Canva क्या है | Canva Se Paise Kaise Kamaye 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों आज के समय में हर कोई व्यक्ति घर बैठे पैसे कमाने की तलाश करता रहता है आजकल मार्केट में पैसे कमाने के लिए कुछ टूल्स का इस्तेमाल होता है उन्ही टूल्स में से एक Canva है।जो लोग canva को लेकर हमेशा गूगल पर सर्च करते रहते हैं उनके लिए यह पोस्ट बेहद महत्वपूर्ण रहने वाली है।

आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की Canva Kya Hota Hai,Canva Se Paise Kaise Kamaye, Canva App Kaise Download Kare.दोस्तों आज के समय में लोग ग्राफिक डिज़ाइनिंग की मदद से महीने के लाखों कमा रहे है।आज के समय में ग्राफिंग डिज़ाइनिंग काफ़ी आसान हो चुका है क्योंकि मार्केट में ऐसे बहुत सारे टूल्स आ गए है जिनसे कुछ ही समय में अच्छी डिज़ाइनिंग की जा सकती है उन्ही में से Canva भी Famous tool है जिसके बारे में हम जानेंगे।

Canva app full information in Hindi

मुख्य बिंदुविवरण
एप्लीकेशन का नामCanva: Design, Photo & Video
केटेगरीGraphic Designing
प्ले स्टोर रेटिंग4.8⭐
कुल डाउनलोड100M+ Downloads
डाउनलोड लिंकDownload Now

Canva क्या है (What Is Canva In Hindi)

Canva एक बहुत ही अच्छा ग्राफिक डिज़ाइन टूल है जहाँ आप Logo ,Photo Design,Video Editing और अन्य तरह के काम बड़ी आसानी से कर सकते है।आज के समय में Canva काफी पॉपुलर प्लेटफार्म बन चुका है आज लोग Logo डिजाइन से लेकर अन्य तरह के काम इसी प्लेटफार्म पर करते हैं क्योंकि इसमें आपको जो फीचर मिलते हैं वह दूसरे प्लेटफार्म की तुलना में काफी अधिक और अच्छे होते हैं जिनसे आप अच्छी डिजाइनिंग कर सकते हैं।

आज के समय में आप जितने बड़े-बड़े यूट्यूबर के थंबनेल और उनके Logo देखते हैं तो आपके मन में एक ख्याल जरूर आता है कि आखिर यह लोग कहां से डिजाइन करते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि ज्यादातर लोग Canva का इस्तेमाल ही करते हैं। Canva Free और paid दोनों ही वर्जन में मिल जाता है आप जिस भी version में इसका इस्तेमाल बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

Canva Se Paise Kaise Kamaye

Canva से पैसे कमाने के तरीके (Canva Se Paise Kaise Kamaye)

Canva से पैसे कमाने का कोई एक नहीं बल्कि बहुत सारे तरीके है लेकिन शर्त ये है की आपको Canva app के बारे में अच्छी तरह से जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको एक बार Canva के बारे में अच्छी तरीके से जानकारी हो जाएगी उसके बाद आप यहां से महीने के लाखों रुपये कमाना शुरू कर देंगे तो चलिए अब जान लेते हैं कि आखिर किन -किन तरीकों से आप Canva से पैसे कमा सकते हैं ?

1. Youtube Thumbnail बनाकर पैसे कमाए

दोस्तों आज के समय में यूट्यूब एक बहुत बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन चुका है जहां पर आपको ढेर सारे वीडियो content देखने को मिल जाएंगे आपने एक चीज देखी होगी कि सभी वीडियो में thumbnail लगा होता है आज के समय में यूट्यूब पर अगर किसी भी कंटेंट को वायरल करना है तो सबसे अच्छा तरीका है कि उसका थंबनेल अच्छा होना चाहिए।

अगर आपको Canva की मदद से अच्छा थंबनेल डिजाइन करना आता है तो आप बड़े-बड़े यूट्यूब क्रिएटर्स के लिए थंबनेल डिजाइन कर सकते हैं आज के समय में एक thumbnail डिजाइन करने का ₹50 से लेकर ₹100 तक चार्ज वसूल कर रहे हैं।

2. Poster Design करके Canva से पैसे कमाए

आज के समय में पोस्टर डिजाइनर की मांग इतनी अधिक है कि एक पोस्टर डिजाइन करने का ₹500 तक कंपनी आपको चार्ज देने को तैयार है। लेकिन इतना अधिक चार्ज वसूल करने के लिए आपके अंदर वह स्किल भी होना जरूरी है अगर आपको एकदम शानदार पोस्टर डिजाइन करना आता है तो आप कंपनियों से कांटेक्ट कर सकते हैं और उन्हें अपने सैंपल भेज सकते हैं।

See also  Dream 11 App Se Paise Kaise Kamaye | ड्रीम 11 से पैसे कमाने के तरीके

जब कंपनी को आप का सैंपल पसंद आ जाता है और आपको काम मिलना शुरू हो जाता है उसके बाद आप यहां से अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं। ऐसा नहीं है कि आप केवल एक ही कंपनी के लिए काम करें आप काफी सारे लोगों के लिए पोस्टर डिजाइन कर सकते हैं आज के समय में पोस्टर डिजाइन की डिमांड इसलिए भी है क्योंकि ज्यादातर कंपनियां अपने ब्रांड का प्रमोशन करने के लिए पोस्टर डिजाइन करवाती है।

3. Youtube Video की एडिटिंग करके पैसे कमाए

दोस्तों Canva की मदद से आप यूट्यूब वीडियो की एडिटिंग भी कर सकते हैं आज के समय में ज्यादातर लोग जो यूट्यूब पर काम करते हैं वे लोग अच्छा वीडियो एडिटर hire करते हैं। क्योंकि जो यूट्यूब पर काम करते है उनमें से सभी लोग यही चाहते हैं कि उनके वीडियो दिखने में अट्रैक्टिव हो जिससे सामने वाला भी उनके वीडियो को देखें अगर आपको भी यूट्यूब वीडियो की Canva की मदद से एडिटिंग करनी आती है तो आप वहां से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

जो लोग वीडियो एडिटिंग करते हैं वह हर घंटे के हिसाब से चार्ज लेते हैं अगर आप दूसरों के लिए काम नहीं करना चाहते हैं तो अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाकर Canva की मदद से वीडियो एडिट कर सकते हैं और उन्हीं वीडियो को यूट्यूब पर पब्लिश करके गूगल ऐडसेंस की मदद से महीने के लाखों रुपए छाप सकते हैं।

4. Fiver पर Canva की मदद से पैसे कमाए

जो लोग फ्रीलांसिंग से जुड़ा काम करते हैं उन्हें तो Fiverr के बारे में अच्छी तरीके से पता होगा क्योंकि यह एक बहुत ही बड़ा फ्रीलांसर प्लेटफार्म है जहां पर लाखों की संख्या में लोग freelancing से जुड़ा हुआ काम करते हैं।यह वेबसाइट इसलिए भी काफी पॉपुलर है क्योंकि यहां पर आपको इंटरनेशनल क्लाइंट देखने को मिल जाते हैं जो आपको छोटे से काम के लिए बहुत बड़ा अमाउंट pay करते हैं।

अब आप लोग सोच रहे होंगे कि यहां से पैसे कमाने के लिए तो हमारे पास कोई हाई-फाई स्किल होना जरूरी है तो दोस्तों ऐसा बिल्कुल भी नहीं है आपके पास कोई भी स्किल है जिसमें आपको थोड़ी बहुत जानकारी है तब भी आप इस वेबसाइट की मदद से महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

 यहां से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर अपना एक GIG क्रिएट करना होगा अगर आपको आता है तो अच्छी बात है नहीं तो आप यूट्यूब की मदद से बड़ी आसानी से GIG क्रिएट करना सीख जाएंगे। इसके बाद आपको केवल उसी चीज पर काम करना है जिसमें आपको थोड़ी बहुत जानकारी है मान लीजिए अगर आपको Logo डिजाइन करना आता है तो आप अपने GIG में Logo डिजाइन के बारे में मेंशन करेंगे अगर आपको वीडियो एडिटिंग आती है तो आप वीडियो एडिटिंग मेंशन कर सकते हैं।

जब आपको काम मिलना स्टार्ट हो जाए उसके बाद आप Canva की मदद से Logo डिजाइन, वीडियो एडिटिंग और भी कई तरह के काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं और अपने क्लाइंट को सेंड कर सकते हैं उसके बाद आप घंटे के हिसाब से चार्ज ले सकते हैं।

5. Facebook ग्रुप से ग्राफिक डिज़ाइन का काम करके पैसे कमाए

दोस्तों आज के समय में फेसबुक कोई छोटा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नहीं है क्योंकि यहां पर सबसे ज्यादा यूजर हैं इस वजह से यह प्लेटफार्म आज के समय में earning का बहुत बड़ा Source बन चुका है। आपको फेसबुक पर ऐसे बहुत सारे ग्रुप मिल जाएंगे जहां पर ग्राफिक डिजाइन से जुड़े हुए काम आपको देखने को मिलेंगे।

 इस ग्रुप में लगभग हमारे भारत देश के ही लोग होते हैं इसके अलावा कुछ फॉरेन कंट्री के भी होते हैं आप यहां से क्लाइंट find कर सकते है अगर क्लाइंट को आपका सैंपल पसंद आता है तो उसके बाद आपको काम मिलना शुरू हो जाएगा और आप पैसा कमाना शुरू कर देंगे।

 इसके अलावा हमारे भारत में आज ऐसी बहुत सारी कंपनियां हैं जो ग्राफिक डिजाइन से जुड़े हुए काम के लिए लोगों को हायर ना करके पार्ट टाइम में लोगों को वर्क प्रोवाइड करवाती है तो आप वहां से भी काम लेकर सैलरी बेस पर काम शुरू कर सकते हैं।

See also  काजल कांटेक्ट एप्प से पैसे कैसे कमाए | Kajal Contact App Se Paise Kaise kamaye 2024

6. इंस्टाग्राम पर ग्राफिक डिजाइन का पेज बनाकर पैसे कमाए

 पहले इंस्टाग्राम का इस्तेमाल केवल इंटरटेनमेंट के लिए किया जाता था लेकिन आज के समय में ज्यादातर लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए करते हैं। जी हां जिन लोगों को इंस्टाग्राम के बारे में पता है उन्हें यह भी पता होगा कि आप इंस्टाग्राम की मदद से महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं लेकिन इंस्टाग्राम डायरेक्टली पैसा नहीं देता है।

अब आप लोग सोच रहे होंगे कि जब इंस्टाग्राम ही पैसे नहीं देता है तो पैसा कमाएंगे कैसे तो दोस्तों इसके कुछ प्रोसेस हैं जिनको अगर आप फॉलो करके काम करते हैं तो आप इंस्टाग्राम से महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। आप इंस्टाग्राम पर ग्राफिक डिजाइन का पेज बनाकर पैसे कमा सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम पर अपना एक पेज बनाना होगा इसके बाद आपको एक अच्छी सी niche चुनके पेज पर पोस्टर के रूप में जानकारी शेयर करनी होगी इसके बाद आपके पेज पर एक अच्छा खासा ऑडियंस बेस हो जाएगा।

इसके बाद कंपनी अपने ब्रांड का प्रमोशन करवाने के लिए कंपनिया आपको पैसे देगी आप खुद का पेज नहीं बनाना चाहते हैं तो आप किसी क्लाइंट के लिए भी ग्राफिक डिजाइन का काम कर सकते हैं उनके पेज के लिए पोस्ट तैयार कर सकते हैं और यह पोस्ट आप Canva की मदद से बड़ी आसानी से तैयार कर पाएंगे।

7. Professional Resumes बनाकर Canva से पैसे कमाए

रिज्यूमेे आज एक ऐसा डॉक्यूमेंट बन चुका है जिसकी जरूरत आज के समय में हर किसी को होती है क्योंकि जब भी किसी इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो वहां पर रिज्यूमेे पूछा जाता है अगर हमारा रिज्यूमेे अच्छा नहीं होगा तो बहुत कम चांस है कि कंपनी हमें सिलेक्ट करेगी। इसलिए आज के समय में जो लोग फ्रेशर है वह अपने रिज्यूमेे को अच्छे तरीके से डिजाइन करवाने के लिए कितने भी पैसे देने के लिए तैयार है।

प्रोफेशनल रिज्यूमेे आप Canva की मदद से मात्र 15 से 20 मिनट के अंदर तैयार कर सकते हैं और आप उस रिज्यूमेे को अपने क्लाइंट को देकर उससे अच्छे पैसे चार्ज कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने आसपास के लोगों के रिज्यूमेे तैयार करके उनसे पैसे ले सकते हैं इसके अलावा ऑनलाइन भी आपको ऐसे बहुत सारे लोग मिल जाएंगे जो रिज्यूमेे डिजाइन करवाने के बदले में आपको अच्छा पैसा देंगे।

8. Short Video बनाकर Canva से पैसे कमाए

आजकल लोग लॉन्ग वीडियो को छोड़कर short वीडियो पर ज्यादा इंटरेस्ट दिखाते हैं क्योंकि रील्स आज के समय में बहुत ज्यादा पॉपुलर हैं इंस्टाग्राम रील्स हो या फिर फेसबुक रील्स सभी काफी ट्रेंडिंग में रहती हैं। 

इसी चीज को समझते हुए यूट्यूब ने अभी हाल ही में अपना यूट्यूब shorts प्रोग्राम लॉन्च कर दिया है जहां पर इंस्टाग्राम और फेसबुक की तरह आप शॉर्ट वीडियो बनाकर वहां से पैसे कमा सकते हैं।

आप चाहे तो अपने लिए शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं या फिर आप किसी दूसरे क्रिएटर के लिए शॉर्ट वीडियो बनाकर उसके बदले में पैसे चार्ज कर सकते हैं। शॉर्ट वीडियो बनाने में केवल आपको एक बार ही मेहनत करनी पड़ती है उसके बाद आप उनको अलग-अलग प्लेटफार्म पर अपलोड कर के हर एक प्लेटफार्म से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

शॉर्ट वीडियो बनाने के लिए कैनवा से अच्छा टूल आपको पूरे मार्केट में देखने को नहीं मिलेगा इसके अलावा उसके कुछ फीचर्स हैं जो दूसरे टूल्स में बहुत ही कम देखने को मिलते हैं इससे आपके short video की क्वालिटी भी काफी हद तक अच्छी ही रहती है। इसके अलावा आप short वीडियो में अलग-अलग तरह के इफेक्ट और वॉइस ओवर ऐड कर सकते हैं।

9. Canva Affiliate Programme से पैसे कमाए

Canva आपको दो वर्जन में देखने को मिलता है पहला साधारण वर्जन है दूसरा इसका Pro Version है जिसको अगर आप प्रमोट करते हैं तो आप वहां से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

जिस तरह अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों में आप पार्टनर प्रोग्राम को ज्वाइन करके उनके पर्टिकुलर प्रोडक्ट के लिंक को सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं और वहां से जब कोई व्यक्ति क्लिक करके कोई प्रोडक्ट पर परचेज करता है तो उसके बदले में आपको कमीशन दिया जाता है वही same चीज Canva एफिलिएट प्रोग्राम में देखने को मिल जाएगी।

See also  Navi App Se Paise Kaise Kamaye | Navi App से पैसे कैसे कमाएं 2024 (5+ तरीके) 

आपके लिंक से जितने ज्यादा लोग Canva Pro का सब्सक्रिप्शन खरीदते हैं कंपनी आपको उतना ही प्रतिशत कमीशन देती है। कंपनी का दावा है कि आप प्रत्येक Canva Subscription से $36 तक की earning कर सकते हैं।

10. Canva Contributor Programme ज्वाइन करके पैसे कमाए

दोस्तों Canva एक ऐसा प्लेटफार्म है जो ना केवल भारत बल्कि दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाता है यहां पर आप फ्री में ग्राफिक डिजाइन कर सकते हैं। जब आप Canva के एप्लीकेशन को ओपन करते हैं तो उसमें आपको बहुत सारे ऐसे फोटो, वीडियो या फिर डिजाइन देखने को मिलते हैं जिनको आप फ्री में इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं उसके लिए आपको पैसे देने होते हैं।

इन डिजाइन को हमारे और आपके जैसे लोग ही तैयार करते हैं और यह लोग Canva Contributor Programme से जुड़कर अपने इन यूनिक फोटो और वीडियो से अच्छे पैसे कमाते हैं। अगर आपके पास भी ऐसा कोई डिजाइन है जो आपने तैयार किया हो और वह अपने आप में यूनिक हो तो आप इस प्रोग्राम से ज्वाइन हो सकते हैं। इसके बाद जितने ज्यादा लोग आपके डिजाइन को खरीदते हैं Canva कुछ परसेंट अपने पास रख लेता है और बाकी आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देता है।

ध्यान रहे यह प्रोग्राम उन्हीं लोगों के लिए होता है जो प्रोफेशनल डिज़ाइनर होते हैं और किसी भी डिजाइन की कॉपी करके आप यहां पर अपलोड नहीं कर सकते हैं अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके अकाउंट को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

Canva से ग्राफिक डिज़ाइन करना कैसे सीखे?

दोस्तों अगर आपको Canva से पैसे कमाने हैं तो आपको Logo डिजाइन या Photo डिजाइन या फिर वीडियो एडिटिंग से जुड़ा हुआ काम आना चाहिए तब जाकर आप यहां से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। लेकिन जो लोग नए होते हैं उन्हें Canva के बारे में इतना पता नहीं रहता है उन लोगों का यह प्रश्न रहता है कि आखिर वह लोग Canva से ग्राफिक डिजाइन कहां से सीख सकते हैं।

आजकल मार्केट में ऐसे बहुत सारे कोर्स उपलब्ध है जहां पर आपको Canva डिजाइनिंग से जुड़ा हुआ कंपलीट ट्यूटोरियल मिल जाता है जिनकी मदद से आप अच्छे से Canva से डिजाइनिंग करना सीख सकते हैं। अगर आप पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं तो भी कोई बात नहीं है आप यूट्यूब पर फ्री में Canva से डिजाइन करना सीख सकते हैं आपको ऐसे बहुत सारे चैनल मिल जाएंगे जो Canva से डिजाइन करना सिखाते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. क्या मैं canva से पैसे कमा सकता हूँ?

    जी हां आप Canva की मदद से पैसे कमा सकते हैं लेकिन आपको Canva के बारे में कंप्लीट जानकारी होना जरूरी है और आपके अंदर किसी न किसी तरह की स्किल भी होनी चाहिए जैसे कि Photo Editing, Video Editing, Logo Design etc.

  2. Canva से कितने पैसे कमा सकते है?

    दोस्तों इस प्रश्न का जवाब हर एक इंसान के लिए अलग-अलग होता है canva से आप कितने पैसे कमा सकते हैं यह चीज आपके ऊपर निर्भर करते हैं क्योंकि अगर आप Canva के बारे में अच्छे तरीके से जानते हैं और आपकी स्किल भी काफी प्रोफेशनल है तो आप यहां से महीने के एक लाख दो लाख या फिर इससे भी अधिक पैसे कमा सकते हैं।
     वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इतना अधिक नहीं पता रहता है वह लोग महीने के ₹10000 से ₹15000 यहां से कमा ही लेते हैं।

यह भी देखें :-

निष्कर्ष

 उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको हमारे द्वारा Canva क्या होता है और canva से पैसे कैसे कमाए (Canva Se Paise Kaise Kamaye)? से जुड़ी जानकारी पसंद आई होगी इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको 10 तरीकों के बारे में बताया है जिनकी मदद से आप Canva से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

अगर फिर भी आपका इस पोस्ट से संबंधित किसी भी तरह का प्रश्न है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं हम बहुत ही जल्दी आपके प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

4 thoughts on “Canva क्या है | Canva Se Paise Kaise Kamaye 2024”

  1. भाई आपने बहुत ही अच्छा पोस्ट लिखा है मैं आपके पोस्ट को देखकर इससे बहुत कुछ सीखा हूं।

    Reply
  2. इस वेबसाईट पर जोइन होने पर पैसे लगते हैं क्या

    Reply
    • अगर आप इसका प्रीमियम प्लान लेते है तो आपको पैसे देने होगे|नहीं तो आप इसको फ्री में भी उपयोग कर सकते है|

      Reply

Leave a Comment