Kalyan Jewellers Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 सम्पूर्ण जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज के इस आर्टिकल में हम Kalyan Jewellers Share Price Target के बारे में जानेंगे और साथ में हम जानेंगे कि इस कंपनी का आने वाला भविष्य कैसा हो सकता है और इस कंपनी में कितना रिस्क है? अगर आपको इन सब के बारे में जानकारी चाहिए तो आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढना होगा|

तो चलिए ज्यादा देर ना करते हुए शुरू करते है इस आर्टिकल को और जानते है Kalyan Jewellers Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी –

कल्याण ज्वैलर्स के बारे में पूरी जानकारी (Kalyan Jewellers Review in Hindi)

कल्याण ज्वैलर्स भारत के सबसे बड़े आभूषण खुदरा विक्रेताओं में से एक है, जिसका मुख्यालय त्रिशूर, केरल में है। कंपनी की स्थापना 1993 में टी.एस. कल्याणरमन द्वारा की गई थी, और तब से पूरे भारत और पश्चिम एशिया में 137 से अधिक शोरूम हो गए हैं। 

कल्याण ज्वैलर्स विभिन्न ग्राहकों की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करते हुए सोने, हीरे और कीमती पत्थरों में पारंपरिक और समकालीन आभूषण डिजाइनों की एक श्रृंखला प्रदान करता है।

Kalyan Jewellers Share Price Target

कंपनी का गुणवत्ता, पारदर्शिता, मूल्य निर्धारण और नवाचार पर विशेष ध्यान है। कल्याण ज्वैलर्स भारतीय आभूषण परिषद का संस्थापक सदस्य है, और आभूषण उद्योग में उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी के पास एक मजबूत सामाजिक जिम्मेदारी प्रतिबद्धता भी है, और वंचितों की मदद के लिए कई पहलों में शामिल रही है।

कल्याण ज्वैलर्स भारत में सबसे भरोसेमंद आभूषण ब्रांडों में से एक है, और इसे रिटेल ज्वैलर पत्रिका द्वारा “सर्वश्रेष्ठ आभूषण रिटेलर” पुरस्कार सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। कंपनी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में भी सूचीबद्ध है।

Kalyan Jewellers के वितीय आंकड़े निम्न प्रकार से है –

मुख्य बिंदुविवरण
मार्केट कैप₹39,008 करोड़
15 मार्च 2024 के अनुसार शेयर प्राइस₹379
52 वीक हाई लेवल प्राइस₹419
52 वीक लो लेवल प्राइस₹101
स्टॉक P/E रेश्यो34.7
डिविडेंड यील्ड0.00%
ROCE (Return on Capital Employed)12.0%
ROE (Return on Equity)13.5%

इस कम्पनी का शेयर होल्डिंग पैटर्न निम्न प्रकार से है –

शेयर होल्डर्सकुल शेयर (%में)
प्रमोटर्स60.55
विदेशी संस्थागत निवेशक (FII’s) 27.09
घरेलु संस्थागत निवेशक (DII’s) 5.17
भारतीय सरकार0.00
पब्लिक7.20

अब हम Kalyan Jewellers Share Price Target के बारे में विस्तार से जानते है –

2023 में Kalyan Jewellers का शेयर प्राइस टारगेट (Kalyan Jewellers Share Price Target 2023 in Hindi)

अपने सेक्टर में यह कंपनी दुसरे नंबर पर आती है| कल्याण ज्वेलर्स अपने ज्वेलरी व्यापार में भारत की अग्रणी संगठित कंपनियों में से एक हैं, जहां सोने के डिजाइन से लेकर विनिर्माण और बिक्री तक हर कार्य कंपनी द्वारा किया जाता है। 

कंपनी अपने उत्पाद के डिजाइन को स्थानीय कारीगरों के साथ मिलकर अपने क्षेत्र के अनुसार विनिर्माण करती है, जिसके कारण कल्याण ज्वेलर्स को अपने उद्योग के हर रिटेल ग्राहक के साथ जल्दी से जुड़ने में मदद मिलती है।

साथ ही, कंपनी अपने व्यापार की मजबूती को स्थानीय क्षेत्रों में बढ़ाने के लिए “माय कल्याण” नामक हर क्षेत्र में अधिक से अधिक स्थानीय दुकानें खोल रही है। इससे कंपनी को और भी तेजी से स्थानीय रिटेल ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने में सहायता मिलती है, जिससे कंपनी को बहुत आसानी से अधिक संख्या में लोगों को जोड़ने में सफलता मिलती है।

See also  RVNL Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 सम्पूर्ण जानकारी

धीरे-धीरे कंपनी ने ज्वेलरी व्यापार में भारत के हर क्षेत्र में अपनी ब्रांड को मजबूत पोजीशन प्राप्त करने के लिए पूरी प्रबंधन कोशिश की है। इसके लिए कल्याण ज्वेलर्स ने क्षेत्र के हिसाब से प्रमुख अभिनेता-अभिनेत्रियों को अपनी कंपनी के ब्रांड एम्बेसडर बनाया है।

उनके विज्ञापनों के माध्यम से कंपनी ने उच्च निवेश करके ग्राहकों को तेजी से Kalyan Jewellers के उत्पादों की खरीदारी के साथ-साथ उनमें एक मजबूत ब्रांड मूल्यांकन विकसित करने में सफलता प्राप्त की है।

इन सब कारणों को देखते हुए अगर हम Kalyan Jewellers Share Price Target 2023 की बात करें तो इस कंपनी का पहला शेयर प्राइस टारगेट 260 और दूसरा शेयर प्राइस टारगेट 375 रूपये हो सकता है|

2024 में Kalyan Jewellers का शेयर प्राइस टारगेट (Kalyan Jewellers Share Price Target 2024 in Hindi)

2024 में Kalyan Jewellers Share Price Target 385 रूपये से 495 रूपये के बीच में रहने की उम्मीद है| कल्याण ज्वेलर्स ने लगातार अपने व्यापार का विस्तार करते हुए अपनी मौजूदगी को देशभर में फैलाया है। उन्होंने डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क को बेहतर बनाने के लिए धीरे-धीरे भारत के हर राज्य में अपना व्यापार बढ़ाया है। वर्तमान में कंपनी के पास लगभग 140 से अधिक शोरूम 21 राज्यों में हैं, साथ ही 5 मध्य पूर्वी देशों में भी 30 से अधिक शोरूम मौजूद हैं।

इसके साथ ही, जैसे-जैसे लोग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अधिक बढ़ रहे हैं, कल्याण ज्वेलर्स भी अपने ज्वेलरी उत्पादों को ऑनलाइन में बेचकर अपनी मौजूदगी का विस्तार कर रहे हैं। आगामी दिनों में, चाहे उनका डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क ऑनलाइन हो या ऑफ़लाइन, कंपनी अपनी मौजूदगी को मजबूत करते हुए दिखेगी। इससे उनके व्यापार में वृद्धि होगी और शेयर मूल्य में भी वृद्धि देखने को मिलेगी।

इसके साथ ही, कस्टमर की मांग के आधार पर कल्याण ज्वेलर्स बहुत सारे उत्कृष्ट डिज़ाइन मार्केट में लाने में सफल हो रहे हैं, जिसके कारण लोगों का इंटरेस्ट कंपनी के साथ जुड़ने में बढ़ रहा है। आशा है कि आगामी दिनों में भी कल्याण ज्वेलर्स नए-नए डिज़ाइनों को लॉन्च करके व्यापार की गति में बड़ी उछाल देखने को मिलेगी।

ऐसे में अगर हम Kalyan Jewellers Share Price Target 2024 की बात करें तो इसका पहला शेयर प्राइस टारगेट 380 रूपये और दूसरा शेयर प्राइस टारगेट 495 रूपये पर जा सकता है|

2025 में Kalyan Jewellers का शेयर प्राइस टारगेट (Kalyan Jewellers Share Price Target 2025 in Hindi)

भारतीय आभूषण बाजार के अगले पांच वर्षों में 10% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) से बढ़ने की उम्मीद है, जो 2025 तक 100 अरब डॉलर के मूल्य तक पहुंच जाएगा। यह वृद्धि कई कारकों से प्रेरित है, जिसमें बढ़ती आय भी शामिल है। बढ़ता शहरीकरण, और बढ़ता मध्यम वर्ग।

कल्याण ज्वैलर्स भारत और विदेशों में अपने खुदरा कारोबार का विस्तार करने की योजना बना रहा है। कंपनी ने हाल के वर्षों में पहले ही कई नए स्टोर खोले हैं, और अगले दो वर्षों में उसकी 50 अतिरिक्त स्टोर खोलने की योजना है। इस विस्तार से कल्याण ज्वैलर्स को बढ़ते भारतीय आभूषण बाजार में बड़ी हिस्सेदारी हासिल करने में मदद मिलेगी।

  कल्याण ज्वैलर्स हाल के वर्षों में मजबूत वित्तीय परिणाम रिपोर्ट कर रहा है। पिछले पांच वर्षों में कंपनी का शुद्ध लाभ 20% सीएजीआर से बढ़ा है, और इसी अवधि में इसका राजस्व 15% सीएजीआर से बढ़ा है। यह मजबूत वित्तीय प्रदर्शन अगले दो वर्षों में भी जारी रहने की संभावना है, जिससे स्टॉक की कीमत को समर्थन मिलेगा।

ऐसे में अगर हम Kalyan Jewellers Share Price Target 2025 के बारे में बात करें तो इस कंपनी का 2025 में पहला शेयर प्राइस टारगेट 500 और दूसरा शेयर प्राइस टारगेट 620 रूपये हो सकता है|

See also  Utkarsh Small Finance Bank Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 सम्पूर्ण जानकारी

2026 में Kalyan Jewellers का शेयर प्राइस टारगेट (Kalyan Jewellers Share Price Target 2026 in Hindi)

Kalyan Jewellers के बहुत से ऐसे प्रोजेक्ट है जो अभी निर्माणाधीन चल रहे है| अगर कम्पनी के ये प्रोजेक्ट समय पर पूरे हो जाते है तो कम्पनी के बिज़नेस में तगड़ी ग्रोथ हो सकती है| कम्पनी के कुछ मुख्य प्रोजेक्ट्स निम्नलिखित है –

  1. रिटेल फुटप्रिंट का विस्तार: कंपनी की योजना मुख्य रूप से नॉन साउथ रीजन में 2023 में 52 शोरूम जोड़ने की है। यह कंपनी के लिए एक बड़ा विस्तार होगा, जिसके वर्तमान में पूरे भारत में 200 से अधिक शोरूम हैं।
  2. नए बाजारों में प्रवेश: कल्याण ज्वैलर्स मध्य पूर्व और उत्तरी अमेरिका जैसे नए बाजारों में भी विस्तार करना चाह रहा है। कंपनी ने पहले ही मध्य पूर्व में परिचालन शुरू कर दिया है, और यह 2023 में संयुक्त राज्य अमेरिका में अपना पहला शोरूम खोलने की योजना बना रही है।
  3. नई उत्पाद श्रेणियां लॉन्च: कल्याण ज्वैलर्स घड़ियां और घरेलू सजावट जैसी नई उत्पाद श्रेणियां लॉन्च करने की भी योजना बना रहा है। इससे कंपनी को अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने और नए ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी।
  4. प्रौद्योगिकी में निवेश: कल्याण ज्वैलर्स अपने ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए टेक्नोलॉजी में भी निवेश कर रहा है। कंपनी 2023 में एक नया ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और एक मोबाइल ऐप लॉन्च करने की योजना बना रही है।

इसके अलावा Kalyan Jewellers की बैलेंस शीट भी हेल्दी दिखाई दे रही है| Kalyan Jewellers ने अपनी बैलेंस शीट को अच्छी तरह से मैनेज किया हुआ है| Kalyan Jewellers की बैलेंस शीट को आप नीचे दी गयी इमेज के माध्यम से देख सकते है –

Kalyan Jewellers Share Price Target

इन सब कारणों को देखते हुए अगर हम Kalyan Jewellers Share Price Target 2026 की बात करें तो इस कंपनी का पहला शेयर प्राइस टारगेट 650 रूपये और दूसरा शेयर प्राइस टारगेट 800 रूपये हो सकता है|

2030 में Kalyan Jewellers का शेयर प्राइस टारगेट (Kalyan Jewellers Share Price Target 2030 in Hindi)

कम्पनी की सेल और नेट प्रॉफिट में लगातार वृद्धि हो रही है| अगर हम कम्पनी की सेल को ध्यान से देखें तो इस में साल दर साल ग्रोथ हो रही है| मार्च 2021 में इस कम्पनी की टोटल सेल 8,573 करोड़ रूपये थी जो मार्च 2022 में बढ़कर 10,818 करोड़ रूपये हो गयी थी| वहीं अब मार्च 2023 में इस कम्पनी की टोटल सेल 14,071 करोड़ रूपये है|

कम्पनी के नेट प्रॉफिट में भी अच्छी ग्रोथ हो रही है| मार्च 2021 में कम्पनी लो लॉस हुआ था जो कि 6 करोड़ रूपये था|  वहीं मार्च 2022 में इसका नेट प्रॉफिट 224 करोड़ रूपये हो गया था| वहीं अब मार्च 2023 में इस कम्पनी का टोटल नेट प्रॉफिट 432 करोड़ रूपये हो गया है|

अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दी गयी इमेज में बैंक का प्रॉफिट & लॉस अकाउंट देख सकते है –

Kalyan Jewellers Share Price Target

 ऐसे में अगर हम Kalyan Jewellers Share Price Target 2030 की बात करें तो इस कंपनी का पहला शेयर प्राइस टारगेट 1200 और दूसरा शेयर प्राइस टारगेट 1500 रूपये हो सकता है|

Kalyan Jewellers Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 in Table

वर्षपहला शेयर प्राइस टारगेटदूसरा शेयर प्राइस टारगेट
2023260375
2024380495
2025500620
2026650800
203012001500

Kalyan Jewellers शेयर का भविष्य (Future of Kalyan Jewellers Share)

ऐसे कई कारक हैं जो कल्याण ज्वैलर्स के शेयर के लिए सकारात्मक भविष्य का सुझाव देते हैं। इसमे शामिल है –

  1. भारतीय आभूषण बाजार में जोरदार तेजी: भारतीय आभूषण बाजार के अगले पांच वर्षों में 12% सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है। यह वृद्धि कई कारकों से प्रेरित हो रही है, जिसमें बढ़ती खर्च योग्य आय, बढ़ता शहरीकरण और सोने के आभूषणों की बढ़ती मांग शामिल है।
  2. कल्याण ज्वैलर्स की मजबूत ब्रांड उपस्थिति: कल्याण ज्वैलर्स भारत के अग्रणी आभूषण खुदरा विक्रेताओं में से एक है। देश भर में 150 से अधिक स्टोर के साथ कंपनी की एक मजबूत ब्रांड उपस्थिति है। इस ब्रांड की उपस्थिति कल्याण ज्वैलर्स को एक महत्वपूर्ण प्रतिस्पर्धी लाभ देती है।
  3. ग्राहक सेवा पर कल्याण ज्वैलर्स का फोकस: कल्याण ज्वैलर्स अपनी उत्कृष्ट ग्राहक सेवा के लिए जाना जाता है। कंपनी के पास एक समर्पित ग्राहक सेवा टीम है जो सवालों के जवाब देने और मुद्दों को हल करने के लिए उपलब्ध है। ग्राहक सेवा पर इस फोकस ने कल्याण ज्वैलर्स को एक वफादार ग्राहक आधार बनाने में मदद की है।
  4. कल्याण ज्वैलर्स की विस्तार योजना: कल्याण ज्वैलर्स भारत में अपने खुदरा कारोबार का विस्तार करने की योजना बना रहा है। कंपनी अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी विस्तार करना चाहती है। इस विस्तार से कल्याण ज्वैलर्स को व्यापक ग्राहक आधार तक पहुंचने और अपना राजस्व बढ़ाने में मदद मिलेगी।
See also  [Best NBFC Stock] Bajaj Finance Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 सम्पूर्ण जानकारी

इन कारकों के आधार पर यह उम्मीद करना उचित है कि कल्याण ज्वैलर्स का शेयर भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन करता रहेगा। मेरी राय के अनुसार आने वाले समय में सोने और चांदी का भाव काफी बढेगा जिसका फायदा कल्याण ज्वेलर्स आसानी से उठा सकता है| ऐसे में यह शेयर भविष्य में अपने निवेशकों को तगड़ा रिटर्न दे सकता है|

Kalyan Jewellers शेयर में रिस्क (Risk in Kalyan Jewellers Share)

कल्याण ज्वैलर्स भारत में एक प्रसिद्ध आभूषण ब्रांड है, लेकिन इसके स्टॉक में निवेश से जुड़े कुछ जोखिम भी हैं। इन जोखिमों में शामिल हैं –

  1. उच्च मूल्यांकन: कल्याण ज्वैलर्स का स्टॉक वर्तमान में अपने साथियों की तुलना में प्रीमियम मूल्यांकन पर कारोबार कर रहा है। इसका मतलब यह है कि निवेशक स्टॉक के लिए समान स्टॉक की तुलना में अधिक कीमत चुका रहे हैं।
  2. उद्योग चक्रीयता: आभूषण उद्योग चक्रीय है, जिसका अर्थ है कि आभूषणों की मांग आर्थिक स्थितियों के साथ उतार-चढ़ाव करती रहती है। इससे कल्याण ज्वैलर्स के शेयर मूल्य में अस्थिरता आ सकती है।
  3. प्रतिस्पर्धा: आभूषण उद्योग एक प्रतिस्पर्धी बाजार है, और कल्याण ज्वैलर्स को टाइटन और गीतांजलि जेम्स जैसे अन्य बड़े आभूषण ब्रांडों से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है।
  4.  सोने की मांग: कल्याण ज्वैलर्स के लिए सोने की मांग भी एक जोखिम कारक है। अगर सोने की मांग घटती है तो इससे कंपनी की बिक्री और मुनाफे पर असर पड़ सकता है।

इन जोखिमों के बावजूद, कल्याण ज्वैलर्स में निवेश के कुछ संभावित फायदे भी हैं। कंपनी के पास एक मजबूत ब्रांड नाम और एक वफादार ग्राहक आधार है। यह अपने खुदरा पदचिह्न का भी विस्तार कर रहा है, जिससे बिक्री में वृद्धि हो सकती है।

कुल मिलाकर, कल्याण ज्वैलर्स के स्टॉक में निवेश करना है या नहीं, इसका निर्णय व्यक्तिगत है। निवेशकों को निर्णय लेने से पहले जोखिमों और संभावित लाभों पर सावधानीपूर्वक विचार करना चाहिए।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

  1. Kalyan Jewellers कंपनी किस सेक्टर में काम करती है?

    कल्याण ज्वैलर्स विभिन्न ग्राहकों की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करते हुए सोने, हीरे और कीमती पत्थरों में पारंपरिक और समकालीन आभूषण डिजाइनों की एक श्रृंखला प्रदान करता है।

  2. Kalyan Jewellers के सीईओ का क्या नाम है?

    Kalyan Jewellers के सीईओ श्री संजय रघुरामन है|

  3. Kalyan Jewellers पर कर्ज कितना है?

    Kalyan Jewellers पर कुल ₹3,363 करोड़ का कर्ज है जिसे कंपनी कम करने का प्रयास कर रही है|

  4. Kalyan Jewellers का भविष्य कैसा है?

    कल्याण ज्वैलर्स अपने मजबूत ब्रांड, खुदरा पहुंच के विस्तार और भारत में आभूषणों की बढ़ती मांग के कारण भविष्य में बढ़ने के लिए अच्छी स्थिति में है।

  5. 2030 में Kalyan Jewellers Share Price Target क्या होगा?

    2030 में Kalyan Jewellers का शेयर 1200 रूपये या 1500 रूपये के टारगेट प्राइस को टच कर सकता है|



निष्कर्ष 

उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट Kalyan Jewellers Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 अवश्य पसंद आयी होगी| अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया में अवश्य शेयर करें|

अगर आपको इस पोस्ट सम्बंधित कोई प्रश्न या सुझाव है तो आप हमें कमेंट कर सकते है| हम आपके कमेंट का जवाब देने की हर सम्भव कोशिश करेंगे|

Leave a Comment