Yes Bank Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 पूरी जानकारी 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Yes Bank Share Price Target : क्या आपने भी Yes Bank के शेयरों में अपना पैसा लगाया है या फिर आने वाले भविष्य में ऐसा करने के बारे में विचार बना रहे हो? यदि अगर ऐसा कुछ आपने सोचा है या फिर आप इसके शेयरों में आप निवेश कर चुके हो तो आपको Yes Bank Share Price Target के बारे में जरूर जानना चाहिए? इस लेख में हम Yes Bank Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 के बारे में जानेंगे। 

साथ ही आपको हम Yes Bank के बारे में भी जानकारी देने वाले है और साथ ही बताएंगे की आने वाले समय में Yes Bank में निवेश करना सही रहेगा या फिर जोखिम की संभावनाएं नजर आ रही है? इसके अलावा Yes Bank के इतिहास के बारे में भी हम जानने वाले है। आइए चलिए फिर बिना किसी देरी के Yes Bank Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 के विषय में जानकारी प्राप्त करते है।

Yes Bank के बारे में जानकारी

यस बैंक लिमिटेड एक भारतीय निजी क्षेत्र का बैंक है जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है। इसकी स्थापना 2004 में राणा कपूर और अशोक कपूर ने की थी। बैंक व्यक्तियों, व्यवसायों और संस्थानों को बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। मार्च 2023 तक, यस बैंक का कुल संपत्ति आधार ₹4.3 ट्रिलियन (US$58 बिलियन) है।

द बैंकर पत्रिका द्वारा यस बैंक को एशिया के शीर्ष 50 बैंकों में स्थान दिया गया है। इसे बिजनेस टुडे पत्रिका द्वारा “भारत में सर्वश्रेष्ठ निजी क्षेत्र के बैंक” से भी सम्मानित किया गया है। 2020 में, यस बैंक को भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा शीघ्र सुधारात्मक कार्रवाई (PCA) ढांचे के तहत रखा गया था। पीसीए ढांचा उपायों का एक समूह है जो आरबीआई द्वारा बैंक की वित्तीय समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। 

png 20230610 195337 0000

पीसीए के परिणामस्वरूप, यस बैंक को अपने वित्तीय स्वास्थ्य में सुधार के लिए कई कदम उठाने की आवश्यकता थी, जिसमें पूंजी जुटाना और जोखिम भरी संपत्तियों के लिए अपने जोखिम को कम करना शामिल था। 2021 में, यस बैंक को भारतीय स्टेट बैंक (SBI) द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया था। अधिग्रहण अगस्त 2021 में पूरा हुआ। अधिग्रहण के परिणामस्वरूप, यस बैंक एसबीआई की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बन गई।

यस बैंक बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जिनमें निम्नलिखित पॉइंट्स शामिल हैं :– 

  • बचत खाते
  • चालू खाते
  • सावधि जमा
  • आवर्ती जमा
  •  ऋण
  • क्रेडिट कार्ड
  • डेबिट कार्ड
  • अंतराजाल लेन – देन
  • मोबाइल बैंकिंग
  • एटीएम

यस बैंक का पूरे भारत में 1,000 से अधिक शाखाओं और 10,000 से अधिक एटीएम का नेटवर्क है।  बैंक की यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और मध्य पूर्व में भी उपस्थिति है।

यस बैंक भारत में एक व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण बैंक है। इसका मतलब यह है कि बैंक को इतना बड़ा और भारतीय वित्तीय प्रणाली से जुड़ा हुआ माना जाता है कि इसकी विफलता वित्तीय प्रणाली की स्थिरता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है।

यस बैंक एक निजी स्वामित्व वाली कंपनी है।  बैंक के अधिकांश शेयर एसबीआई, टेमासेक होल्डिंग्स और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक सहित संस्थागत निवेशकों के पास हैं।

यस बैंक एक मुनाफे वाली कंपनी है। वित्तीय वर्ष 2022 में, बैंक ने ₹2,300 करोड़ (US$300 मिलियन) का शुद्ध लाभ दर्ज किया।

यस बैंक एक अच्छी तरह से प्रबंधित कंपनी है।  बैंक का वित्तीय प्रदर्शन का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है और इसे एशिया के शीर्ष 50 बैंकों में स्थान दिया गया है।

यस बैंक एक सुरक्षित और सुरक्षित बैंक है।  बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा विनियमित किया जाता है और यह डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) का सदस्य है।  बैंक के विफल होने की स्थिति में DICGC ₹5 लाख (US$6,500) तक की सभी जमा राशियों का बीमा करता है।

यदि आप अपनी बैंकिंग जरूरतों के लिए एक विश्वसनीय और सुरक्षित बैंक की तलाश कर रहे हैं, तो यस बैंक एक अच्छा विकल्प है। बैंक बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, वित्तीय प्रदर्शन का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है, और यह अच्छी तरह से प्रबंधित है। 

Yes Bank Share Price Target 2023

Yes Bank Share Price Target 2023 in Hindi : यस बैंक के शेयर की कीमत फिलहाल 31.45 रुपये के आसपास कारोबार कर रही है। 2023 में स्टॉक के लिए औसत लक्ष्य मूल्य 19.30 रुपये है, जो 26.97% की संभावित वृद्धि का सुझाव देता है।  हालांकि, कुछ विश्लेषकों ने स्टॉक को “कम करना” या “बेचना” करने के लिए डाउनग्रेड किया है और लक्षित मूल्य 13.00 रुपये के रूप में कम निर्धारित किया है।

2023 में यस बैंक के शेयर मूल्य को चलाने वाले प्रमुख कारकों में शामिल हैं :–

अपनी संपत्ति की गुणवत्ता में सुधार करने और अपनी गैर-निष्पादित संपत्तियों (एनपीए) को कम करने की बैंक की क्षमता।

अपनी ऋण बही और जमा आधार को बढ़ाने की बैंक की क्षमता।

अपनी लाभप्रदता में सुधार करने के लिए बैंक की क्षमता।

बैंक की पूंजी जुटाने और अपनी बैलेंस शीट को मजबूत करने की क्षमता।

यस बैंक के शेयर की कीमत 2023 में अस्थिर रहने की संभावना है। निवेशकों को स्टॉक में निवेश करने से पहले जोखिमों और पुरस्कारों पर सावधानी से विचार करना चाहिए।

यहां कुछ जोखिम हैं जिनसे निवेशकों को जरूर अवगत होना चाहिए :–

स्ट्रेस्ड एसेट्स के लिए बैंक का एक्सपोजर।

बैंक की निधियों की उच्च लागत।

बैंक का कमजोर पूंजी आधार।

बैंक की प्रतिस्पर्धा का उच्च स्तर।

जोखिमों के बावजूद, कुछ संभावित उत्प्रेरक भी हैं जो 2023 में यस बैंक के शेयर की कीमत को बढ़ा सकते हैं। इनमें शामिल हैं :–

प्रशांत कुमार के नेतृत्व में बैंक की नई प्रबंधन टीम।

बैंक का ध्यान अपनी संपत्ति की गुणवत्ता में सुधार और अपने एनपीए को कम करने पर है।

बैंक का फोकस अपनी लोन बुक और डिपॉजिट बेस बढ़ाने पर है।

बैंक का फोकस मुनाफा बढ़ाने पर है।

बैंक का फोकस पूंजी जुटाने और अपनी बैलेंस शीट को मजबूत करने पर है।

Yes Bank Share Price Target 2024

Yes Bank Share Price Target 2024 in Hindi : यस बैंक के शेयर की कीमत इस समय ₹31.45 पर कारोबार कर रही है। विश्लेषकों के अनुसार, स्टॉक का 2024 के अंत के लिए ₹45 का मूल्य लक्ष्य है। यह वर्तमान मूल्य से 18.75% की संभावित वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है।

मूल्य लक्ष्य कई कारकों पर आधारित है, जिसमें बैंक का बेहतर वित्तीय प्रदर्शन, इसकी मजबूत पूंजी स्थिति और डिजिटल परिवर्तन पर इसका ध्यान शामिल है।

यस बैंक ने हाल की तिमाहियों में अपने वित्तीय प्रदर्शन को सुधारने में महत्वपूर्ण प्रगति की है।  मार्च 2023 को समाप्त तिमाही के लिए बैंक का शुद्ध लाभ ₹430 करोड़ था, जबकि एक साल पहले इसी तिमाही में ₹2,200 करोड़ का घाटा हुआ था।  यह ऋण वृद्धि में मजबूत सुधार और खराब ऋणों में गिरावट से प्रेरित था।

यस बैंक की पूंजी की स्थिति भी मजबूत है।  मार्च 2023 के अंत में बैंक का पूंजी पर्याप्तता अनुपात (CAR) 15.3% था, जो 11.5% की नियामक आवश्यकता से काफी ऊपर था।

अंत में, यस बैंक डिजिटल परिवर्तन पर केंद्रित है।  बैंक ने कई नई डिजिटल पहलें शुरू की हैं, जैसे कि इसका यस पे मोबाइल ऐप और इसका यस बैंक नियो बैंकिंग प्लेटफॉर्म। इन पहलों से बैंक को नए ग्राहकों को आकर्षित करने और अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद मिलने की उम्मीद है।

कुल मिलाकर यस बैंक का आउटलुक पॉजिटिव है।  बैंक ने अपने वित्तीय प्रदर्शन को सुधारने में महत्वपूर्ण प्रगति की है, इसकी पूंजी की स्थिति मजबूत है, और यह डिजिटल परिवर्तन पर केंद्रित है। इन कारकों से लंबी अवधि में बैंक के शेयर मूल्य को समर्थन मिलने की उम्मीद है।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बैंक के दृष्टिकोण के लिए कुछ जोखिम हैं। इन जोखिमों में भारतीय अर्थव्यवस्था में निरंतर कमजोरी, ब्याज दरों में वृद्धि का जोखिम और ऋण वृद्धि में मंदी का जोखिम शामिल है।  निवेशकों को यस बैंक में निवेश करने से पहले इन जोखिमों पर सावधानी से विचार करना चाहिए। 

Yes Bank Share Price Target 2025

Yes Bank Share Price Target 2025 in Hindi : 2025 में यस बैंक के लिए शेयर मूल्य लक्ष्य अटकलबाजी का विषय है, क्योंकि ऐसे कई कारक हैं जो अगले दो वर्षों में बैंक के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं। हालांकि, कुछ विश्लेषकों ने भविष्यवाणी की है कि शेयर रुपये की कीमत तक पहुंच सकता है। 2025 तक 55 प्रति शेयर, जबकि अन्य का मानना ​​​​है कि यह रु100 तक भी पहुंच सकता है। 

यहां कुछ कारक हैं जो 2025 में यस बैंक के शेयर की कीमत बढ़ा सकते हैं :–

बेहतर वित्तीय प्रदर्शन :– यस बैंक हाल की तिमाहियों में अपने वित्तीय प्रदर्शन में सुधार करने की दिशा में प्रगति कर रहा है।  FY23 की पहली तिमाही में, बैंक ने रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया। रुपये के नुकसान की तुलना में 402 करोड़। पिछले साल इसी अवधि में 1,260 करोड़ रु. बैंक की संपत्ति की गुणवत्ता में भी सुधार हुआ है, मार्च 2023 में सकल गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) अनुपात मार्च 2022 में 5.5% से गिरकर 3.1% हो गया।

मजबूत पूंजी की स्थिति :– मार्च 2023 तक पूंजी पर्याप्तता अनुपात 15.7% के साथ यस बैंक की पूंजी की स्थिति मजबूत है। यह 11.5% की नियामक आवश्यकता से काफी ऊपर है। बैंक की मजबूत पूंजी स्थिति इसे अपने कारोबार को बढ़ाने और अपने भविष्य के दायित्वों को पूरा करने के लिए वित्तीय ताकत देगी।

व्यापार के नए अवसर :– यस बैंक भारतीय बैंकिंग क्षेत्र में नए व्यावसायिक अवसरों का लाभ उठाने के लिए अच्छी स्थिति में है। बैंक के पास एक मजबूत खुदरा बैंकिंग फ़्रैंचाइज़ी है और यह कॉर्पोरेट बैंकिंग और ट्रेजरी सेगमेंट में भी अपनी उपस्थिति बढ़ा रहा है। बैंक का मजबूत डिजिटल प्लेटफॉर्म भी उसे नए ग्राहकों को आकर्षित करने और अपना कारोबार बढ़ाने में मदद करेगा।

हालांकि, कुछ ऐसे जोखिम भी हैं जो 2025 में यस बैंक के शेयर की कीमत को प्रभावित कर सकते हैं। इन जोखिमों में शामिल हैं :– 

आर्थिक मंदी :– भारतीय अर्थव्यवस्था मंदी का सामना कर रही है, जो यस बैंक की ऋण वृद्धि और लाभप्रदता को प्रभावित कर सकती है।

प्रतियोगिता :– यस बैंक को भारत के अन्य निजी बैंकों से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है।  ये बैंक अपने कारोबार का विस्तार भी कर रहे हैं और ग्राहकों को आकर्षक उत्पादों और सेवाओं की पेशकश कर रहे हैं।

नियामक बदलाव :– भारत सरकार बैंकिंग क्षेत्र के नियमों में बदलाव पर विचार कर रही है।  ये परिवर्तन यस बैंक के कारोबार और लाभप्रदता को प्रभावित कर सकते हैं।

कुल मिलाकर, 2025 में यस बैंक के लिए शेयर की कीमत का लक्ष्य अटकलों का विषय है।  हालांकि, बैंक के पास इसके पक्ष में काम करने वाले कई सकारात्मक कारक हैं, जैसे कि बेहतर वित्तीय प्रदर्शन, मजबूत पूंजी की स्थिति और नए व्यावसायिक अवसर।  ये कारक बैंक को रुपये के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।  2025 तक 55 प्रति शेयर।

Yes Bank Share Price Target 2030

Yes Bank Share Price Target 2030 in Hindi : 2030 में यस बैंक के लिए शेयर मूल्य लक्ष्य अटकलबाजी का विषय है, क्योंकि ऐसे कई कारक हैं जो आने वाले वर्षों में स्टॉक के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं। हालांकि, कुछ विश्लेषकों का मानना ​​है कि स्टॉक 2030 तक ₹400 प्रति शेयर तक पहुंच सकता है। यह ₹31.45 के मौजूदा शेयर मूल्य से महत्वपूर्ण वृद्धि का प्रतिनिधित्व करेगा।

ऐसे कई कारक हैं जो यस बैंक के लिए इस तेजी के दृष्टिकोण का समर्थन कर सकते हैं।  सबसे पहले, बैंक अपनी बैलेंस शीट की सफाई में महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है।  पिछले कुछ वर्षों में, यस बैंक ने गैर-निष्पादित आस्तियों (एनपीए) को बेच दिया है और पूंजी जुटाई है, जिससे इसकी वित्तीय स्थिति में सुधार करने में मदद मिली है।  नतीजतन, आने वाले वर्षों में बैंक की लाभप्रदता में सुधार की उम्मीद है।

दूसरा, यस बैंक भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास से लाभान्वित होने के लिए अच्छी स्थिति में है।  आने वाले वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था के स्वस्थ गति से बढ़ने की उम्मीद है, और इससे यस बैंक के लिए अपनी ऋण पुस्तिका बढ़ाने और अधिक राजस्व उत्पन्न करने के अवसर पैदा होंगे।

तीसरा, यस बैंक भारत का एक अग्रणी डिजिटल बैंक है।  बैंक की एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति है और मिलेनियल्स और जेन जेड का एक बड़ा ग्राहक आधार है। यह यस बैंक को आने वाले वर्षों में बाजार हिस्सेदारी हासिल करने में मदद कर सकता है, क्योंकि भारत में अधिक से अधिक लोग डिजिटल बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं।

बेशक, यस बैंक के लिए तेजी के दृष्टिकोण के लिए कुछ जोखिम भी हैं। बैंक अभी भी कुछ चुनौतियों का सामना कर रहा है, जैसे उच्च स्तर की प्रतिस्पर्धा और नियामक जांच। हालाँकि, अगर यस बैंक अपनी बैलेंस शीट को साफ करने और अपने व्यवसाय को बढ़ाने में प्रगति करना जारी रख सकता है, तो स्टॉक 2030 तक ₹400 प्रति शेयर तक पहुंच सकता है।

यहां कुछ जोखिम हैं जो आने वाले वर्षों में यस बैंक के शेयर की कीमत को प्रभावित कर सकते हैं :–

आर्थिक मंदी :– भारतीय अर्थव्यवस्था में मंदी से ऋण की मांग में गिरावट आ सकती है, जिससे यस बैंक की लाभप्रदता को नुकसान होगा।

बढ़ी हुई प्रतिस्पर्धा :– भारतीय बैंकिंग क्षेत्र तेजी से प्रतिस्पर्धी होता जा रहा है, जिससे यस बैंक के लिए अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाना मुश्किल हो सकता है।

विनियामक जांच :– यस बैंक अभी भी विनियामक जांच के दायरे में है, जो स्टॉक के प्रदर्शन पर भार डाल सकता है।

कुल मिलाकर, 2030 में यस बैंक के लिए शेयर की कीमत का लक्ष्य अटकलों का विषय है।  हालाँकि, बैंक ने अपनी बैलेंस शीट को साफ करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है और भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास से लाभान्वित होने के लिए अच्छी स्थिति में है। यदि यस बैंक इन क्षेत्रों में प्रगति करना जारी रखता है, तो स्टॉक 2030 तक ₹300 प्रति शेयर तक पहुंच सकता है।

Yes Bank Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 –सारणी 

Years Yes Bank Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030
2023 पहला टारगेट ₹19
2023 दूसरा टारगेट ₹22
2024 पहला टारगेट ₹40
2024 दूसरा टारगेट ₹45
2025 पहला टारगेट ₹55
2025 दूसरा टारगेट ₹60
2026 पहला टारगेट ₹70
2026 दूसरा टारगेट ₹100
2030 पहला टारगेट ₹300
2030 दूसरा टारगेट ₹400

अगले 5 सालों में Yes Bank Share Price क्या होने वाला है?

5 साल बाद यस बैंक के शेयर की कीमत का भविष्य अनिश्चित है। बैंक हाल के वर्षों में एक अशांत अवधि के माध्यम से रहा है, 2019 में लगभग पतन के कारण सरकार समर्थित बचाव हुआ। तब से, बैंक वसूली की राह पर है, लेकिन यह देखा जाना बाकी है कि क्या यह अपने पूर्व गौरव को हासिल कर पाएगा या नहीं।

ऐसे कई कारक हैं जो अगले 5 वर्षों में यस बैंक के शेयर की कीमत को प्रभावित कर सकते हैं।  इसमे शामिल है :–

भारतीय अर्थव्यवस्था का समग्र स्वास्थ्य :– यस बैंक के लिए एक मजबूत अर्थव्यवस्था अच्छी होगी, क्योंकि इससे ऋण देने और जमा वृद्धि में वृद्धि होगी।

यस बैंक के प्रतिद्वंद्वियों का प्रदर्शन :– यदि यस बैंक के प्रतिद्वंद्वी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, तो यस बैंक के लिए प्रतिस्पर्धा करना और अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाना कठिन होगा।

नियामक वातावरण :– नियमों में बदलाव का यस बैंक के कारोबार पर खासा असर पड़ सकता है।

बैंक का अपना प्रबंधन :– यस बैंक की प्रबंधन टीम की गुणवत्ता इसकी भविष्य की सफलता के लिए महत्वपूर्ण होगी।

कुल मिलाकर, यस बैंक के शेयर की कीमत का भविष्य अनिश्चित है। बैंक को कई चुनौतियों से पार पाना है, लेकिन इसकी कुछ ताकतें भी हैं। अगले 5 साल बैंक के लिए महत्वपूर्ण होंगे और यह देखना दिलचस्प होगा कि यह कैसा प्रदर्शन करता है।

5 वर्षों में यस बैंक के शेयर की कीमत के लिए कुछ संभावित परिदृश्य इस प्रकार हैं :–

सबसे अच्छी स्थिति :– भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूती से बढ़ती है, यस बैंक के प्रतिद्वंद्वी संघर्ष करते हैं, और बैंक की प्रबंधन टीम अच्छा प्रदर्शन करती है।  ऐसे में यस बैंक के शेयर की कीमत 5 साल में दोगुनी या तिगुनी भी हो सकती है।

सबसे खराब स्थिति :– भारतीय अर्थव्यवस्था मंदी का अनुभव कर रही है, यस बैंक के प्रतिद्वंद्वी इससे बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं, और बैंक की प्रबंधन टीम कुछ बड़ी गलतियां करती है। ऐसे में 5 साल में यस बैंक के शेयर की कीमत आधी या इससे भी ज्यादा गिर सकती है।

सबसे संभावित परिदृश्य इन दो चरम सीमाओं के बीच कहीं है। यस बैंक को अगले 5 वर्षों में कुछ उतार-चढ़ाव का अनुभव होने की संभावना है, लेकिन अगर यह अपने जोखिमों का प्रबंधन कर सकता है और अपनी योजनाओं को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित कर सकता है, तो इसमें अपने शेयर की कीमत में उल्लेखनीय वृद्धि करने की क्षमता है।

Yes Bank के शेयरों का भविष्य क्या होने वाला है?

यस बैंक के शेयरों का भविष्य अनिश्चित है। बैंक हाल के वर्षों में संघर्ष कर रहा है, और इसके शेयर की कीमत में काफी गिरावट आई है।  हालांकि, कुछ संकेत हैं कि बैंक में सुधार हो रहा है।  मार्च 2023 में, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने बैंक पर से प्रतिबंध हटा लिया, जिससे उसे सामान्य परिचालन फिर से शुरू करने की अनुमति मिल गई।  बैंक ने नई पूंजी भी जुटाई है और नए प्रबंधन की नियुक्ति की है।

इन सकारात्मक घटनाक्रमों के बावजूद, बैंक के भविष्य के लिए अभी भी कुछ जोखिम हैं। बैंक की संपत्ति की गुणवत्ता अभी भी कमजोर है, और इसे बड़े बैंकों से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। इसके अतिरिक्त, भारतीय अर्थव्यवस्था कुछ विपरीत परिस्थितियों का सामना कर रही है, जो बैंक के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकती है।

कुल मिलाकर येस बैंक के शेयरों का भविष्य अनिश्चित है। बैंक के पक्ष में काम करने वाले कुछ सकारात्मक कारक हैं, लेकिन कुछ जोखिम भी हैं।  निवेशकों को बैंक के शेयरों में निवेश करने से पहले इन कारकों पर सावधानीपूर्वक विचार करना चाहिए।

यहां कुछ कारक हैं जो यस बैंक के शेयरों के भविष्य को प्रभावित कर सकते हैं :–

बैंक की एसेट क्वालिटी :– यस बैंक की एसेट क्वालिटी अभी भी कमजोर है। मार्च 2023 तक बैंक की सकल गैर-निष्पादित संपत्ति (GNPA) 13.4% थी। यह उद्योग के औसत 6.9% से अधिक है।  यदि बैंक अपनी संपत्ति की गुणवत्ता में सुधार करने में असमर्थ है, तो यह इसकी लाभप्रदता और शेयर की कीमत को प्रभावित कर सकता है।

बड़े बैंकों से प्रतिस्पर्धा :– यस बैंक को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और एचडीएफसी बैंक जैसे बड़े बैंकों से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है।  इन बैंकों का एक बड़ा ग्राहक आधार और शाखाओं का एक व्यापक नेटवर्क है।  इससे यस बैंक के लिए ग्राहकों और बाजार हिस्सेदारी के लिए प्रतिस्पर्धा करना मुश्किल हो सकता है।

भारतीय अर्थव्यवस्था :– भारतीय अर्थव्यवस्था कुछ विपरीत परिस्थितियों का सामना कर रही है, जैसे कि बढ़ती मुद्रास्फीति और आर्थिक विकास में मंदी।  इससे बैंक के प्रदर्शन और शेयर की कीमत पर असर पड़ सकता है।

निवेशकों को यस बैंक के शेयरों में निवेश करने से पहले इन कारकों पर सावधानीपूर्वक विचार करना चाहिए। 

लंबे समय के लिए Yes Bank के शेयरों में निवेश करना सही है या नही?

क्या यस बैंक लंबी अवधि के लिए एक अच्छी खरीदारी है, यह एक ऐसा प्रश्न है जिसका उत्तर केवल आपके द्वारा दिया जा सकता है, अपने स्वयं के निवेश लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता पर विचार करने के बाद।  हालाँकि, मैं आपको कुछ जानकारी प्रदान कर सकता हूँ जो आपको अपना निर्णय लेने में मदद कर सकती हैं।

यस बैंक में पिछले कुछ वर्षों से उथल-पुथल मची हुई है। 2019 में, बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा इसकी बिगड़ती वित्तीय स्थिति के कारण एक अधिस्थगन के तहत रखा गया था।  आरबीआई ने बैंक को चालू करने के लिए अनुभवी बैंकर दिनेश खारा के नेतृत्व में एक नई प्रबंधन टीम नियुक्त की।

तब से, यस बैंक ने अपने वित्तीय स्वास्थ्य में सुधार के लिए महत्वपूर्ण प्रगति की है। बैंक ने पूंजी जुटाई है, अपनी गैर-निष्पादित आस्तियों (एनपीए) को कम किया है, और अपनी लाभप्रदता में सुधार किया है।  हालाँकि, बैंक को अभी भी कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें उच्च स्तर की प्रतिस्पर्धा और एक चुनौतीपूर्ण आर्थिक वातावरण शामिल है।

इन चुनौतियों के बावजूद कुछ विश्लेषकों का मानना ​​है कि यस बैंक में एक अच्छा दीर्घकालिक निवेश बनने की क्षमता है। वे बैंक के मजबूत ब्रांड नाम, इसके बड़े ग्राहक आधार और इसकी अनुभवी प्रबंधन टीम की ओर इशारा करते हैं। उनका यह भी मानना ​​है कि वित्तीय स्वास्थ्य में बैंक के हाल के सुधार इस बात का संकेत हैं कि यह सही रास्ते पर है।

अन्य विश्लेषक यस बैंक को लेकर अधिक सतर्क हैं। वे बैंक की समस्याओं के इतिहास और चुनौतीपूर्ण आर्थिक वातावरण की ओर इशारा करते हैं।  वे यह भी मानते हैं कि वित्तीय स्वास्थ्य में बैंक के हाल के सुधार टिकाऊ नहीं हो सकते हैं।

अंततः, यस बैंक दीर्घावधि के लिए एक अच्छी खरीदारी है या नहीं यह एक निर्णय है जो आपको अपने लिए करना होगा। हालाँकि, मुझे आशा है कि मैंने जो जानकारी प्रदान की है वह आपके निर्णय लेने में सहायक रही है।

यस बैंक में निवेश करने के कुछ फायदे और नुकसान इस प्रकार हैं :–

मजबूत पक्ष

  •  मजबूत ब्रांड नाम
  •  बड़ा ग्राहक आधार
  •  अनुभवी प्रबंधन टीम
  •  वित्तीय स्वास्थ्य में हालिया सुधार

कमजोर पक्ष

  • समस्याओं का इतिहास
  • चुनौतीपूर्ण आर्थिक वातावरण
  • वित्तीय स्वास्थ्य में हाल के सुधार स्थायी नहीं हो सकते हैं

यदि आप यस बैंक में निवेश करने पर विचार कर रहे हैं, तो मेरा सुझाव है कि आप अपना स्वयं का शोध करें और उनकी राय जानने के लिए किसी वित्तीय सलाहकार से बात करें। 



Yes Bank Share Price Target – FAQs

Q.1 What is the price of Yes Bank in 2024?

Ans :– साल 2024 में Yes Bank का शेयर प्राइस 45 रुपए से 50 रुपए के बीच होने वाला है।

Q.2 What will be Yes Bank share price in 2025?

Ans :– वर्ष 2025 तक आते आते Yes Bank का शेयर प्राइस 55 से 60 रुपए के बीच हो सकता है।

Q.3 What is the target price of Yes Bank in 2028?

Ans :– Yes Bank शेयर प्राइस 120 रुपए से 140 के बीच हो सकता है।

Yes Bank Share Price Target – सारांश

आज हमने आप सभी को विस्तार सही Yes Bank Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 के बारे जानकारी प्रदान दी है। साथ ही आपको यस के बारे में भी आपको जानकारी दी गई है तथा उसके भविष्य को लेकर उपलब्ध संभावनाओं के बारे में भी जानकारी दी है। अतः उम्मीद है की आप सभी को यह लेख जरूर पसन्द आया होगा।

Leave a Comment