 है| वहीं इस बैंक का डिविडेंड यील्ड 0.00 %, ROCE 6.59 % और ROE 10.6 % है|

अब हम बात करते है इस बैंक के शेयर होल्डिंग पैटर्न के बारे में –

अक्टूबर 2023 के अनुसार इस बैंक में प्रमोटर्स की शेयर होल्डिंग 37.51%, भारतीय सरकार की शेयर होल्डिंग 3.73% और FII’s यानि विदेशी संस्थागत निवेशक के पास 26.06% शेयर होल्डिंग है| वहीं DII’s यानि घरेलु संस्थागत निवेशक के पास 7.09% और पब्लिक के पास 25.61% शेयर होल्डिंग है| इस बैंक के टोटल शेयरहोल्डर्स की संख्या 20,93,685 है|

IDFC First Bank ने अपने NPA को कम करने और Assets Quality को सुधारने के लिए किया कदम उठाया है। बैंक ने धीरे-धीरे कॉर्पोरेट लोनों को कम करके अधिक रिटेल लोनों पर ध्यान दे रहा है जो NPA को कम कर सकता है इसका मतलब है कि बैंक के लोन बुक में एक बड़ा सुधार हो सकता है। और यह बैंक की Assets Quality को सुधारने में मदद कर सकता है।

इसके अलावा बैंक के कुछ प्रोजेक्ट्स चल रहे है जो आने वाले समय में पूरा होने की उम्मीद है| ये प्रोजेक्ट्स निम्नलिखित है –

  1. आईडीएफसी लिमिटेड के साथ विलय: आईडीएफसी फर्स्ट बैंक अपनी मूल कंपनी, आईडीएफसी लिमिटेड के साथ विलय की प्रक्रिया में है। विलय 2024 की पहली छमाही में पूरा होने की उम्मीद है।
  2. नए डिजिटल बैंकिंग उत्पादों का लॉन्च: बैंक आने वाले महीनों में कई नए डिजिटल बैंकिंग प्रोडक्ट्स लॉन्च करने की योजना बना रहा है, जिसमें मोबाइल ओनली सेविंग अकाउंट, एक कांटेक्ट लेस डेबिट कार्ड और एक डिजिटल लेंडिंग प्लेटफ़ॉर्म शामिल है।
  3. अपने शाखा नेटवर्क का विस्तार: बैंक की अगले वर्ष 200 नई शाखाएँ खोलने की योजना है।
  4. छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों (एसएमई) पर बढ़ा हुआ फोकस: बैंक एसएमई को अपना ऋण बढ़ाने की योजना बना रहा है, जो भारत में आर्थिक विकास के प्रमुख चालक हैं।
  5. नवीकरणीय ऊर्जा में निवेश: बैंक नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं में अपना निवेश बढ़ाने की योजना बना रहा है।
See also  Power Grid Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 सम्पूर्ण जानकारी

अगर बैंक के ये प्रोजेक्ट्स समय पर पूरे हो जाते है और बैंक अपने बिज़नेस में अच्छा प्रदर्शन करता है तो इसके शेयर में तेजी आ सकती है| इन सब कारणों को देखते हुए अगर हम IDFC First Bank Share Price Target 2025 की बात करें तो इस बैंक का पहला टारगेट 140 रूपये और दूसरा टारगेट 150 रूपये हो सकता है|

ध्यान दें कि यह सिर्फ अनुमान है| किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले अपने लेवल पर रिसर्च अवश्य करें|

Future of IDFC First Bank Share

अगर हम आज के स्थिति को देखकर इस बैंक का भविष्य ज्ञात करने की कोशिश करें तो यह बैंक आने वाले समय में बढ़ेगा। क्योंकि यह बैंक काफी ज्यादा महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है जिसे यह बैंक काफी ज्यादा प्रॉफिट में आने वाले समय में हो सकता है जैसे कि हम सभी जानते हैं कि हमारे बैंकिंग सेक्टर में कुछ ही ऐसे बैंक है जो कि लोगों का विश्वास जीत सके हैं जिसमें IDFC First Bank एक है। 

फिलहाल हमें इस बैंक का भविष्य उज्जवल देख रहा है। यह बैंक अपने प्रॉफिट को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है जैसे की अपने लागत को कम करने की कोशिश, नए-नए ऑफर्सअपने ग्राहक को को देना, जैसे विशेष कार्य यह बैंक कर रहा है।

IDFC First Bank Share Price Target 2025 से जुड़े प्रश्न

  1. भविष्य मे IDFC First Bank Share कैसा रहेगा?

    IDFC First Bank लगातर अपने NPA को कम करता है और लोन पोर्टफोलियो को सुधारता है जिसकी वजह से उम्मीद किया जा सकता है की बैंक को जरुर इसका फ़ायदा आने वाला हैं।

  2. कब IDFC First Bank Share में निवेश करना सही रहेगा?

    जब भी आपको IDFC First Bank Share में थोड़ा बहुत गिरावट देखने को मिले तब आप छोटी छोटी मात्रा में लम्बे समय के लिए निवेश करने के बारे में जरुर सोच सकते हो।

  3. अभी IDFC First Bank के CEO कौन हैं?

    V. Vaidyanathan अभी IDFC First Bank के CEO पद पर नियोजित हैं।


See also  RVNL Share Price Target 2023 | जानिए 2023 में RVNL शेयर प्राइस टारगेट

मेरी राय:-

अगर हम आज के समय को ध्यान में रखते हुए इस बैंक का भविष्य ज्ञात करने की कोशिश करें तो हमको यह बैंक को भविष्य में बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है क्योंकि यह बैंक लगातार कई प्रयास कर रहा है। जिससे यह बैंक ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच जाए और आप ज्यादा से ज्यादा व्यापार कर सके। साथ ही साथ बैंक अपने ग्राहकों को बेहतरीन ऑफर्स देता रहता है जिससे इस बैंक की ग्राहक भी खुश रहते हैं। 

फिलहाल यह बैंक मैनेजमेंट पर काम कर रहा है इसका फ़ायदा कंपनी को जरुर लम्बे समय में मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं। लम्बे समय तक इस बैंक में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके छोटे समय के लिए इस बैंक में निवेश करना चाहते हैं तो थोड़ा सा आपको खुद रिसर्च करना चाहिए।

Leave a Comment