Adani Power Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 सम्पूर्ण जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हाल ही में हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप को बहुत ज्यादा मुश्किलें झेलनी पड़ी थी| इस रिपोर्ट के खुलासे के बाद अडानी को कोर्ट का मुंह भी देखना पड़ा था| हिंडनबर्ग एक अमेरिकी फर्म है जिसने अडानी ग्रुप पर ये आरोप लगाया था कि वह मार्केट में हेरफेर और अकाउंट में धोखाधड़ी कर रही है|

ऐसे में जिन निवेशकों ने अडानी ग्रुप के शेयरों में निवेश किया था उनको भी अत्यधिक नुकसान का सामना करना पड़ा था| आज के इस आर्टिकल में हम आपको अडानी ग्रुप की एक कंपनी अडानी पॉवर के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है| 

आज के इस आर्टिकल में हम Adani Power Share Price Target के बारे में जानेंगे और साथ में हम जानेंगे कि इस कंपनी का आने वाला भविष्य कैसा हो सकता है और इस कंपनी में कितना रिस्क है? अगर आपको इन सब के बारे में जानकारी चाहिए तो आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढना होगा|

तो चलिए ज्यादा देर ना करते हुए शुरू करते है इस आर्टिकल को और जानते है Adani Power Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी –

Adani Power Share Price Target

अडानी पावर लिमिटेड के बारे में पूरी जानकारी (Adani Power Limited Review in Hindi)

अडानी पावर लिमिटेड एक भारतीय बिजली और ऊर्जा कंपनी है जिसका मुख्यालय अहमदाबाद, गुजरात में है। यह अडानी समूह का एक हिस्सा है, जो भारत के सबसे बड़े समूहों में से एक है। अडानी पावर 13,650 मेगावाट की कुल स्थापित क्षमता के साथ भारत में सबसे बड़ा निजी बिजली उत्पादक है। कंपनी कोयले, गैस और नवीकरणीय स्रोतों से बिजली पैदा करती है।

अडानी पावर के थर्मल पावर प्लांट गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में स्थित हैं। कंपनी का गुजरात में 40 मेगावाट की क्षमता वाला एक सौर ऊर्जा संयंत्र भी है। अडानी पावर राज्य के स्वामित्व वाली वितरण कंपनियों और औद्योगिक और वाणिज्यिक ग्राहकों को बिजली बेचती है।

2022-23 में, अडानी पावर ने 52.1 बिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन किया और 49.7 बिलियन यूनिट की बिक्री की। वर्ष के लिए कंपनी का राजस्व ₹37,900 करोड़ (US$500 मिलियन) था और इसका शुद्ध लाभ ₹10,726 करोड़ (US$130 मिलियन) था।

अडानी पावर भारत के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध कंपनी है। कंपनी के शेयरों का कारोबार “ADANIPOWER” प्रतीक के तहत किया जाता है।

अडानी पावर अपने ग्राहकों को विश्वसनीय और सस्ती बिजली उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी पर्यावरणीय स्थिरता के लिए भी प्रतिबद्ध है और अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए काम कर रही है।

यहाँ कंपनी की कुछ प्रमुख उपलब्धियाँ हैं:

  • 2017 में, अडानी पावर 90% से अधिक के कोयले से चलने वाले प्लांट लोड फैक्टर को हासिल करने वाली भारत की पहली निजी बिजली कंपनी बन गई।
  • 2018 में, अडानी पावर को भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय द्वारा “सर्वश्रेष्ठ बिजली निर्माता” पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • 2019 में, इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा अडानी पावर को भारत की शीर्ष 250 कंपनियों में 12वां स्थान दिया गया था।

अडानी पावर भारतीय बिजली क्षेत्र में एक अग्रणी खिलाड़ी है और आने वाले वर्षों में विकास जारी रखने के लिए अच्छी स्थिति में है। कंपनी अपने ग्राहकों को विश्वसनीय और सस्ती बिजली उपलब्ध कराने और पर्यावरणीय स्थिरता के लिए प्रतिबद्ध है।

Adani Power के वितीय आंकड़े निम्न प्रकार से है –

मुख्य बिंदुविवरण
मार्केट कैप₹2,19,653 करोड़
09 फरवरी 2024 के अनुसार शेयर प्राइस₹570
52 वीक हाई लेवल प्राइस₹589
52 वीक लो लेवल प्राइस₹132
स्टॉक P/E रेश्यो10.2
डिविडेंड यील्ड0.00%
ROCE (Return on Capital Employed)15.8%
ROE (Return on Equity)44.0%

इस कम्पनी का शेयर होल्डिंग पैटर्न निम्न प्रकार से है –

See also  Netweb Technologies Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 (संपूर्ण जानकारी) 
शेयर होल्डर्सकुल शेयर (%में)
प्रमोटर्स74.97
विदेशी संस्थागत निवेशक (FII’s) 11.70
घरेलु संस्थागत निवेशक (DII’s) 0.01
पब्लिक13.32

अब हम Adani Power Share Price Target के बारे में विस्तार से जानते है –

2023 में अडानी पावर लिमिटेड का शेयर प्राइस टारगेट (Adani Power Share Price Target 2023)

हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट में कंपनी पर वित्तीय अनियमितताओं का आरोप लगाया था। जिसके बाद फरवरी 2023 में इसके शेयर में 60% से अधिक की गिरावट दर्ज की गयी है|  हालाँकि, इस कंपनी ने अपने कुछ नुकसानों को कवर कर  लिया है| वर्तमान में इस कंपनी के शेयर का 52 वीक हाई लेवल प्राइस 432.50 रूपये और 52 वीक लो लेवल प्राइस 132.40 रूपये है|

ऐसे कई कारण हैं जो अडानी पावर के शेयर मूल्य के 2023 के प्रदर्शन में योगदान कर सकते हैं। इसमे शामिल है:

  • अडानी पावर पर काफी कर्ज का बोझ है, जिसका अनुमान लगभग रु. 70,000 करोड़ रूपये है। कंपनी अपने कर्ज के बोझ को कम करने के लिए काम कर रही है और हाल के महीनों में इसमें कुछ प्रगति हुई है। हालांकि, यह अभी भी स्टॉक पर एक महत्वपूर्ण ओवरहैंग है।
  • कम टैरिफ और उच्च ईंधन लागत जैसे कारणों के कारण अडानी पावर को हाल के वर्षों में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। कंपनी अपने परिचालन प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए काम कर रही है और हाल के महीनों में इसमें कुछ प्रगति हुई है। हालांकि, यह अभी भी कंपनी के लिए एक चुनौती है।
  • भारतीय बिजली सेक्टर कई चुनौतियों का सामना कर रहा है, जैसे कम टैरिफ, उच्च ईंधन लागत और नियामक अनिश्चितता। ये चुनौतियां अडानी पावर के शेयर की कीमत के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकती हैं।

ऐसे में अगर हम Adani Power Share Price Target 2023 की बात करें तो इस कंपनी का पहला शेयर प्राइस टारगेट 350 और दूसरा शेयर प्राइस टारगेट 390 रूपये हो सकता है|

2024 में अडानी पावर लिमिटेड का शेयर प्राइस टारगेट (Adani Power Share Price Target 2024)

अडानी पावर के शेयर की कीमत 2024 में न्यूनतम ₹470 और अधिकतम ₹610 तक पहुंचने की उम्मीद है। यह कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन, विकास की संभावनाओं और मौजूदा बाजार स्थितियों पर आधारित है।

यहां कुछ कारण दिए गए हैं जो 2024 में अडानी पावर के शेयर मूल्य को प्रभावित कर सकते हैं:

  1. मजबूत वित्तीय प्रदर्शन: अडानी पावर ने हाल की तिमाहियों में मजबूत वित्तीय प्रदर्शन दर्ज किया है। मार्च 2023 को समाप्त तिमाही में, कंपनी ने ₹1,150 करोड़ का नेट प्रॉफिट दर्ज किया, जो पिछले वर्ष की समान तिमाही में ₹630 करोड़ था। 
  2. विकास की संभावनाएं: अडानी पावर के पास ग्रोथ के लिए एक मजबूत बिज़नेस प्लान  है। कंपनी अगले पांच वर्षों में नई परियोजनाओं में 10,000 करोड़ रुपये निवेश करने की योजना बना रही है। इसमें नए इलेक्ट्रिसिटी प्लांट का निर्माण, साथ ही मौजूदा संयंत्रों का विस्तार शामिल है।
  3. मौजूदा बाजार हालात: बाजार के मौजूदा हालात बिजली कंपनियों के लिए अनुकूल हैं। बिजली की मांग बढ़ रही है, और बिजली की कीमतें बढ़ रही हैं। इससे अडानी पावर को लाभ होने की संभावना है, जो भारत में एक प्रमुख बिजली उत्पादक है।

कुल मिलाकर, अडानी पावर के शेयर की कीमत 2024 में बढ़ने की उम्मीद है। हालांकि, कुछ जोखिम हैं जो कंपनी के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं। अदानी पावर में निवेश करने से पहले निवेशकों को इन जोखिमों पर सावधानी से विचार करना चाहिए।Adani Power Share Price Target 2024 की बात करें तो इसका पहला शेयर प्राइस टारगेट 470 रूपये और दूसरा शेयर प्राइस टारगेट 610 रूपये पर जा सकता है|

2025 में अडानी पावर लिमिटेड का शेयर प्राइस टारगेट (Adani Power Share Price Target 2025)

एक रिपोर्ट के अनुसार, अडानी पावर के शेयर की कीमत 2025 में ₹660 से ₹710 तक पहुंचने की उम्मीद है। रिपोर्ट में कई कारण बताये गये है जिस से अडानी पॉवर के शेयर में तेजी आ सकती है| ये कारण निम्नलिखित है|

  • कंपनी की योजना 2025 तक अपनी उत्पादन क्षमता को 20 GW तक बढ़ाने की है।
  • भारतीय बिजली बाजार की वृद्धि, जिसके 2025 तक 1.5 ट्रिलियन kWh तक पहुंचने की उम्मीद है।
  • कंपनी का मजबूत वित्तीय प्रदर्शन, जो उच्च टैरिफ और कम ईंधन लागत से प्रेरित है।
See also  Hindustan Zinc Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 सम्पूर्ण जानकारी

हालाँकि, कुछ रिस्क भी है जो Adani Power Share Price को प्रभावित कर सकते है –

  • कंपनी की ज्यादा लोन लेने की क्षमता।
  • भारतीय बिजली बाजार की अस्थिरता।
  • बिजली क्षेत्र पर सरकारी नीतियों का प्रभाव।

कुल मिलाकर, अडानी पावर के लिए दृष्टिकोण सकारात्मक है, और लंबी अवधि में स्टॉक से तगड़ा रिटर्न मिलने की उम्मीद है।इन कारणों के आधार पर हम यह उम्मीद कर सकते है कि अडानी पावर का विकास जारी रहेगा। अगर हम Adani Power Share Price Target 2025 के बारे में बात करें तो इस कंपनी का 2025 में पहला शेयर प्राइस टारगेट 660 और दूसरा शेयर प्राइस टारगेट 710 रूपये हो सकता है|

2026 में अडानी पावर लिमिटेड का शेयर प्राइस टारगेट (Adani Power Share Price Target 2026)

पिछले तीन वर्षों में, अडानी पावर ने लगातार मजबूत वित्तीय परिणामों की सूचना दी है। FY22 में, कंपनी ने ₹4,066 करोड़ का नेट प्रॉफिट दर्ज किया, जो FY21 में ₹2,952 करोड़ था। यह उच्च बिजली उत्पादन, कम लागत और एक सहायक कंपनी में अपनी हिस्सेदारी की बिक्री से एकमुश्त लाभ सहित कई कारणों से प्रेरित था।

अडानी पावर आने वाले वर्षों में तगड़ी ग्रोथ कर सकता है| है। कंपनी के पास निर्माणाधीन बिजली परियोजनाओं का एक बड़ा पोर्टफोलियो है, जो इसकी उत्पादन क्षमता में वृद्धि करेगा। इसके अलावा, कंपनी सौर और पवन ऊर्जा जैसे नए सेक्टर में अपने बिज़नेस का विस्तार कर रही है।

भारतीय बिजली सेक्टर के लिए समग्र सकारात्मक दृष्टिकोण भी अडानी पावर के शेयर की कीमत को बढ़ा सकता है। भारत सरकार देश की बिजली उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है और इससे अडानी पावर की सेवाओं की मांग बढ़ेगी।

यहां कुछ अतिरिक्त तथ्य दिए गए हैं जिनके अनुसार अडानी पॉवर का शेयर प्राइस 2026 में बढ़ सकता है –

  • अडानी पावर 12,640 मेगावाट की कुल स्थापित क्षमता के साथ भारत में सबसे बड़ा निजी बिजली उत्पादक है।
  • कंपनी के पास हाल के वर्षों में 90% से अधिक के प्लांट लोड फैक्टर के साथ परिचालन प्रदर्शन का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है।
  • अडानी पावर भारतीय बिजली क्षेत्र की वृद्धि से लाभान्वित होने के लिए अच्छी स्थिति में है, जिसके अगले पांच वर्षों में 8% सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है।
  • कंपनी सौर और पवन ऊर्जा जैसे नए सेक्टर में भी अपने बिज़नेस का विस्तार कर रही है, जिनके पारंपरिक थर्मल पावर बाजार की तुलना में तेज गति से बढ़ने की उम्मीद है।

कुल मिलाकर अडानी पावर का फंडामेंटल मजबूत है। कंपनी के पास एक मजबूत वित्तीय प्रदर्शन, विकास की संभावनाएं और एक अनुकूल परिचालन वातावरण है।अगर हम Adani Power Share Price Target 2026 की बात करें तो इस कंपनी का पहला शेयर प्राइस टारगेट 750 रूपये और दूसरा शेयर प्राइस टारगेट 820 रूपये हो सकता है|

2030 में अडानी पावर लिमिटेड का शेयर प्राइस टारगेट (Adani Power Share Price Target 2030)

2030 में Adani Power Share Price Target लगभग ₹2150 से ₹2380 होने की उम्मीद है। यह कंपनी के मौजूदा प्रदर्शन, इसकी भविष्य की विकास संभावनाओं और समग्र बाजार स्थितियों पर आधारित है।

यहां कुछ कारण दिए गए हैं जिनसे आने वाले वर्षों में अडानी पॉवर का शेयर रॉकेट बन सकता है:

  1. भारत में बिजली की बढ़ती मांग: भारत में बिजली की मांग अगले 5 वर्षों में 6% सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है। इससे अडानी पावर के कारोबार को खासा बढ़ावा मिलेगा।
  2. कंपनी के नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो का विस्तार: अडानी पावर सौर और पवन ऊर्जा परियोजनाओं में निवेश करके अपने नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो का विस्तार कर रही है। इससे कंपनी को कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों पर अपनी निर्भरता कम करने और अपनी समग्र लाभप्रदता में सुधार करने में मदद मिलेगी।
  3. बिजली सेक्टर में सरकार का समर्थन: भारत सरकार बिजली क्षेत्र को विभिन्न प्रोत्साहन प्रदान कर रही है, जैसे टैक्स ब्रेक और सब्सिडी। इससे अडानी पावर को अपनी लागत कम करने और अपने वित्तीय प्रदर्शन में सुधार करने में मदद मिलेगी।
See also  Suzlon Energy Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 सम्पूर्ण जानकारी

कुल मिलाकर अडानी पावर का भविष्य सकारात्मक नजर आ रहा है। कंपनी भारतीय बिजली क्षेत्र के विकास से लाभान्वित होने के लिए अच्छी स्थिति में है। अगर हम इस कंपनी के Adani Power Share Price Target 2030 की बात करें तो इस कंपनी का पहला शेयर प्राइस टारगेट 2150 और दूसरा शेयर प्राइस टारगेट 2380 रूपये हो सकता है|

Adani Power Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 in Table

वर्षपहला शेयर प्राइस टारगेटदूसरा शेयर प्राइस टारगेट
2023710750
2024820890
20259501010
202611001200
203023002760

अडानी पावर शेयर का भविष्य (Future of Adani Power share)

अडानी पावर शेयर का भविष्य आने वाले समय में अच्छा दिखाई दे रहा है| अडानी पॉवर एक ऐसे सेक्टर में काम कर रही है जिसकी आने वाले समय में बहुत ज्यादा डिमांड होगी| इस डिमांड का फायदा यह कम्पनी बड़ी अच्छी तरह से उठाना जानती है|

अडानी पावर का पहला पॉजिटिव फेक्टर भारतीय बिजली सेक्टर की बढती डिमांड है। भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है, और यह वृद्धि बिजली की डिमांड को बढ़ा रही है। अडानी पावर भारत में सबसे बड़े बिजली उत्पादकों में से एक है, और यह इस वृद्धि से लाभान्वित होने के लिए अच्छी स्थिति में है।

अडानी पावर का दूसरा पॉजिटिव फैक्टर एस्सार पावर का हालिया अधिग्रहण है। एस्सार पावर भारत और इंडोनेशिया में संपत्ति के साथ एक बड़ी बिजली उत्पादक है। यह अधिग्रहण अडानी पावर को एक बड़ा बाजार हिस्सा और एक अधिक विविध पोर्टफोलियो देगा।

इन सब कारणों को देखते हुए लगता है कि अडानी पॉवर अपने सेगमेंट में एक मजबूत ब्रांड बन सकता है और अपने सेक्टर की बड़ी कम्पनियों को टक्कर दे सकता है|

अडानी पावर शेयर में रिस्क (Risk in Adani Power share)

एक निवेशक के रूप में अगर आप अडानी पॉवर के शेयर्स में निवेश करना चाहते है तो आपको इस कंपनी में निम्नलिखित रिस्क पर ध्यान देना चाहिए –

  1. अधिक कर्ज लेना: अडानी पावर का डेब्ट टू इक्विटी रेश्यो 1.45 है जो कि अधिक है| इसका अर्थ यह है कि यह कंपनीअपने बिज़नस से होने वाली कमाई से अधिक कर्ज ले रही है। इससे कंपनी के लिए मंदी की स्थिति में अपने वित्तीय दायित्वों को पूरा करना मुश्किल हो सकता है।
  2. कोयले की कीमतों का एक्सपोजर: अडानी पावर एक थर्मल पावर कंपनी है, जिसका मतलब है कि यह कोयले को जलाकर बिजली पैदा करती है। कोयले की कीमत कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण लागत है, और कोयले की कीमतों में कोई भी वृद्धि इसके प्रॉफिट पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।
  3. कम्पीटीशन: अडानी पावर को भारत में अन्य बिजली उत्पादन कंपनियों से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। यह प्रतिस्पर्धा कंपनी के लिए कम कीमतों और कम मार्जिन का कारण बन सकती है।
  4. सरकार की नीति में बदलाव: भारत सरकार अपनी नीतियों को इस तरह से बदल सकती है जो अडानी पावर के प्रतिकूल हो। इसमें नियामक वातावरण में बदलाव, टैक्स कोड में बदलाव या सरकार की खरीद नीतियों में बदलाव शामिल हो सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

  1. अडानी पावर कंपनी किस सेक्टर में काम करती है?

    यह कम्पनी इलेक्ट्रिसिटी, सौर उर्जा के सेक्टर में काम करती है अर्थात् इनका निर्माण करती है|

  2. Adani Power Limited के सीईओ का क्या नाम है?

    Adani Power Limited के सीईओ शेरसिंह बी ख्यालिया है|

  3. Adani Power Limited पर कर्ज कितना है?

    अडानी पॉवर पर कुल ₹48,000 करोड़ का कर्ज है जो कि बहुत ज्यादा है परन्तु कंपनी इसे कम करने का प्रयास कर रही है|

  4. Adani Power Limited का भविष्य कैसा है?

    इस कंपनी का भविष्य उज्जवल दिखाई दे रहा है| अगर यह कंपनी अपने सेगमेंट में दमदार परफॉरमेंस देती है तो यह आने वाले समय में बड़े बड़े ब्रांड को टक्कर दे सकती है|

  5. 2030 में Adani Power Share Price Target क्या होगा?

    2030 में अडानी पावर का शेयर 2300 रूपये या 2760 रूपये के टारगेट प्राइस को टच कर सकता है|



निष्कर्ष

उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट Adani Power Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 अवश्य पसंद आयी होगी| अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया में अवश्य शेयर करें|

अगर आपको इस पोस्ट सम्बंधित कोई प्रश्न या सुझाव है तो आप हमें कमेंट कर सकते है| हम आपके कमेंट का जवाब देने की हर सम्भव कोशिश करेंगे|

4 thoughts on “Adani Power Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 सम्पूर्ण जानकारी”

  1. The share price of Adani power
    can reach upto 450 to 500
    within a year. And in the long run say in 2028/2029 it can reach 2500. The present price is very attractive price. One needs to hold it for long term like bank fixed deposit.
    Ofcourse tata power is another company which can be multibagar within 2 to 3 years
    it has the potential to go upto 600.

    Reply

Leave a Comment