अमूल की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले 2024 (Amool Franchise Full Details in Hindi)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका आज की हमारी इस पोस्ट में जिसका नाम है – अमूल की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले (Amool Franchise Full Details in Hindi). अमूल के बारे में तो सब ने सुना होगा. आजकल हर कोई अमूल का प्रोडक्ट use करता है. अमूल के प्रोडक्ट इतने अच्छे होते है कि हर कोई उसे पसंद करता है.

अमूल एक ऐसा ब्रांड है जिस पर आप आँख बंद कर भरोसा कर सकते है. अमूल के जितने भी प्रोडक्ट है वो सभी लोगो को बहुत ज्यादा पसंद आते है. ऐसे में अगर आप अमूल की फ्रैंचाइज़ी लेते है और इस बिज़नेस को करते है तो आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

तो आज के इस आर्टिकल में हम ये जानेंगे कि अमूल की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले, अमूल फ्रैंचाइज़ी कांटेक्ट नंबर, अमूल फ्रैंचाइज़ी अप्लाई ऑनलाइन, अमूल फ्रैंचाइज़ी से होने वाली कमाई, अमूल फ्रैंचाइज़ी में आने वाली लागत आदि. इन सभी के बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को विस्तार से पढ़ें.

पोस्ट मुख्य हैडलाइन👉 दिखाये

अमूल फ्रैंचाइज़ी क्या है (Amool Franchise Full Details in Hindi)

अमूल कंपनी की शुरुआत 1946 में त्रिभुवनदास पटेल द्वारा गुजरात राज्य में की गयी थी. ये कंपनी एक ऐसी कंपनी है जो दूध और दूध से जुड़े प्रोडक्ट बनाती है. इस कंपनी की शुरुआत भारत में सफ़ेद क्रांति के समय में की गयी थी. ये कंपनी भारत में डेयरी व्यापार में प्रथम स्थान रखती है.

Amool Franchise Full Details in Hindi

इस कंपनी के प्रोडक्ट छोटे बच्चे से लेकर बूढ़े लोगों तक पसंद आते है. ये कंपनी भारत में अपना बिज़नेस फ़ैलाने के लिए फ्रैंचाइज़ी देती है. फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले अमूल कंपनी के द्वारा कुछ योग्यताएं निर्धारित की होती है जो की आपको पुरी करनी होती है.

अमूल फ्रैंचाइज़ी दूध के साथ अन्य प्रोडक्ट भी बेचती है.इनके प्रोडक्ट के बारे में हम आगे जानेंगे.

अमूल कंपनी के उत्पाद

अमूल कंपनी दूध और दूध के बने कई प्रोडक्ट बेचती है जिनकी सूचि निम्नलिखित है –

  • अमूल दूध
  • ब्रेड
  • पनीर
  • बेवेरेजेज
  • आइसक्रीम
  • चीज
  • दही
  • छाछ और लस्सी
  • घी
  • मिल्क पाउडर
  • चोकलेट
  • पाउच मिल्क
  • फ्रेश मिल्क
  • फ़ास्ट फ़ूड के प्रोडक्ट इत्यादि.

अमूल फ्रैंचाइज़ी की विशेषतायें

  • अमूल कंपनी यह दावा करती है कि अगर आप उनकी फ्रैंचाइज़ी लेते है तो आप कम समय में ज्यादा मुनाफा कमा सकते है.
  • अमूल कंपनी के मुताबिक आप अमूल कंपनी के उत्पाद बेचकर 5 लाख से 10 लाख रूपये महीने के कमा सकते है. आपकी कमाई आप की फ्रैंचाइज़ी के स्थान पर निर्भर करती है.
  • अगर आप अमूल कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेते है तो आपको अमूल कंपनी को कोई रॉयल्टी या राजस्व नही देना होगा. जैसा कि बाकि कंपनियां करती है. तो ऐसे में आप इस से ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते है.
  • अमूल कंपनी के प्रोडक्ट सभी को पसंद आते है तो ऐसे में अगर आप अमूल कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेते है तो आपके ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट बिकेंगे.

अमूल फ्रैंचाइज़ी के प्रकार

अमूल कंपनी दो तरह की फ्रैंचाइज़ी प्रदान करती है. हर फ्रैंचाइज़ी के लिए अलग अलग प्रक्रिया है. आप दोनों में से किसी भी फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन कर सकते है. तो चलिए हम अमूल फ्रैंचाइज़ी के प्रकार के बारे में जानते है –

1. अमूल प्रिफेयरड आउटलेट/अमूल रेलवे पार्लर/अमूल कियोस्क

अगर आप ये फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते है तो इसके लिए आपको कई चीजों का ध्यान रखना होगा. इस फ्रैंचाइज़ी के बारे में कंपनी ने कई नियम बनाये है. ये नियम लोकेशन से जुड़े हुए है जिनके बारे में हम विस्तार से जानेंगे-

लोकेशन

  • अमूल कंपनी के अनुसार अगर कोई व्यक्ति अमूल प्रिफेयरड आउटलेट/अमूल रेलवे पार्लर/अमूल कियोस्क शुरू करना चाहता है तो उस व्यक्ति को उस लोकेशन पर फ्रैंचाइज़ी शुरू करनी होगी जहां पर ज्यादा से ज्यादा लोगों का आना जाना हो.
  • अमूल कंपनी का यह कहना है कि आप कि फ्रैंचाइज़ी उस जगह पर होनी चाहिए जहां पर रेलवे स्टेशन हो, बाजार हो, स्कूल या कॉलेज हो या अस्पताल और एयरपोर्ट हो. अगर आप ये फ्रैंचाइज़ी खोलना चाहते है तो आप को इन जगह के आस पास ही खोलनी होगी.

फ्रैंचाइज़ी का साइज़

अगर आप अमूल फ्रैंचाइज़ी लेते है तो आपके पास कम से कम 100 स्क्वायर फीट से 200 फीट स्क्वायर की दुकान होनी चाहिए. दुकान किराये पर लेने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी जो दुकान का साइज़ है वो अमूल कंपनी द्वारा निर्धारित साइज़ ही हो.

अमूल फ्रैंचाइज़ी के लिए आवश्यक निवेश

  • अगर आप इस फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन करते है तो आपके पास कम से कम दो लाख रूपये तक का निवेश करना पड़ता है. जो व्यक्ति कम रूपये में फ्रैंचाइज़ी लेकर बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो वह इस फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन कर सकता है.
  • इस फ्रैंचाइज़ी को लेने के लिए आपको अमूल कंपनी को 25000 रूपये सिक्यूरिटी फीस देनी होती है जो कि नॉन रिफंडेबल होती है.
  • उसके बाद आपको अपनी दुकान का रेनोवेशन करना होगा और दुकान के लिए जरुरी उपकरण खरीदने होंगे जिसकी लागत 1.75 लाख रूपये के लगभग आएगी. इस तरह से आपकी इस फ्रैंचाइज़ी की कुल लागत 2 लाख के करीब होगी.

फ्रैंचाइज़ी में कमीशन व्यवस्था

आप अमूल फ्रैंचाइज़ी द्वारा जो भी प्रोडक्ट ग्राहकों को बेचते है उनका अमूल कंपनी द्वारा एक निश्चित एमआरपी निर्धारित किया हुआ होता है. अगर आप एमआरपी से ज्यादा रेट पर ग्राहकों को प्रोडक्ट बेचते है तो कंपनी द्वारा आपके खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही की जा सकती है. इसके अलावा आपको हर प्रोडक्ट बेचने पर कंपनी द्वारा निर्धारित कमीशन भी दिया जाता है. हम आगे जानते है कि किस किस प्रोडक्ट पर कितना कमीशन मिलेगा –

प्रोडक्ट का नामकमीशन (एवरेज रिटर्न्स ओन एमआरपी)
पाउच मिल्क2.5%
आइसक्रीम20%
मिल्क प्रोडक्ट्स10%

2. अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर

अमूल कंपनी जो दुसरे प्रकार की फ्रैंचाइज़ी देती है उसका नाम है अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर. जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है इस फ्रैंचाइज़ी में मुख्य काम ग्राहक को आइसक्रीम सेल करना है.

आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर एक दुकान की तरह होती है जहां पर आप अमूल कंपनी द्वारा निर्मित कई तरह की आइसक्रीम ग्राहकों को बेच सकते है. इस तरह के पार्लर में ग्राहकों के बैठने की भी सुविधा होती है जहां पर ग्राहक दुकान के अन्दर बैठकर आइसक्रीम खा सकता है. इस तरह के पार्लर में आप ग्राहक को आइसक्रीम के साथ साथ शेक्स, कॉफ़ी, हॉट ड्रिंक और कई प्रकार के फ़ास्ट फ़ूड भी उपलब्ध करवा सकते है.

लोकेशन

आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर की लोकेशन ऐसी जगह पर होनी चाहिए जहां आस पास स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल, मुख्य बाजार और वर्कप्लेस हो. क्यूंकि अमूल कंपनी आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर के लिए इसी जगह को महत्त्व देती है.

फ्रैंचाइज़ी का साइज़

अमूल कंपनी के नियमों के मुताबिक अगर आप  आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर खोलते है तो आपके पास कम से कम 300 स्क्वायर फीट की दुकान होनी चाहिए. ये दुकान किराये की भी हो सकती है या खुद की भी हो सकती है. इसके अलावा आप किसी ओपन स्पेस पर भी ये पार्लर खोल सकते है.

आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर के लिए आवश्यक निवेश

  • अगर आप आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर खोलना चाहते है तो आपको कम से कम 6 लाख रूपये निवेश करने होंगे.
  • आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर लेने के लिए आपको अमूल कंपनी को 50000 रूपये सिक्यूरिटी फीस देनी होती है जो कि नॉन रिफंडेबल है.
  • आपको अपनी दुकान कर रेनोवेशन भी करना पड़ता है जिसके लिए आपको लगभग 4 लाख रूपये तक खर्च करने होंगे.
  • इसके अलावा आपको अपने पार्लर के लिए जरुरी उपकरण भी खरीदने होते है जिसकी लागत 1 लाख 50000 रूपये तक आएगी.

आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर में कमीशन व्यवस्था

आइसक्रीम पार्लर में आपको अमूल कंपनी के प्रोडक्ट ही बेचना पड़ता है. इसमें आपको सबसे ज्यादा कमीशन फास्टफूड प्रोडक्ट पर ही मिलता है. इसलिए आपको यह कोशिश करनी चाहिए कि आपके पार्लर में ज्यादा से ज्यादा फ़ास्ट फ़ूड प्रोडक्ट ही बिकें. इसके अलावा और भी प्रोडक्ट है जिनकी कमीशन जानकारी नीचे दी गयी है –

प्रोडक्ट का नामकमीशन (एवरेज रिटर्न्स ओन एमआरपी)
आइसक्रीम20%
अमूल के अन्य प्रोडक्ट पर10%
फास्टफूड, हॉट ड्रिंक और कॉफ़ी50%

चाहे आप अमूल की कोई भी फ्रैंचाइज़ी ले, आपको कंपनी की तरफ से आपकी फ्रैंचाइज़ी खोलने में पूरी मदद की जाएगी. आपको कंपनी द्वारा जो भी उपकरण और प्रोडक्ट खरीदने को बोला जाये आपको वो ही प्रोडक्ट और उपकरण खरीदने होंगे.

अमूल फ्रैंचाइज़ी के लिए लोन

अगर आप अमूल फ्रैंचाइज़ी खोलना चाहते है और आपके पास निवेश के लिए आवश्यक पैसे नही है तो आप अपने नजदीकी बैंक से बिज़नेस लोन के लिए आवेदन कर सकते है. अगर आप लोन के लिए पात्र है और आपके दस्तावेज और सिबिल स्कोर सही है और बैंक के नियमो के अनुसार सही है तो आप आसानी से बिज़नेस लोन प्राप्त कर सकते है और अमूल फ्रैंचाइज़ी खोल सकते है.

अमूल फ्रैंचाइज़ी से होने वाली कमाई

यह तो आपको पता ही होगा कि अमूल दूध के क्षेत्र में एक लोकप्रिय ब्रांड है. इसके जितने भी प्रोडक्ट है वो हर वर्ग के लोगों को पसंद आते है. अगर आप अमूल कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेकर बिज़नेस करते है तो शुरुआत में ही महीने के 40 से 50000 रूपये आसानी से कमा सकते है. अमूल फ्रैंचाइज़ी से होने वाली कमाई आपके लोकेशन के हिसाब से कम ज्यादा हो सकती है.

अमूल फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • पहचान से सम्बंधित दस्तावेज (आधार कार्ड, पैन कार्ड, पहचान पत्र आदि)
  • एड्रेस से सम्बंधित दस्तावेज ( राशन कार्ड, बिजली बिल)
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी
  • बैंक पासबुक
  • प्रॉपर्टी से जुड़े पुरे दस्तावेज, एनओसी और लीज सर्टिफिकेट
  • जीएसटी और टिन नंबर आदि.

अमूल फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया

अगर आप अमूल फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको ऑफलाइन ही आवेदन करना होंगा. क्यूंकि ऑनलाइन धोखाधड़ी होने के कारण कंपनी ने ऑनलाइन आवेदन लेना बंद कर दिया है.

अगर आप अमूल फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते है तो इसके लिए आपके पास दो ही तरीके है.

पहला तरीका – अमूल कंपनी ने फ्रैंचाइज़ी के आवेदन के लिए अपना ऑफिसियल नंबर जारी किया है. आप इस नंबर पर कॉल करके फ्रैंचाइज़ी के बारे में पुछ्तात कर सकते है और इसके लिए आवेदन कर सकते है.

अमूल फ्रैंचाइज़ी संपर्क नंबर – 18002583333/02268526666.

दूसरा तरीका – आप ई-मेल के द्वारा भी अमूल फ्रैंचाइज़ी के लिए पुछ्तात कर सकते है और इसके लिए आवेदन कर सकते है. इसके लिए अमूल कंपनी में अपनी ऑफिसियल ई-मेल आईडी जारी की है.

ऑफिसियल ई-मेल आईडी – [email protected].

 जब आप कंपनी को ई-मेल भेज देते है तो आपको 7 दिनों का इन्तजार करना होता है. 7 दिन के अन्दर आपके पास कंपनी की ऑफिसियल ई-मेल द्वारा आपको जवाब भेज दिया जाता है.

इन दो तरीकों से आप अमूल फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन कर सकते है. इसके अलावा कोई तरीका नही है. अगर कोई अमूल फ्रैंचाइज़ी के लिए किसी वेबसाइट पर रजिस्टर करने को कहता है तो उस वेबसाइट पर रजिस्टर न करे. अगर आप ऐसा करते है तो आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है.

अमूल फ्रैंचाइज़ी लेते समय ध्यान रखने योग्य बातें

  • अमूल फ्रैंचाइज़ी के लिए आप जो दूकान लेते है उस दुकान का रेनोवेशन आपको कंपनी के हिसाब से ही करवाना होगा.
  • अमूल कंपनी आपसे ब्रांड डिपाजिट के तौर पर जो पैसे लेती है वह उस पैसे को एक साल तक अपने पास जमा रखती है और एक साल के बाद वो पैसे आपको वापिस कर दिए जाते है. परन्तु अगर आप एक साल से कम के समय में फ्रैंचाइज़ी बंद करते है तो ये पैसे आपको एक साल के बाद ही मिलेंगे.
  • फ्रैंचाइज़ी शुरू करने के बाद आपको इसके प्रोडक्ट खरीदने के लिए किसी जगह पर नही जाना होता है. इसके लिए जो कंपनी द्वारा डीलर निर्धारित किये जाते है वो खुद आपकी लोकेशन पर आकर आपको प्रोडक्ट देकर जाते है.
  • फ्रैंचाइज़ी खोलते समय आपको कुछ कर्मचारी भी रखने होते है जिसके लिए आपको उनकी योग्यता और कार्य क्षमता भी परखनी होंगी.
  • कंपनी आपसे जो भी शुल्क या फीस लेती है वो फीस आपसे डिमांड ड्राफ्ट या चेक के माध्यम से ही लेती है. ऐसे में अगर आपसे कोई अमूल फ्रैंचाइज़ी के नाम पर ऑनलाइन पैसे मांगता है तो ऐसे लोगों से सावधान रहें और धोखाधड़ी से बचें.

अमूल फ्रैंचाइज़ी से जुड़े कुछ प्रश्न (FAQ)

  1. अमूल फ्रैंचाइज़ी लेकर हम महीने के कितने रूपये कमा सकते है?

    अमूल फ्रैंचाइज़ी से हम महीने के 40 से 50 हजार रूपये शुरुआत में कमा सकते है. जैसे जैसे आपका बिज़नेस बढेगा वैसे वैसे आप इस से ज्यादा कमाई कर पाएंगे.

  2. अमूल फ्रैंचाइज़ी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

    अमूल फ्रैंचाइज़ी की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को कंपनी ने बंद कर दिया है. आपके कंपनी के ऑफिसियल नंबर या ई-मेल आईडी के माध्यम से फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन कर सकते है.

  3. अमूल कंपनी का कस्टमर केयर नंबर और ई-मेल आईडी क्या है?

    कस्टमर केयर नंबर – 18002583333/02268526666.
    ई-मेल आईडी – [email protected].

यह भी देखें –

पेट्रोल पंप कैसे शुरू करे

मैकडोनाल्ड की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले

एम बी ए चाय वाला की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने यह जाना कि अमूल की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले (Amool Franchise Full Details in Hindi). अमूल फ्रैंचाइज़ी एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस है. आप इस बिज़नेस को करके अच्छी कमाई कर सकते है. हमने इस आर्टिकल में आपको जो भी जानकारी दी है वो जानकारी हमने अपने रिसर्च के आधार पर दी है. समय समय पर कंपनी अपने नियमों में बदलाव करती रहती है. इसलिए आप फ्रैंचाइज़ी के आवेदन करते समय इनके नियमों को इनकी ऑफिसियल वेबसाइट से पढ़ ले या इनके कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क कर लेवे.

अगर आपको इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सुझाव या शिकायत है तो आप हमें कमेंट जरुर करें. आपका कमेंट हमें इसी तरह की और पोस्ट लाने के लिए प्रोत्साहित करता है. ऐसी ही ज्यादा जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर बार बार विजिट करते रहें.

Leave a Comment